Move to Jagran APP

भागदौड़ भरी जिंदगी से थोड़ा ब्रेक चाहिए तो निकल जाएं दिल्ली से जयपुर के रोड ट्रिप पर

लंबे ट्रिप पर जाने के लिए छुट्टियां नहीं हैं लेकिन बिजी लाइफस्टाइल से ब्रेक भी चाहिए तो निकल जाएं जयपुर के रोड ट्रिप पर। दिल्ली से जयपुर का सफर रिफ्रेश और एन्जॉय दोनों ही लिहाज से बेस्ट है।

By Priyanka SinghEdited By: Published: Fri, 21 Sep 2018 11:35 AM (IST)Updated: Fri, 21 Sep 2018 11:35 AM (IST)
भागदौड़ भरी जिंदगी से थोड़ा ब्रेक चाहिए तो निकल जाएं दिल्ली से जयपुर के रोड ट्रिप पर
भागदौड़ भरी जिंदगी से थोड़ा ब्रेक चाहिए तो निकल जाएं दिल्ली से जयपुर के रोड ट्रिप पर

वैसे तो ट्रिप को सुकून से एन्जॉय करने के लिए हर एक चीज़ की पहले से प्लानिंग बेहतर होती है लेकिन कुछ हटकर और अलग एक्सपीरियंस लेना है तो बिना किसी प्लानिंग रोड ट्रिप पर निकल जाएं। बेशक थोड़ी बहुत दिक्कत होगी लेकिन निराश नहीं होंगे इसकी गारंटी है।

loksabha election banner

दिल्ली से जयपुर रोड ट्रिप

जयपुर जाने के लिए दिल्ली से सुबह-सुबह निकल लें। ट्रैफिक कम होने के साथ ही मौसम भी सही रहता है। दिल्ली-जयपुर नेशनल हाइवे से होते हुए महज 4 घंटे में यहां पहुंचा जा सकता है। पिंक सिटी के नाम से मशहूर जयपुर में भारत की कई ऐतिहासिक धरोहरें किले और महल देखने को मिलेंगे। आमेर फोर्ट से लेकर हवा महल, सिटी पैलेस और सदाबहार रणथम्बौर नेशनल पार्क यहां के पॉप्युलर ट्रैवल डेस्टिनेशन्स हैं।

घूमने वाली जगहें

नीमराना फोर्ट

दिल्ली-जयपुर के रास्ते में ही है नीमराना फोर्ट जो हेरिटेज होटल है। किले से होटल में तब्दील हुए नीमराना से सभी आधुनिक सुविधाएं मौजूद हैं। पार्टनर के साथ हों या फ्रेंड्स के साथ, यहां का एक्सपीरियंस हर किसी के साथ यादगार रहेगा। नीमराना फोर्ट प्री-वेडिंग डेस्टिनेशन्स के लिए भी परफेक्ट जगह है।

अल्वर फोर्ट

जयपुर रोड ट्रिप पर जाते हुए बीच में अल्वर फोर्ट मिलेगा। जो देखने लायक जगह है। आसपास हरी-भरी अरावली पहाड़ी, अल्वर फोर्ट के नजारे को बनाती है और भी ज्यादा खूबसूरत। राजस्थानी इतिहास और कल्चर को देखने के लिए यहां आएं। ये जगह फोटोग्राफी के लिहाज से भी बहुत ही बेहतरीन है।

एम्पोरियम

जयपुर में घूमते हुए सड़कों के किनारे कई सारी आर्ट गैलरीज़ और एम्पोरियम देखने को मिलेंगे। जहां से आप कपड़ों, जूलरी और सजावटी सामानों की खरीददारी कर सकते हैं। इतना ही नहीं जयपुर को खासतौर हैंडीक्रॉफ्ट चीज़ें के लिए भी जाना जाता है तो आप यहां से ट्रेडिशनल चीज़ें भी अपने साथ ले जा सकते हैं।

इन जगहों पर लें सकते हैं ब्रेक

इस रोड ट्रिप पर आप मसालेदार राजस्थानी डिशेज़ को एन्जॉय कर सकते हैं। इसके अलावा हाइवे पर जगह-जगह ढाबे भी मिलेंगे जहां पंजाबी दाल मखनी से लेकर लच्छेदार पराठों का स्वाद लिया जा सकता है।

किन चीज़ों की करें पैकिंग

बाइक से जा रहे हों या गाड़ी से बैगपैक में कुछ जरूरी सामान जैसे जैकेट, टी-शर्ट, एक जींस, सनस्क्रीन, सनग्लासेज़, स्टोल, कैमरा और पानी की बोतल के अलावा फर्स्ट एड का सामान भी जरूर साथ रखें।

कब जाएं

दिल्ली से जयपुर रोड ट्रिप की प्लानिंग गर्मियों में बिल्कुल भी न करें। क्योंकि उस दौरान दोनों ही जगहों का मौसम एक जैसा होता है। ऐसे में आप फ्री होकर न घूम पाएंगे और न ही एन्जॉय कर पाएंगे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.