Move to Jagran APP

Trekking और Adventure के शौकीनों के लिए शानदार जगह है बड़कोट, मात्र 5000 रुपए में निपटा सकते हैं यहां की सैर

भारत में घूमने वाली जगहों की कोई कमी नहीं। एडवेंचर पसंद हैं या नेचर लवर या फिर वाइल्ड लाइफ के शौकीन यहां हर तरह के ट्रैवलर्स के लिए ऑप्शन्स मौजूद हैं लेकिन अगर आप कम पैसों में घूमने के लिए किसी जगह की तलाश कर रहे हैं तो उत्तराखंड के बड़कोट गांव को कर सकते हैं इस लिस्ट में शामिल।

By Priyanka Singh Edited By: Priyanka Singh Published: Tue, 07 May 2024 11:08 AM (IST)Updated: Tue, 07 May 2024 11:08 AM (IST)
उत्तराखंड का बड़कोट है कम पैसों में घूमने की शानदार जगह

लाइफस्टाइल डेस्क, नई दिल्ली। घुमक्कड़ी का शौक पूरा करने के लिए जेब में पैसे होना जरूरी है। इस बात से इंकार नहीं किया जा सकता। कई बार तो घूमने-फिरने का प्लान सिर्फ पैसों के चक्कर में कैंसल करना पड़ जाता है। हालांकि भारत में ऐसी जगहों की कोई कमी नहीं, जहां का ट्रिप आप बहुत ही कम बजट में निपटा सकते हैं। बस जरूरत है तो उनके बारे में थोड़ी रिसर्च करने की। अगर आप दिल्ली, हरियाणा, चंडीगढ़ जैसी जगहों पर रहते हैं, तो उत्तराखंड और हिमाचल ये दो ऐसी जगहें हैं, जिन्हें आप वीकेंड में कवर कर सकते हैं, तो आज हम आपको उत्तराखंड की ऐसी एक जगह ले जाने वाले हैं, जो खूबसूरती तो है ही, साथ ही बजट में भी। 

loksabha election banner

उत्तराखंड का बड़कोट गांव

बड़कोट उत्तराखंड में यमुनोत्री के नजदीक स्थित बहुत ही खूबसूरत जगह है। यमुनोत्री से कुछ 50 किमी का सफर तय करके आप इस गांव पहुंच सकते हैं। हरे-भरे पहाड़, उससे होकर बहती नदी, ऊपर नीला आसमान इस गांव की खूबसूरती में चार चांद लगाने का काम करते हैं। बड़कोट खासतौर से अपनी नेचुरल ब्यूटी और वाइल्ड लाइफ के लिए मशहूर है। वैसे यहां आकर आप ट्रेकिंग, हाइकिंग और रिवर रॉफ्टिंग जैसे शौक भी पूरे कर सकते हैं। 

बड़कोट में घूमने वाली जगहें

बंदरपूंछ चोटी

बंदरपूंछ चोटी ट्रेकिंग के लिए बहुत ही पॉपुलर डेस्टिनेशन है। घने जंगल और घास के मैदान ट्रेकिंग के रोमांच को बढ़ाने का काम करते हैं। जहां आप कई तरह के जीव-जंतुओं और पेड़-पौधों का भी दीदार कर सकते हैं। 

लाखामंडल

लाखामंडल बहुत ही मशहूर मंदिर है। जो भगवान शिव को समर्पित है। इस मंदिर में ग्रेफाइट का बना शिवलिंग है। बड़कोट से 25 किमी की दूरी पर यह मंदिर स्थित है। कहते हैं यहां दर्शन मात्र से मनचाही इच्छा पूरी हो जाती है।

हनुमान चट्टी

हनुमान चट्टी दूसरा प्रसिद्ध मंदिर है और ये हनुमान जी को समर्पित है। बड़कोट से 36 किलोमीटर का सफर तय कर आप यहां पहुंच सकते हैं। हनुमान चट्टी को यमुनोत्री और डोडी ताल के बीच ट्रेकिंग के लिए जाना जाता हैं।

बड़कोट जाने का बेस्ट सीजन

अप्रैल से लेकर जून बड़कोट घूमने के लिए बेस्ट माना जाता है। जब यहां का तापमान ऐसा होता है कि आप कंफर्टेबल होकर घूमने-फिरने का मजा ले सकते हैं। 

कैसे पहुंचे बड़कोट?

फ्लाइट से: बड़कोट पहुंचने का निकटतम एयरपोर्ट देहरादून का जॉली ग्रांट हवाई अड्डा है। जहां से बड़कोट लगभग 150 किलोमीटर की दूरी पर स्थित हैं। एयरपोर्ट से बस या लोकल ट्रांसपोर्ट के जरिए बड़कोट पहुंचा जा सकता है।

ट्रेन से: बड़कोट पहुंचने का निकटतम रेलवे स्टेशन देहरादून और ऋषिकेश जंक्शन हैं। स्टेशन से आपको लोकल गाड़ियां मिल जाएंगी बड़कोट के लिए। 

बस से: बड़कोट सड़क मार्ग के जरिए आसपास के सभी बड़े शहरों से अच्छी तरह से जुड़ा हुआ है। 

ये भी पढ़ेंः- Offbeat Destination: शांति और खूबसूरती से भरपूर कश्मीर की एक ऐसी जगह, जहां होता है असली जन्नत का एहसास

Pic credit- freepik 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.