Move to Jagran APP

अगर इन जगहों पर कर रहे हैं न्यू ईयर सेलिब्रेशन की प्लानिंग, तो पहले जानें ले कुछ जरूरी गाइडलाइंस

बहुत से लोग नए साल का जश्न किसी हैपनिंग जगह पर जाकर मनाते हैं लेकिन इस बार माहौल थोड़ा अलग है ऐसे में प्लानिंग करने से पहले कई सारी चीज़ों का ध्यान रखना पड़ेगा। तो आइए जानते हैं न्यू ईयर सेलिब्रेशन पर राज्यों द्वारा जारी गाइडलाइंस के बारे में।

By Priyanka SinghEdited By: Published: Tue, 29 Dec 2020 10:36 AM (IST)Updated: Tue, 29 Dec 2020 10:36 AM (IST)
अगर इन जगहों पर कर रहे हैं न्यू ईयर सेलिब्रेशन की प्लानिंग, तो पहले जानें ले कुछ जरूरी गाइडलाइंस
क्लब में डांस कर जश्न मनाती महिलाएं

नया साल नज़दीक है, लेकिन कोरोना महामारी के चलते नए साल का जश्न फीका पड़ सकता है। उत्तर प्रदेश, गोवा, मध्य प्रदेश, राजस्थान जैसे कुछ राज्यों की सरकारों ने नए साल के जश्न पर पाबंदी लगाते हुए गाइडलाइंस जारी की है। नए साल के जश्न पर पाबंदी के साथ ही आतिशबाजी पर भी रोक लगाई गई है। वहीं कुछ राज्यों में नाइट कर्फ्यू लगा दिया गया है। तो एक नजर डालते हैं इन पर जिसके हिसाब से आप कर सकते हैं नए साल के जश्न की तैयारी।

loksabha election banner

गोवा में नहीं होंगे विदेशी टूरिस्ट्स

कोरोना के कारण लागू दिशानिर्दशों और इंग्लैंड में वायरस के नए स्ट्रेन का पता लगने से इस साल गोवा में नववर्ष के जश्न और पार्टियों के फीका रहने के आसार हैं। 2021 का स्वागत करने के लिए हजारों टूरिस्ट्स गोवा पहुंच चुके हैं, लेकिन उड़ानों पर रोक के कारण इस साल राज्य में विदेशी टूरिस्ट्स की कमी महसूस की जाएगी।

यूपी में लेनी होगी मंजूरी

नए साल के कार्यक्रम में 100 से ज्यादा लोगों के शामिल होने पर रोक लगाई गई है। नए साल पर कार्यक्रम के लिए पुलिस-प्रशासन से भी इसकी इजाजत लेनी होगी। कार्यक्रम की मंजूरी मिलने के बाद कोविड नियमों का पालन भी करना होगा। गाइडलाइन में कहा गया है कि खुली जगह पर आयोजन होने के सिचुएशन में क्षमता के 40 परसेंट लोग ही इकट्ठा हो सकेंगे। आयोजनकर्ता को कार्यक्रम में कोरोना से बचाव के लिए सभी इतंजाम करने होंगे। कोविड नियमों का पालन नहीं करने पर आयोजनकर्ता पर सख्त कार्रवाई की जाएगी। इसके अलावा शराब की दुकानों के पास ज्यादा मात्रा में पुलिस बल लगाने के निर्देश दिए गए हैं, जबकि लोगों को घरों में ही नए साल का जश्न मनाने के लिए प्रेरित किया जा रहा है।

राजस्थान में कोई जश्न नहीं

राजस्थान की सरकार ने नए साल के जश्न को धूमधाम से मनाने या आतिशबाजी पर बैन लगाने का फैसला किया है। लोगों को सलाह दी गई है कि दीवाली की तरह अपने घरों के अंदर रहकर जश्न मनाना चाहिए।

महाराष्ट-कर्नाटक में नाइट कर्फ्यू

महाराष्ट्र में 5 जनवरी तक रात 11 से सुबह 6 बजे तक नाइट कर्फ्यू है।

वहीं कर्नाटक के सीएम ने 2 जनवरी तक रात 10 बजे से सुबह 6 बजे तक कर्फ्यू लगाने का एलान किया है।

इन दोनों राज्यों में रात 10 बजे के बाद किसी भी समारोह या उत्सव का आयोजन नहीं होने दिया जाएगा।

Pic credit- Freepik


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.