Move to Jagran APP

जानें ट्रैवलिंग के दौरान किस तरह के फुटवेयर्स चुनें और कैसे करें उनकी सही पैकिंग

ट्रैवलिंग के दौरान कपड़े, डॉक्यूमेंट्स के साथ-साथ किस तरह के फुटवेयर्स चुनें और कैसे उनकी पैकिंग करें इसके बारे में जानना भी बहुत ही जरूरी है।

By Priyanka SinghEdited By: Published: Thu, 23 Aug 2018 11:48 AM (IST)Updated: Thu, 23 Aug 2018 11:48 AM (IST)
जानें ट्रैवलिंग के दौरान किस तरह के फुटवेयर्स चुनें और कैसे करें उनकी सही पैकिंग
जानें ट्रैवलिंग के दौरान किस तरह के फुटवेयर्स चुनें और कैसे करें उनकी सही पैकिंग

ट्रिप के लिए सही फुटवेयर्स चुनना जितना जरूरी है उतनी ही जरूरी है उनकी पैकिंग भी। बहुत सारे मैचिंग फुटवेयर्स की पैकिंग करना सिर्फ और सिर्फ बैग का वजन बढ़ाना है और कई बार तो इनमें से बहुत सारे फुटवेयर्स पहनने का भी मौका नहीं मिल पाता। बेशक हील्स स्टाइलिश लुक के साथ कॉन्फिडेंस भी देते हैं लेकिन ट्रैवलिंग में कम्फर्टेबल रहने के लिए फ्लैट्स का ऑप्शन है हर तरह से बेस्ट।

loksabha election banner

ट्रैवलिंग के दौरान फुटवेयर्स पैकिंग के टिप्स

1. ट्रैवलिंग के दौरान ऐसे फुटवेयर्स की पैकिंग करें जिन्हें आप ज्यादातर आउटफिट्स के साथ मिक्स एंड मैच कर सकते हैं।

2. ट्रैकिंग, बीच या एडवेंचर ट्रिप, हर एक जगह के लिए अलग-अलग तरह के फुटवेयर्स की जरूरत होती है। पहाड़ों पर ट्रैकिंग के लिए जहां अच्छी ग्रीप वाले वाले जूते तो वहीं बर्फ वाली जगह के लिए लॉन्ग बूट्स, मॉनसून सीज़न के लिए प्लास्टिक फुटवेयर्स और बीच के लिए फ्लैट्स और फ्लिप-फ्लॉप बेस्ट रहेंगे।

3. ब्लैक और ब्राउन जैसे डार्क कलर के फुटवेयर्स हर तरीके से सही रहेंगे। जो आपके हर एक आउटफिट्स के साथ मैच भी हो जाते हैं और जल्दी गंदे भी नहीं होते। स्टाइलिश लुक के लिए बैग में ब्लैक या ब्राउन कलर का बेल्ट जरूर रखें। बेल्ट से मैचिंग फुटवेयर फैशन का जरूरी और बहुत ही बेसिक फंडा है।

4. फुटवेयर्स को हमेशा किसी प्लास्टिक के बड़े बैग में रखें इससे आपको उन्हें ढूंढ़ने में भी आसानी होती है और साथ ही आपका सामान भी सेफ रहता है किसी भी प्रकार की बदबू और गंदगी से। 

 

5. फुटवेयर्स रखते समय उनके सोल एक-दूसरे के विपरीत रखें जिससे वो सेफ भी रहेंगे और बैग में जगह भी बचेगा। जिसकी जगह आप जरूरत का दूसरा सामान रख सकते हैं।

6. वैसे जगह बचाने के लिए आप छोटे-मोटे सामान जैसे अपनी जूलरी, घड़ी, छोटे टॉर्च को जूते के अंदर रख सकती हैं। इससे आप जूलरी बॉक्स का स्पेस बचा सकती हैं।

7. लेस वाले फुटवेयर्स को बैग के साइड में बांधने का भी ऑप्शन है आपके पास। इससे जगह भी बचता है और जूतों से आने वाली बदबू भी बाहर रहने से कम हो जाती है।

8. ट्रैवलिंग में कम्फर्टेबल रहने के लिए वैसे तो फ्लैट्स पहनने चाहिए लेकिन अगर आपका सामान जूतों की वजह से भारी हो रहा है तो बेहतर होगा कि आप उसे पहनकर ट्रैवल करें। इससे आप भारी लगेज की प्रॉब्लम से भी बच जाएंगे और बस हो, ट्रेन या फिर फ्लाइट आप आराम से इन्हें उतार भी सकते हैं। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.