Move to Jagran APP

सस्ते फैब्रिक्स से लेकर जंक जूलरी तक हर चीज की बजट में करें शॉपिंग दिल्ली के इन मार्केट्स से

घूमने के साथ-साथ अगर आप खरीददारी के भी शौकिन हैं तो दिल्ली आएं। जहां आपको शॉपिंग के बहुत सारे ऑप्शन्स मिलेंगे। जो बजट में अच्छी चीज़ों के लिए दुनियाभर में मशहूर हैं।

By Priyanka SinghEdited By: Published: Wed, 03 Oct 2018 11:15 AM (IST)Updated: Wed, 03 Oct 2018 11:17 AM (IST)
सस्ते फैब्रिक्स से लेकर जंक जूलरी तक हर चीज की बजट में करें शॉपिंग दिल्ली के इन मार्केट्स से
सस्ते फैब्रिक्स से लेकर जंक जूलरी तक हर चीज की बजट में करें शॉपिंग दिल्ली के इन मार्केट्स से

भारत की राजधानी दिल्ली महज घूमने-फिरने के लिहाज से ही नहीं, शॉपिंग के लिए भी बहुत ही पॉप्युलर डेस्टिनेशन है। यहां आप महंगी ब्रांडेड चीज़ों से लेकर सस्ते और अच्छे हर तरह की खरीददारी कर सकते हैं। जिसके लिए यहां एक-दो नहीं बल्कि कई सारे मार्केट्स हैं। तो अगर आपने दिल्ली का कुतुब मीनार, इंडिया गेट, जामा मस्जिद, लाल किला घूम लिया है तो अपने ट्रिप से एक-दो दिन निकाल कर इन मार्केट्स भी जरूर जाएं जहां जाकर आप निराश तो बिल्कुल नहीं होंगे। 

loksabha election banner

दिल्ली में बजट शॉपिंग के लिए मशहूर मार्केट्स 

दिल्ली हॉट

दिल्ली हाट पहुंचकर आपको एहसास होगा जैसे आप गांव के किसी मार्केट में आ गए हैं। यहां का माहौल, दुकानों की बनावट, दुकानदारों के पहनावे जैसी कई चीज़ें भी इस चीज़ का एहसास कराती हैं। जहां तक बात शॉपिंग की है तो यहां आपको इंडिया के लगभग सभी राज्यों की हैंडीक्रॉफ्टेड चीज़ें मौजूद मिलेंगी। कपड़ों से लेकर जूलरी, घर सजावट के सामान, बैग्स, जूते सबकी इतनी वैराइटी मौजूद हैं कि उनमें से अपने लिए परफेक्ट चुनने में काफी वक्त लग जाता है। कॉलेज़ और ऑफिस के अलावा शादी के लिए भी काफी सारा सामान यहां से खरीदा जा सकता है।

कैसे पहुंचे- दिल्ली हॉट आईएनए मार्केट के ठीक विपरीत दिशा में है। मेट्रो और कैब के अलावा यहां तक पहुंचने के लिए बसों की सुविधा भी मौजूद है।

जनपथ मार्केट

दिल्ली का जनपथ ऐसा मार्केट है जहां लगभग जरूरत का हर सामान मौजूद मिलेगा। शायद यही वजह है कि यहां की सड़कों पर महिलाओं से लेकर पुरुषों, बच्चों, यहां तक कि कई बार सीनियर सीटिजन्स भी मोलभाव करते हुए नज़र आ ही जाते हैं। लेटेस्ट जूलरी हो या फैशनेबल कपड़े, स्टाइलिश बैग्स हो या फिर ट्रैंडी फुटवेयर्स, और तो और बरमुडा, टी-शर्ट्स, लोअर्स में भी यहां बहुत सारी वैराइटी देखने को मिलती है। इन मार्केट्स की सबसे अच्छी बात है कि यहां आप बजट शॉपिंग कर सकते हैं। कई बार बॉलीवुड सेलिब्रिटीज भी खासतौर से यहां शॉपिंग के लिए आते हैं।

कैसे पहुंचे- राजीव चौक मेट्रो स्टेशन के नजदीक है ये मार्केट। वैसे इस मार्केट तक के रास्ते में पालिका बाजार भी है। यहां से भी आप बजट में शॉपिंग कर सकती हैं।

पहाड़गंज मार्केट

ट्रैंडी और फैशनेबल चीज़ों की बजट में शॉपिंग करनी हो तो दिल्ली का पहाड़गंज मार्केट अच्छा ऑप्शन है। यहां ऐसी भी कई सारी दुकानें मौजूद हैं जहां विदेशों को सामान एक्सपोर्ट किया जाता है। यहां की सड़कों पर विदेशी लोगों की ज्यादा भीड़ देखने को मिलती है।

कैसे पहुंचे- नई दिल्ली रेलवे स्टेशन के अपोजिट पहाड़गंज का मार्केट है।

शंकर मार्केट

अगर आप ट्रेंड और फैशन को बहुत ज्यादा फॉलो करते हैं तो जाहिर है आपको लेटेस्ट फैब्रिक्स और डिजाइन्स की भी अच्छी समझ होगी। तो अगर फाइन फैब्रिक्स की तलाश कर रहे हैं तो एक बार शंकर मार्केट का चक्कर जरूर लगाएं। यहां कम से कम 150 दुकानें और स्टॉल्स हैं जहां प्लेन कॉटन से लेकर सिल्क, ब्रोकेड वर्क जैसे सारे फैब्रिक्स अवेलेबल हैं. इनके अलावा बंगाल, उड़ीसा और आंध्र प्रदेश के मशहूर इकत, ब्लॉक प्रिंट भी मिलते हैं।

कैसे पहुंचे- कनॉट प्लेस के M ब्लॉक में मौजूद है ये मार्केट।

सुंदर नगर

सिल्वर जूलरी, एंटीक जूलरी और अलग-अलग तरह के फैब्रिक्स यहां मिल जाएंगे लेकिन इस मार्केट में मोलभाव की गुंजाइश न ही करें तो बेहतर। चीज़ों के दाम फिक्स होते हैं लेकिन वो रिजनेबल होते हैं। तो एक बारगी इस मार्केट जरूर जाएं।

कैसे पहुंचे- कनॉट प्लेस पहुंचकर यहां तक पहुंचा आसान है।

गांधी मार्केट

गांधी मार्केट भी एक ऐसा मार्केट है जहां आपको लेटेस्ट फैब्रिक्स मिलेंगे। चेक से लेकर प्लेन हर तरह के फैब्रिक्स की यहां भरमार है। इसके अलावा भी काफी सारे स्टफ अवेलेबल हैं जो आपके स्टाइल में लगाएंगे चार चांद।

कैसे पहुंचे- प्रीत विहार मेट्रो स्टेशन पर उतरकर इस मार्केट तक पहुंच सकते हैं।

चांदनी चौक मार्केट

खासतौर से शादी की शॉपिंग के लिए जाना जाता है चांदनी चौकी मार्केट। जहां आपको फैब्रिक्स से लेकर जूलरी, ब्लाउज़ के कपड़े, उनकी सजावट के लिए सामान, हर एक चीज़ मिलेगी। टैसल्स हो या पॉम-पॉम इनकी भी खरीददारी कर सकते हैं लेकिन इसे अच्छा कहें या बुरा इन चीज़ों को बल्क में ही खरीदना पड़ता है। इसलिए अगर आप यहां शॉपिंग की प्लानिंग कर रही हैं तो ग्रूप में जाएं जिससे सबकी जरूरत का सामान सस्ते दामों पर लिया जा सकता है।

कैसे पहुंचे- चांदनी चौक मेट्रो स्टेशन पर उतरकर यहां तक पहुंचा जा सकता है।

कमला नगर

कमला नगर मार्केट में आपको ट्रैंडी फुटवेयर्स की भरमार देखने को मिलेगी। इसके अलावा टॉप्स, कुर्ते, स्कर्ट्स, जैकेट्स जैसी कई सारी चीज़ें भी मिलती हैं। यहां सड़कों पर आपको टेलर्स भी बैठे मिलेंगे तो अगर आपको कोई कुर्ता पसंद आता है और अगर आपको खुद की साइज़ में नहीं मिलता तो आप बिना सोचे उसे खरीदकर हाथों-हाथ फिटिंग करवा सकती हैं।

कैसे पहुंचे- पुल बंगश मेट्रो स्ट्रेशन पर उतरकर आप कमल नगर मार्केट तक पहुंच सकते हैं।

 

लाजपत नगर मार्केट

लाजपत नगर के सेंट्रल मार्केट में आपको हर तरह के कपड़े मिल जाएंगे। लेकिन इनके अलावा फैब्रिक्स की भी ढ़ेरों वैराइटी यहां देखने को मिलती है। नेट से लेकर जरदोज़ी जैसे फैब्रिक्स को आप मोल-भाव कराकर बजट में खरीद सकती हैं।

कैसे पहुंचे- इस मार्केट तक के लिए भी मेट्रो, कैब और बसों की सुविधा अवेलेबल है।

सरोजिनी नगर मार्केट

सरोजिनी नगर दिल्ली का बहुत ही मशहूर मार्केट है। जहां कॉलेज से लेकर ऑफिस, वेडिंग और पार्टीज़ हर तरह की खरीददारी की जा सकती है। अगर आप शॉपिंग में माहिर है तो यहां मोलभाव कराना बहुत ही आसान है। इंडियन्स के अलावा यहां विदेशी सैलानियों को भी शॉपिंग करते हुए देखा जा सकता है।

कैसे पहुंचे- आईएनए मेट्रो स्टेशन पहुंचकर ऑटो से इस मार्केट तक पहुंचा जा सकता है। इसके अलावा बस और कैब से भी पहुंचने का ऑप्शन है आपके पास। 

मोहन सिंह मार्केट

कम बजट में लेटेस्ट ट्रेंडी आउटफिट्स पहनने हैं तो दिल्ली के मोहन सिंह प्लेस जाएं। यहां से आप कम बजट में अपने मनपसंद फैब्रिक की शॉपिंग कर उसकी स्टिचिंग भी करा सकती हैं और सबसे अच्छी बात कि उस पर जिस भी ब्रैंड का टैग चाहिए वो भी लगवाया जा सकता है। हैं ना कुछ अलग और खास।

कैसे पहुंचे- कनॉट प्लेस के मशहूर हनुमान मंदिर के पास है ये मार्केट। 

नेहरू प्लेस 
इस मार्केट में आपको हैंडलूम और कॉटन मैटेरियल की शॉपिंग बजट में कर सकती हैं। 150 रूपए से लेकर 500 रू मीटर तक के अच्छे और खूबसूरत फैब्रिक्स यहां अवेलेबल हैं। इसके अलावा इलेक्ट्रॉनिक चीज़ों की शॉपिंग के लिए भी ये मार्केट मशहूर है।
कैसे पहुंचे- यहां तक के लिए मेट्रो अच्छा ऑप्शन है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.