Move to Jagran APP

Dharamshala Places to Visit: महज 5000 में कर सकते हैं धर्मशाला की सैर, इन जगहों को देखना न करें मिस

Dharamshala Places to Visit धर्मशाला का मौसम अभी घूमने के लिए एकदम परफेक्ट है। प्राकृतिक खूबसूरती निहारने के अलावा आप यहां ट्रैकिंग और एडवेंचर स्पोर्ट्स के भी मजे ले सकते हैं। आइए जानते हैं धर्मशाला में घूमने वाली जगहों के बारे में...

By Priyanka SinghEdited By: Published: Tue, 24 May 2022 11:46 AM (IST)Updated: Tue, 24 May 2022 11:46 AM (IST)
Dharamshala Places to Visit: महज 5000 में कर सकते हैं धर्मशाला की सैर, इन जगहों को देखना न करें मिस
Dharamshala Travel: धर्मशाला में घूमने वाली खूबसूरत जगहें

नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। Dharamshala Travel: हिमाचल के कांगडा जिले में स्थित है धर्मशाला। बहुत ही कम लोग जानते हैं कि धर्मशाला के दो हिस्से हैं। एक है लोअर धर्मशाला जहां आपको हर तरह की खरीदारी के लिए बाजार, कोर्ट और रहने-खाने के लिए होटल्स मिलेंगे तो वहीं दूसरा है अपर धर्मशाला जहां बसती है असली खूबसूरती। वैसे ये दोनों ही हिस्से टूरिस्ट को अलग-अलग तरीकों से आकर्षित करते हैं। बौद्ध मठ के अलावा धर्मशाला का चामुंडा देवी मंदिर और कुनाल पथरी मंदिर भी बहुत मशहूर है। तो धर्मशाला आकर इन जगहों को देखना न मिस करें। सबसे अच्छी बात कि धर्मशाला घूमने के लिए आपको बहुत ज्यादा पैसे भी नहीं खर्च पड़ेंगे। 5000-7000 रूपए में हो जाएगी ट्रिप पूरी।

loksabha election banner

धर्मशाला का मौसम अभी घूमने के लिए एकदम परफेक्ट है। प्राकृतिक खूबसूरती निहारने के अलावा आप यहां ट्रैकिंग और एडवेंचर स्पोर्ट्स के भी मजे ले सकते हैं। और क्या है खास है धर्मशाला में, जिसके बिना अधूरी रह जाएगी आपकी यात्रा जान लें जरा इनके बारे में... 

1. नामग्याल मॉनेस्ट्री

धर्मशाला की वादियों में बनी बेहद खूबसूरत नामग्याल मोनेस्ट्री, जहां आकर आपको अलग ही तरह के सुकून का एहसास होगा। हरे-भरे पहाड़ों के बीच बनी ये मोनेस्ट्री मेडिटेशन धर्मशाला की शान है। इसकी स्थापना 16 वीं शताब्दी में दलाई लामा- द्वितीय ने की थी। 

2. डल झील

कश्मीर के अलावा मेक्लोडगंज में भी डल झील है। आसपास फैले हरे-भरे देवदार के पेड़ डल झील की खूबसूरती में चार चांद लगाने का काम करते हैं। पर्यटकों की बहुत ज्यादा भीड़ यहां देखने को नहीं मिलती जिससे आप आराम से कुछ पल सुकून के यहां बिता सकते हैं। यहां पास ही में एक शिव मंदिर भी है तो यहां भी आप दर्शन के लिए आ सकते हैं। 

3. भगसुनाग झरना

धर्मशाला आकर भगसु झरने की खूबसूरती को देखना मिस न करें। जहां पहुंचने के लिए आपको थोड़ी दूर की पैदल यात्रा करनी पड़ेगी लेकिन यहां पहुंचकर आपकी सारी थकान दूर हो जाएगी। झरने के नीचे आप नहा भी सकते हैं। चट्टानों और पहाड़ों से घिरी यह जगह फोटोग्राफी के लिए भी बेहतरीन है।  

Pic credit- freepik


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.