Move to Jagran APP

इस फेस्टिव सीजन जायकों का लुत्फ उठाने के लिए गुजरात है बेस्ट डेस्टिनेशन

नवरात्रि में घूमने के साथ-साथ खानपान का भी लेना चाहते हैं मजा तो गुजरात आने का प्लान बनाएं। यहां की ज्यादातर डिशेज दाल और बेसन से बनाई जाती है लेकिन हर एक स्वाद होता है बिल्कुल अलग।

By Priyanka SinghEdited By: Published: Mon, 08 Oct 2018 11:53 AM (IST)Updated: Mon, 08 Oct 2018 11:53 AM (IST)
इस फेस्टिव सीजन जायकों का लुत्फ उठाने के लिए गुजरात है बेस्ट डेस्टिनेशन
इस फेस्टिव सीजन जायकों का लुत्फ उठाने के लिए गुजरात है बेस्ट डेस्टिनेशन

गुजरात के खाने में दालों और बेसन का बहुत ज्यादा इस्तेमाल किया जाता है इस वजह से ही यहां की ज्यादातर डिशेज स्वाद के साथ-साथ सेहत से भी भरपूर होती हैं। नवरात्रि की धूम के साथ ही यहां की गलियां भी जायकों से महक उठती हैं। सबसे खास बात आपको जो यहां के खान-पान में देखने को मिलेगी वो है ये कि हर एक डिश को बनाने के लिए सामग्री एक दो ही हैं लेकिन स्वाद हर एक का बिल्कुल अलग। तो गुजरात घूमने के लिए ये सीज़न बिल्कुल परफेक्ट है जब आप एक साथ कई सारी चीज़ों का लुत्फ उठा सकते हैं।

loksabha election banner

गुजरात की पसंदीदा और मशहूर डिशेज़

ढ़ोकला

गुजरात में हर एक गली की दुकान पर आप ढ़ोकले का स्वाद चख सकते हैं। दाल या बेसन से बनने वाली इस डिश को भाप में पकाकर उसे करी पत्ते और राई से छौंक लगाया जाता है और हरी या मीठी चटनी के साथ सर्व किया जाता है। खट्टी-मीठी ये डिश खाने में जितनी टेस्टी होती है उतनी ही हेल्दी और लाइट भी इसलिए इसे सुबह के नाश्ते से लेकर शाम की चाय के साथ कभी भी खा सकते हैं।

 

हांडवो 

बनाने में आसान और हेल्दी डिशेज में शामिल है हांडवो। सब्जियों और दालों से मिलकर बनने वाली ये डिश देखने में बिल्कुल केक जैसी लगती है। स्पाइसी, लाइट और सेहत के लिए बहुत ही फायदेमंद इस डिश को सफेद तिल से सजाकर सर्व किया जाता है। 

खांडवी

खांडवी का स्वाद उन लोगों को बहुत भाता है जिन्हें तीखा और मसालेदार खाना पसंद नहीं। बेसन और दही से मिलकर बनने वाली ये डिश भी यहां बहुत ही पॉप्युलर है। इसे आप हरी मिर्च और खजूर से बनने वाली अलग-अलग तरह की चटनी के साथ खा सकते हैं। गुजरात में ज्यादातर मिठाई की दुकानों और स्ट्रीट फूड स्टॉल्स पर आप इसका स्वाद ले सकते हैं। लेकिन अहमदाबाद की खांडवी की बात ही कुछ और है।

मुठिया

ये यहां शाम की चाय के साथ सर्व किया जाने वाला स्नैक्स है। जो 5 तरह के आटे से तैयार किया जाता है। और भाप के साथ बहुत ही कम तेल में बनाया जाता है। जिसका स्वाद आपको जरूर पसंद आएगा। 

थेपला

थेपला एक प्रकार की पराठा है जो आटे, अलग-अलग तरह के मसालों और हरी पत्तेदार सब्जियों खासतौर से मेथी से तैयार किया जाता है। अचार और चटनी के साथ खाए जाने वाले ये पराठे जल्दी खराब नहीं होते। तो खाने के अलावा आप इस पैक भी करा सकते हैं। वेजिटेरियन हो या नॉन वेजिटेरियन। हर किसी को इसका स्वाद पसंद आएगा।

दाल वडा

पकौड़ा जिसे यहां लोग शाम की चाय के साथ खाना पसंद करते हैं। गुजरात के पसंदीदा स्ट्रीट फूड्स में से एक है। जिसे कई अलग-अलग तरह के दालों से बनाया जाता है लेकिन सबसे खास है चने दाल से तैयार होने वाला वडा, जो स्वादिष्ट होने के साथ सेहत से भी भरपूर होता है। हरी मिर्च की चटनी इसके स्वाद को दोगुना करने का काम करती है।

पातरा वड़ी

इसे अलग-अलग जगहों पर अलग-अलग नामों से जाना जाता है। गुजरात में जहां इसे पातरा वड़ी कहते हैं वहीं उत्तर भारत में पातोड़ और पातरा रोल नाम हैं इसके। अरबी के पत्तों पर परत दर परत बेसन का लेप लगाकर उसका रोल बनाकर भांप में पकाया जाता है और फिर उसे राई और करी पत्तों से छौंक लगाकर गरमा-गरम सर्व किया जाता है। गुजरात आकर इसे खाना बिल्कुल भी मिस ना करें।

सेव टमाटर की सब्जी

गुजरात की थाली में परोसी जाने वाली सेव-टमाटर की सब्जी बहुत ही अलग तरह की डिश है। प्याज, टमाटर, हरी मिर्च और तीखे-चटपटे मसालों के साथ तैयार की जाने वाली इस करी बेसन से बनने वाले सेव डालकर इसे बिल्कुल अलग ट्विस्ट दिया जाता है। जिसे आप दाल-चावल से लेकर रोटी, पराठे हर एक के साथ एन्जॉय कर सकते हैं।

मोहनथाल

गुजराती मिठाई जिसका स्वाद यहां त्योहारों और खास मौकों पर घर-घर में चखने को मिल जाता है। वैसे यहां मिठाई की दुकानों पर आप फेस्टिवल के अलावा भी इसका स्वाद चख सकते हैं।  


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.