Move to Jagran APP

May की चिलचिलाती गर्मी से राहत पाने के लिए निकल जाएं भारत में बसी इन खूबसूरत जगहों की सैर पर

मई-जून के महीने में भीषण गर्मियां पड़ती हैं। ऐसे में दो से तीन दिनों की छुट्टियां मिलते ही लोग पहाड़ों की ओर भागते हैं। जिस वजह से कई बार हिल स्टेशन्स पर ऐसी भीड़ हो जाती है कि वहां घूमना-फिरना मुश्किल हो जाता है। ऐसे में आज हम आपको ऐसी कुछ जगहों के बारे में बताएंगे जो हैं भीड़ से दूर और खूबसूरती से भरपूर।

By Priyanka Singh Edited By: Priyanka Singh Published: Thu, 02 May 2024 03:47 PM (IST)Updated: Thu, 02 May 2024 03:47 PM (IST)
मई में भारत में घूमने वाली शानदार जगहें

लाइफस्टाइल डेस्क, नई दिल्ली। May Travel Destinations: मई में उत्तर भारत में भीषण गर्मी पड़ती है। कुछ जगहों को छोड़ दें तो ज्यादातर शहरों का तापमान 45 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच जाता है। गर्मियों से राहत पाने के लिए दिल्ली, हरियाणा, चंडीगढ़ और आसपास की जगहों में बसे लोग पहाड़ों का रूख करते हैं, जिससे इन जगहों पर ऐसी भीड़ हो जाती है कि कई बार तो ट्रैफिक में आधा सफर गुजारना पड़ जाता है। अगर आप भी गर्मियों से राहत पाने के लिए किसी ऐसे ठिकाने की तलाश कर रहे हैं, जहां शांति हो साथ ही जमकर एन्जॉय भी कर पाएं, तो ये रहे इसके ऑप्शन्स। 

loksabha election banner

तवांग

तवांग, भारत का बहुत ही शानदार हिल स्टेशन है। तवांग के बौद्ध मठ तो भारत ही नहीं दुनिया में मशहूर हैं। एडवेंचर के शौकीनों के लिए तो यह बेहतरीन जगह हैं। जहां आप ट्रेकिंग से लेकर हाइकिंग, स्कीइंग और नेचर वॉक जैसी कई एक्टिविटीज का मजा ले सकते हैं। तवांग घूमने की बेस्ट सीजन मई है। 

स्पीति

मई में घूमने वाली जगहों की लिस्ट में दूसरे नंबर पर आता है स्पीति वैली। हिमाचल के बाकी जगहों जितनी भीड़ यहां देखने को नहीं मिलती। स्पीति वैली देश की सबसे खूबसूरत और ठंडी जगहों में से एक है। यहां आकर आप दुनिया की सबसे पुरानी मोनैस्ट्री देख सकते हैं। पहाड़ों के साथ झील भी यहां रंग बदलते रहते हैं। मई महीने में यहां का औसत तापमान 18 से 25 डिग्री के बीच रहता है।

मेघालय

मेघालय यहां आकर आपको लगेगा ही नहीं, जैसे आप भारत में घूम रहे हैं। ऐसा इसलिए क्योंकि ये शहर अपनी खूबसूरती के अलावा अपनी साफ-सफाई के लिए भी जाना जाता है। यहां आकर एशिया के सबसे साफ-सुथरे गांव को देखना मिस न करें। यहां हर थोड़ी दूर पर झरने हैं और हर एक झरना बेहद खूबसूरत। गर्मियों में मेघालय का प्लान एकदम परफेक्ट है। जब आप यहां के शानदार नजारों का करीब से दीदार कर सकते हैं। 

महाबलेश्वर

महाराष्‍ट्र के सतारा जिले में महाबलेश्वर भी अच्छी जगह है जहां जाकर गर्मियों से राहत पा सकते हैं। ये महाराष्ट्र के सबसे मशहूर टूरिस्ट डेस्टिनेशन्स है। हसीन वादियां, कल-कल बहते झरने, हरे भरे पेड़ और साफ-सुथरी झीलें महाबलेश्वर की खूबसूरती में चार चांद लगाने का काम करते हैं। मई महीने में इस जगह को एक्सप्लोर करने का आइडिया है बेस्ट। 

ये भी पढ़ेंः- Travel Tips: सोलो ट्रैवलिंग करते वक्त न करें ये गलतियां, जो बन सकती हैं मुसीबत की वजह

Pic credit- freepik


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.