Move to Jagran APP

होटल बुकिंग के दौरान काम आएंगे ये टिप्स एंड ट्रिक्स

होटल बुकिंग करते समय सिर्फ उसकी फोटोज़ देख लेना ही काफी नहीं होता बल्कि और भी कई सारी दूसरी चीज़ें भी मायने रखती हैं जानते हैं इनके बारे में...

By Priyanka SinghEdited By: Published: Thu, 27 Dec 2018 03:56 PM (IST)Updated: Thu, 27 Dec 2018 03:56 PM (IST)
होटल बुकिंग के दौरान काम आएंगे ये टिप्स एंड ट्रिक्स
होटल बुकिंग के दौरान काम आएंगे ये टिप्स एंड ट्रिक्स

हॉलीडे पर हों या बिजनेस ट्रिप पर, घूमने-फिरने और काम के चक्कर में कभी भी रात की नींद से समझौता न करें क्योंकि महज रात की सुकून भरी नींद काफी है आपको पूरा दिन चार्ज रखने के लिए। तो ट्रिप के दौरान कैसे कम बजट में अच्छा होटल बुक कर सकते हैं इसके लिए कुछ टिप्स एंड ट्रिक्स का जानना बहुत ही जरूरी है।

loksabha election banner

अच्छा होटल चुनें

सस्ता और अच्छा होटल चुनकर आप आधे टेंशन से फ्री हो जाते हैं इसमें कोई शक नहीं लेकिन हममें से ज्यादातर लोग फ्लाइट की सस्ती टिकट के लिए घंटों लगा देते हैं लेकिन जब बात होटल की होती है तो उसे मिनटों में बुक कर लेते हैं। इसका साफ-साफ मतलब होता है कि वो कम्फर्ट से ज्यादा पैसे की परवाह करते हैं। तो आप ऐसा बिल्कुल भी न करें। बजट होटल देखें लेकिन साथ ही वो कम्फर्टेबल होना चाहिए। ट्रेन्ड प्रोफेशनल्स के साथ होटल सर्विस पर भी ध्यान देना चाहिए। होटल जल्दी बुक कर लेना बेहतर रहेगा। कई सारी जगहों पर सीनियर सिटिजन्स, मिलिट्री फैमिली को कई सारे फायदे भी मिलते हैं तो इनके बारे में पता कर लेना चाहिए।

होटल बुकिंग

वैसे तो आजकल होटल बुकिंग के ऑनलाइन ऑप्शन हैं लेकिन बेहतर होगा आप अपने ट्रैवल एजेंट द्वारा बुक कराएं जिन्हें बजट का अच्छा आइडिया होता है। इसके साथ ही बुकिंग कराते समय होटल स्टॉफ को दिन के समय कभी न कॉल करें। चूंकि उस समय चेकआउट का टाइम होता है इसलिए वो बिजी होते हैं जिसकी वजह से वो बहुत सारी जानकारी देने से चूक जाते हैं जो शायद आपके लिए फायदेमंद हो सकती थी।

रेट और रिजर्वेशन नंबर अच्छे से नोट कर लें। होटल स्टॉफ जिससे बात हुई है उसकी भी डिटेल्स अपने पास रखें।लेट चेक-इन रूल्स 

फ्लाइट, मौसम या और भी किसी दूसरी वजह से अगर आप लेट चेकइन करने वाले हैं तो पहले ही होटल स्टॉफ को इस बारे में बता दें। जिससे वो एक्सट्रा चार्ज के साथ ही बुकिंग कैंसल भी न करें।

कस्टमर सर्विस

होटल स्टॉफ को कस्टमर से डील करने की स्पेशल ट्रेनिंग दी जाती है जिसकी वजह गेस्ट्स को शिकायत करने के बहुत ही कम मौके मिलते हैं लेकिन आसपास रह रहे दूसरे लोगों को होमस्टे और होटल का कल्चर समझ नहीं आता जो नोकझोंक की वजह बनती है। ऐसे में आपको पता होना चाहिए कि किसकी शिकायत किससे करनी चाहिए।

चेक-इन करने के दौरान

डेस्टिनेशन पर पहुंचने से पहले ही अगर पॉसिबल हो तो होटल कॉल कर के अपना रूम रेडी करने को बोल दें। होटल का एक कॉर्ड जरूर साथ रखें जिससे अगर कहीं रास्ता भूल जाएं तो परेशानी न हो।  


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.