Move to Jagran APP

चांदीपुर बीच आकर देख सकते हैं हर 5 मिनट में बदलते समुद्र का अनोखा नजारा

दुनिया के अनोखे बीच में शामिल उड़ीशा का चांदीपुर, बहुत ही खूबसूरत जगह है। जहां आप किसी भी सीज़न में जाने की प्लानिंग कर सकते हैं। वॉकिंग से लेकर कई और एक्टिविटीज के लिए मशहूर है ये जगह।

By Priyanka SinghEdited By: Published: Mon, 15 Oct 2018 03:31 PM (IST)Updated: Sat, 20 Oct 2018 06:38 PM (IST)
चांदीपुर बीच आकर देख सकते हैं हर 5 मिनट में बदलते समुद्र का अनोखा नजारा
चांदीपुर बीच आकर देख सकते हैं हर 5 मिनट में बदलते समुद्र का अनोखा नजारा

दुनिया के सबसे अनोखे बीच की लिस्ट में शामिल चांदीपुर ऑफबीट डेस्टिनेशन है। जो ओडिशा के बालासोर जिले में है। चांदीपुर बीच इसलिए भी खास है क्योंकि यहां दिन में एक नहीं बल्कि ही दो बार इसके अद्भुत नजारे को देखा और कैमरे में कैद भी किया जा सकता है। एक मिनट में समुद्र का पानी बिल्कुल नीचे चला जाता है तो दूसरे ही मिनट देखकर ऐसा लगेगा जैसे यहां बाढ़ आ गई हो। जो समुद्र में आने वाले ज्वार-भाटे के कारण होता है। एक और बात जो इस जगह को खास बनाती है वो यह कि जहां दूसरे बीच पर जाने के लिए गर्मियों का सीज़न बेस्ट होता है वहीं यहां आप मानसून सीज़न में भी आकर भरपूर एन्जॉय कर सकते हैं।

loksabha election banner

चांदीपुर बीच की खासियत

दुनिया के गिने-चुने अनोखे बीच में शामिल चांदीपुर ओडिशा का एक बहुत ही खूबसूरत बीच है। बंगाल के सबसे पॉप्युलर बीच दीघा से बालासोर की दूरी 100 किलोमीटर है। पूर्व में बंगाल की खाड़ी और पश्चिम में मयूरभंज का इलाका आता है, जबकि इसके उत्तरी सिरे पर बंगाल का मेदनीपुर जिला है। यहां बीच वॉकिंग का भी अपना अलग ही मजा है। क्योंकि पानी का स्तर(लेवल) घुटनों तक ही रहता है। मतलब अगर आपको स्वीमिंग नहीं आती तो भी फ्रिक करने की जरूरत नहीं। दूर-दूर से टूरिस्ट इस जगह को देखने और एन्जॉय करने आते हैं। इसके अलावा चांदीपुर बीच मिसाइल प्रक्षेपण केंद्र के लिए भी मशहूर है। जो 1989 में स्थापित किया गया था। भारत में बनी ज्यादातर मिसाइल्स जैसे आकाश, शौर्य, अग्नि, पृथ्वी को यहां लांच किया किया जा चुका है।

शांति और रोमांच का संगम

शाम में अंधेरे के चलते समुद्र में बहुत अंदर तक जा पाना पॉसिबल नहीं लेकिन सुबह के समय यहां कई सारी एक्टिविटीज़ के ऑप्शन होते हैं। समुद्र के अंदर दो से तीन किलोमीटर चलने पर चारों ओर दूर-दूर तक पानी के सिवा और कुछ भी नजर नहीं आता। चारों तरफ फैला हुआ समुद्र मन को शांति के साथ सुकून का एहसास देता है। यह एक ऐसा समुद्र है जो आपको डराता नहीं, भगाता नहीं, बल्कि अपने पास बुलाता है। दीघा, बंगाल और उड़ीसा की सीमा के करीब स्थित तालसरी ऐसी जगह है, जहां आप चांदीपुर देखने के बाद जा सकते हैं।

कैसे पहुंचे

हवाई मार्ग- चांदीपुर का अपना कोई एयरपोर्ट नहीं इसलिए यहां तक पहुंचने के लिए आपको कोलकाता के नेताजी सुभाष चंद्र बोस इंटरनेशनल एयरपोर्ट या फिर भुवनेश्वर के बीजू पटनायक इंटरनेशनल तक की फ्लाइट लेनी पड़ेगी। यहां से आप टैक्सी बुक करके आसानी से चांदीपुर तक पहुंच सकते हैं।

रेल मार्ग- चांदीपुर का अपना कोई रेलवे स्टेशन भी नहीं तो यहां तक पहुंचने के लिए आपको बालासर तक ट्रेन की बुकिंग करानी पड़ेगी। यहां से फिर आप आसानी से चांदीपुर तक पहुंच सकते हैं।

सड़क मार्ग- चांदीपुर से बालासर की दूरी 17 किमी है। इसके अलावा ये और भी कई शहरों से सड़कमार्ग से जुड़ा हुआ है।  

जानें अपने ट्रैवल डेस्टिनेशन का मौसम


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.