Move to Jagran APP

गोवा में अब खुले में खाना पकाने और ड्रिंक करने पर भरना पड़ सकता है 2 से 10 हजार तक का जुर्माना

गोवा बीच पर हादसों के साथ बढ़ती गंदगी को देखते हुए सरकार बीच पर शराब पीने और खुले में खाना पकाने पर भारी जुर्माना लगाने वाली है। और जुर्माना न भरने वालों को जेल की हवा खानी पड़ेगी।

By Priyanka SinghEdited By: Published: Fri, 25 Jan 2019 10:13 AM (IST)Updated: Fri, 25 Jan 2019 10:13 AM (IST)
गोवा में अब खुले में खाना पकाने और ड्रिंक करने पर भरना पड़ सकता है 2 से 10 हजार तक का जुर्माना
गोवा में अब खुले में खाना पकाने और ड्रिंक करने पर भरना पड़ सकता है 2 से 10 हजार तक का जुर्माना

गोवा जाकर फुल ऐश करने की सोच रहे हैं तो एक बार ज़रा यहां गौर कर लें क्योंकि अब आपको गोवा के खूबसूरत और साफ-सुथरे बीचों पर बैठकर शराब पीना, कूड़ा फेंकना और खुले में खाना पकाना पड़ सकता है महंगा। यहां की गर्वनमेंट और पर्यटन विभाग इन चीज़ों को लेकर सख्त हो चुकी है। इनमें से किसी भी तरह की हरकत करते हुए पकड़े जाने पर अगर आप ग्रूप में हैं तो 10 हजार और अकेले हैं तो 2 हजार रुपए तक का जुर्माना भरना पड़ सकता है। नियम तोड़ने के साथ ही फाइन न चुकाने वालों को 3 महीने तक जेल की सजा भी काटनी पड़ेगी। क्योंकि सरकान ने गोवा टूरिस्ट प्लेसेस (प्रटेक्शन एंड मेंटनेंस एक्ट) 2001 में संशोधन का प्रस्ताव तैयार कर लिया है।
हादसे बने इस सख्ती की खास वजह
दरअसल गोवा आने वाले सैलानी बीच पर अपने साथ शराब लेकर आते हैं और पीने के बाद खाली बोतलें को रेत पर ही छोड़ देते हैं या रेत में दबा देते हैं, जिससे बीच पर नंगे पाव चलने वाले लोग लगातार हादसों का शिकार हो रहे थे। साथ ही नशे में लोग समुद्र में स्वीमिंग न आने के बावजूद मौज-मस्ती करने लगते हैं तो ये भी दुर्घटनाओं की वजह बन रहे थे। और तो और बीच पर आसपास झोपड़ियों में रहने वाले लोग भी यहां आने वाले सैलानियों को शराब बेचते हैं साथ ही खुले में खाना भी बनाते और कूड़ा फैलाते हैं जिससे बीच गंदा हो रहा है। तो इन सभी कारणों को मद्देनज़र रखते हुए सरकार ने यह फैसला लिया है।

loksabha election banner

सरकार और पर्यटन विभाग इस फैसले को सख्ती से लागू करने वाला है। तो अगर आप गोवा जाकर ऐसी मस्ती की प्लानिंग कर रहे थे तो अपना जाने का प्लान न ड्राप करें लेकिन हां ऐसी मस्ती अब पड़ेगी भारी। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.