Move to Jagran APP

मीठे की अलग-अलग वैराइटी चखने के लिए अलवर से बेहतरीन दूसरी कोई जगह नहीं

राजस्थान के अलवर आकर आप तीखे और मसालेदार ही नहीं बल्कि अलग-अलग कई तरह के मीठे व्यंजनों का स्वाद भी ले सकते हैं। तो अलवर की कौन सी जगह है किस चीज़ के लिए मशहूर जानेंगे इसके बारे में।

By Priyanka SinghEdited By: Published: Mon, 19 Nov 2018 04:17 PM (IST)Updated: Mon, 19 Nov 2018 04:17 PM (IST)
मीठे की अलग-अलग वैराइटी चखने के लिए अलवर से बेहतरीन दूसरी कोई जगह नहीं
मीठे की अलग-अलग वैराइटी चखने के लिए अलवर से बेहतरीन दूसरी कोई जगह नहीं

अलवर के खानपान में आपको मीठे की कई सारी वैराइटी देखने को मिलेगी। यहां खाने को स्वादिष्ट बनाने के लिए कई तरह के मसालों का इस्तेमाल किया जाता है लेकिन साथ ही आप पाएंगे यहां हर एक डिश को बनाने की रेसिपी बहुत ही आसान है। कुछ एक डेजर्ट्स को छोड़कर। सालों से अलवर के लोगों का जीवन खेतीबाड़ी से लेकर पशुओं पर निर्भर है इसलिए यहां की ज्यादातर डिशों में दूध का इस्तेमाल खासतौर किया जाता है।

prime article banner

जहां राजस्थान को तीखे और मसालेदार खानपान के लिए जाना जाता है वहीं अलवर में लोग सादा खाना पसंद करते हैं लेकिन हां, यहां तेल की जगह घी का इस्तेमाल होता है। खाने का जायका बढ़ाने का काम करता है ताजी चीज़ों का इस्तेमाल। अलवर में तमाम रेस्टोरेंट्स और दुकानें हैं जहां आप यहां के पारंपरिक स्वाद को चख सकते हैं। जानते हैं यहां की ऐसी ही कुछ मशहूर चीज़ों और जगहों के बारे में...

अलवर की मशहूर डिशेज़

मिर्च वड़ा

ये स्नैक्स की वैराइटी है। जिसे यहां के लोग बड़े चाव से खाते हैं। बड़ी-बड़ी हरी मिर्च के अंदर आलू की भरावन होता है। जिसे डीप फ्राई किया जाता है। सुबह से लेकर शाम तक किसी भी वक्त आप इसे चाय के साथ एन्जॉय कर सकते हैं।

गट्टे की सब्जी

आसानी से पचने वाली ये डिश भी राजस्थानी की मशहूर डिश है। गट्टे बेसन के छोटे-छोटे गोले होते हैं जिन्हें फ्राई करके मसालेदार करी में डाला जाता है। इसे रोटी और चावल किसी के भी साथ सर्व किया जा सकता है।

चिकन मसाला

इसमें चिकन को खास तरह के मसालों के साथ पकाया जाता है फिर जायके के साथ उसकी सोंधी-सोंधी खुशबू के लिए जलते कोयले पर रखा जाता है। राजस्थानी मसालों की जरा सी मात्रा पूरे खाने का जायका बदलने के लिए काफी है।

कचौड़ी

यहां तीखी-मसालेदार कचौड़ी के साथ-साथ चाशनी में डूबी हुई मीठी कचौड़ी का भी स्वाद ले सकते हैं।

मावा कचौड़ी

कचौड़ी और वो भी मीठी...जी हां, राजस्थान में आलू, दाल और प्याज के अलावा एक और खास तरह की कचौड़ी मिलती है जिसे एक बार खाने के बाद आपका दिल बार-बार खाने को करेगा। वो है मावा कचौड़ी। जो किसी खास उत्सव या त्यौहारों पर नहीं बल्कि कभी भी चखा जा सकता है। राजस्थान के हर गली में, खाने-पीने की दुकान में आप इस कचौड़ी का स्वाद ले सकते हैं।

प्याज कचौड़ी

इसे लोग सुबह के नाश्ते में खाना पसंद करते हैं। प्याज की कचौड़ी और आलू की सब्जी का स्वाद आपको यहां की ज्यादातर गलियों में चखने को मिल जाएगा।

अलवर के मशहूर डेजर्ट

दूध लड्डू

झांझरिया

मिल्क केक या कलाकंद

सोहन हलवा

पतीसा

मावा मिठाई

मोतीचूर लड्डू

काजू बर्फी

अलवर में इन जगहों पर ले सकते हैं स्ट्रीट फूड्स का मजा

काशीराम सर्कल – चाट, गोलगप्पों का मजा लेना होना हो तो यहां का रूख करें।

अशोक सर्कल- ये आइसक्रीम, कॉफी, लस्सी और कुल्फी के शौकिनों की पसंदीदा जगह।

चर्च रोड, कलाकंद मार्केट, तिज़ारा फाटक और जय कॉम्प्लेक्स- अलग-अलग वैराइटी की मिठाईयों को चखने के साथ ही उन्हें पैक भी करा सकते हैं।  


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.