Move to Jagran APP

ट्रैवलिंग के दौरान प्लास्टिक से फैलने वाली गंदगी को ऐसे कर सकते हैं कम

घूमने के साथ ही पर्यावरण को बचाने और उस जगह की खूबसूरती को बरकरार रखने के लिए प्लास्टिक का इस्तेमाल सबसे पहले बंद करें।

By Priyanka SinghEdited By: Published: Thu, 30 Aug 2018 12:34 PM (IST)Updated: Thu, 30 Aug 2018 12:34 PM (IST)
ट्रैवलिंग के दौरान प्लास्टिक से फैलने वाली गंदगी को ऐसे कर सकते हैं कम
ट्रैवलिंग के दौरान प्लास्टिक से फैलने वाली गंदगी को ऐसे कर सकते हैं कम

घूमने-फिरने के साथ ही अगर आप उस जगह की खूबसूरती को वैसे ही बरकरार रखना चाहते हैं तो सबसे जरूरी है कि उस जगह पर किसी भी प्रकार की गंदगी को न खुद फैलाएं और न ही फैलाने दें। और इसके लिए सबसे पहले प्लास्टिक का इस्तेमाल बंद करें। इसका इस्तेमाल सिर्फ कपड़ों और फुटवेयर्स की पैकिंग तक ही रखें क्योंकि कई बार बारिश और बर्फबारी से बैग के अंदर रखे कपडों के भीगने की संभावना रहती है। आपकी ये छोटी सी पहल पर्यावरण को बचाने में बहुत बड़ा योगदान साबित होगा। तो आइए जानते हैं कि ट्रैवलिंग के दौरान प्लास्टिक को रिप्लेस करने का क्या ऑप्शन और तरीके हैं।

loksabha election banner

प्लास्टिक के वॉटर बॉटल्स करें अवॉयड

ज्यादतर लोग ट्रैवलिंग के दौरान बॉटल्स कैरी करना पसंद नहीं करते। उनका मानना होता है कि जब प्यास लगेगी बॉटल्स खरीद लेंगे। लेकिन बार-बार बॉटल्स खरीदना और पीने के बाद उसे कहीं भी फेंक देने से आप उस जगह को गंदा करते हैं। बेहतर होगा कि आप अपने साथ ऐसी बॉटल्स कैरी करें जिसमें पानी खत्म होने के बाद उसे दोबारा भर सके। स्टेनलेस स्टील, कॉपर, पीतल और ग्लास की बॉटल्स इसके लिए सही रहेगी।

प्लास्टिक फूड्स को भी कहें ना

अगर आप ट्रैवलिंग के दौरान चिप्स, कुकीज़, मैगी और ऐसे ही स्नैक्स खाना पसंद करते हैं तो इन्हें खरीदकर किसी स्टेनलेस स्टील कंटेनर में पैक कर लें। इससे खाने के बाद आपको उसका रैपर फेंकने की टेंशन नहीं रहेगी। कोल्ड ड्रिंक्स वगैरह की बॉटल्स को भी इस्तेमाल के बाद वापस बैग में रख लें या फिर कूड़ेदान में ही डालें। 

शॉपिंग के लिए पेपर बैग्स हैं बेस्ट

अगर आप एक घुमक्कड़ होने के साथ-साथ जिम्मेदार भी हैं तो इस इको-फ्रेंडली टिप को जरूर फॉलो करें। जिस भी जगह घूमने जा रहे हैं उस जगह शॉपिंग करने का प्लान है तो प्लास्टिक बैग्स लेना अवॉयड करें। वैसे तो आजकल ज्यादातर जगहों पर पेपर बैग्स का इस्तेमाल होने लगा है लेकिन कई बार भारी चीज़ों की वजह से इनके फटने का डर रहता है। ऐसे में बेहतर होगा कि आप अपने पास लैदर या कपड़ों से बना बैग रखें। जो हर तरीके से सही है। 

आइसक्रीम कोन में खाएं

गर्मियों में कहीं घूमने-फिरने जा रहे हैं और आइसक्रीम खाने का दिल कर रहा है तो कोन कवर वाली आइसक्रीम खाएं न कि प्लास्टिक कप वाले। आइसक्रीम स्वाद के साथ गर्मियों में रिलैक्स होने के लिए खाया जाता है न कि दिखाने के लिए। तो इसका भी ध्यान रखें।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.