Move to Jagran APP

गोल्डेन ईगल से लेकर हिम तेंदुएं और भालू को देखने के लिए दाचीगाम नेशनल पार्क की करें सैर

मौसम के हिसाब से घूमने-फिरने की प्लानिंग करना हर तरीके से बेस्ट होता है। तो अगर आप सितंबर में घूमने जाने वाली जगहों की तलाश कर रहे हैं तो दाचीगाम नेशनल पार्क है परफेक्ट डेस्टिनेशन।

By Priyanka SinghEdited By: Published: Mon, 17 Sep 2018 04:19 PM (IST)Updated: Mon, 17 Sep 2018 04:26 PM (IST)
गोल्डेन ईगल से लेकर हिम तेंदुएं और भालू को देखने के लिए दाचीगाम नेशनल पार्क की करें सैर
गोल्डेन ईगल से लेकर हिम तेंदुएं और भालू को देखने के लिए दाचीगाम नेशनल पार्क की करें सैर

दाचीगाम राष्ट्रीय उद्यान की स्थापना 1981 में हुई थी और यह जम्मू और कश्मीर के उच्च शीतोष्ण कटिबंध में स्थित है जो श्रीनगर से मात्र 22 किलोमीटर की दूरी पर है। दाचीगाम का मतलब है– दस गांव। समुद्र तल से पार्क की औसत ऊंचाई 2990 मीटर है। जो 141 स्क्वेयर किलोमीटर में फैला हुआ है और दो भागों में बंटा हुआ है। ऊपरी और निचला दाचीगाम। एक तिहाई हिस्से में फैले निचले दाचीगाम में आसानी से टूरिस्ट घूमने-फिरने का आनंद ले सकते हैं लेकिन ऊपरी दाचीगाम का सफर इतना आसान नहीं क्योंकि यहां तक पहुंचने के लिए आपको थोड़ा ट्रैक करना पड़ता है। पुराने समय में कश्मीर के राजा-महाराजा यहां शिकार के लिए आते थे।

loksabha election banner
  • दाचीगाम नेशनल पार्क की खासियत

  • पार्क में पाए जाने वाले मुख्य पेड़ हैं– हिमालयी नम शीतोष्ण सदाबहार, नम पर्णपाती और झाड़ियां, देवदार, चीड़ एवं शाहबलूत (ओक)।
  • इस पार्क के खास वन्यजीव प्रजातियां हैं– तेंदुआ, हिम तेंदुआ, काला भालू, भूरा भालू, जंगली बिल्ली, हिमालयी मार्मोट, कस्तूरी मृग, सीरो और लाल लोमड़ी (red fox)। पक्षियों में तीतर के कोकलास और मोनल, बुलबुल, मिनिवेट, बीयर्ड वल्चर, कठफोड़वा, ब्लैक बुलबुल, फ्लाई कैचर और गोल्डेन ईगल खास हैं।
  • दाचीगाम की स्थापना श्रीनगर शहर को स्वच्छ पेयजल की आपूर्ति सुनिश्चित करने के लिए की गई थी।
  • यह पार्क हंगुल और कश्मीरी हिरण के रहने के अनुकूल है।
  • वसंत और शरद ऋतु में नीचले इलाकों में हिमालयी काले भालू को आसानी से देखा जा सकता है।
  • गर्मी के मौसम में उपरी इलाकों में लंबी पूंछ वाले मार्मोट देखने को मिलते हैं जबकि चूहे जैसे दिखने वाले खरहे (Mouse Hare) को पूरे साल देखा जा सकता है।
  • यह नेशनल पार्क मशहूर डल झील के जलग्रहण क्षेत्र का लगभग आधे क्षेत्र पर अपना अधिकार रखता है और आज भी श्रीनगर के निवासियों को स्वच्छ पेयजल की आपूर्ति में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है।
  • इस पार्क में आप जीप और एलीफेंट सफारी का मजा भी ले सकते हैं।

कब आएं

वैसे तो दाचीगाम नेशनल पार्क पूरे साल टूरिस्टों के लिए खुला रहता है लेकिन अप्रैल से अक्टूबर के बीच का समय यहां आने के लिए एकदम परफेक्ट है। सर्दियों में तो ऊपरी इलाकों में घूमना बहुत ही मुश्किल होता है। गर्मियों में खासतौर से अक्टूबर में निचले इलाकों में आसानी से घूमा-फिरा जा सकता है। सितंबर से अक्टूबर के बीच यहां का मौसम सुहावना होता है उस दौरान पारक् में काले हिरण को भी देखा जा सकता है।

कैसे पहुंचे

हवाई मार्ग- श्रीनगर यहां तक पहुंचने का सबसे नजदीकी एयरपोर्ट है जो दाचीगाम नेशनल पार्क से महज 22 किमी दूर है।

रेल मार्ग- जम्मू रेलवे स्टेशन यहां का नजदीकी रेलवे स्टेशन है जहां से इस नेशनल पार्क की दूरी 310 किमी है।

सड़क मार्ग- श्रीनगर लगभग सभी बड़े शहरों से जुड़ा हुआ है। निचले दाचीगाम में सड़क द्वारा पहुंचा जा सकता है लेकिन ऊपरी दाचीगाम तक ट्रैकिंग द्वारा ही पहुंचा जा सकता है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.