Move to Jagran APP

लठमार होली के अलावा बरसाना को ये जगह भी बनाती हैं खास

बरसाना की होली के बारे में तो हम सभी जानते हैं जिसे देखने के लिए दुनिया के अलग-अलग कोने से लोग आते हैं तो अगर आप भी बरसाना में हैं तो और भी बहुत सारी खूबसूरत जगहें हैं जिन्हें जरूर देखें।

By Priyanka SinghEdited By: Published: Wed, 13 Mar 2019 04:05 PM (IST)Updated: Wed, 20 Mar 2019 12:07 PM (IST)
लठमार होली के अलावा बरसाना को ये जगह भी बनाती हैं खास
लठमार होली के अलावा बरसाना को ये जगह भी बनाती हैं खास

बरसाना की लठमार होली दुनियाभर में मशहूर है। जो इतनी अनोखी होती है जिसका आनंद आप यहां आकर ही ले सकते हैं। तो अगर आप इसका हिस्सा बनने की सोच रहे हैं तो बरसाना आने का प्लान बनाएं। जहां होली की मस्ती के अलावा और भी कई चीज़ें हैं जो आपके सफर को बनाएंगी यादगार। जानते हैं इनके बारे में।
राधा रानी मंदिर
राधा रानी जी का मंदिर बरसाना के बीचों-बीच एक पहाड़ी पर बना हुआ है। जिसे यहां लाडली जी का मंदिर भी कहा जाता है। राजा श्री वीर सिंह ने 1675 में इसे बनवाया था। तकरीबन 5000 साल पुराना ये मंदिर बरसाना के सबसे पुराने मंदिरों में से एक है। इस मंदिर तक पहुंचने के लिए सैकड़ों सीढ़ियां चढ़नी पड़ती है। राधाष्टमी के दिन मंदिर को सजाया जाता है और बहुत ही धूमधाम से उनका जन्मदिन मनाया जाता है।

loksabha election banner

मोर कुटी
मोर कुटी, कुशल बिहारी और लाडली जी के मंदिर के पास है। लाल ईटों से बने हुए इस मंदिर में भगवान कृष्ण की एक तस्वीर है जिसमें वो मोर की तरह नृत्य कर रहे हैं। कहते हैं इस मंदिर में कृष्ण और मोर के बीच नाचने की प्रतियोगिता हुई थी जिसमें वो मोर से हार गए थे।

रंगीली महल
रंगीली महल का निर्माण जगद्गुरु श्री कृपालु जी महाराज ने कराया था। जो बहुत ही शानदार और अच्छी जगह है। अगर आप बरसाना की होली देखने आए हैं तो थोड़ा टाइम निकालकर यहां भी हो आएं। खूबसूरत बाग, राधा-कृष्ण की लीला और खूबसूरत बाग-बगीचों से सजी हुई है यह जगह। रंगीली महल के अंदर राधा जी की मां कीर्ति जी का मंदिर है।
राधा कुशलबिहारी मंदिर
कुशल बिहारी का खूबसूरत मंदिर एक राजपूत राजा ने बनवाया था जो राधा-कृष्ण का बहुत बड़ा भक्त था। मंदिर के अंदर पत्थर की बहुत ही सुंदर कलाकृति बनी हुई है। मंदिर के उद्घाटन से पहले ये बिल्कुल मंदिर के बिल्कुल बीचों-बीच स्थापित था। लेकिए ऐसा माना जाता है कि एक बार राजा के सपने में राधा जी आईं और उन्होंने कहा, कि अभी उस जगह का उद्धाटन न किया जाए क्योंकि वो मेरा असली घर नहीं। फिर राजा ने एक दूसरा मंदिर बनवाया और वहां राधा जी को स्थापित किया लेकिन कुशल बिहारी मंदिर में आज भी उस खूबसूरत मूरत को देखा जा सकता है।तो अगर आप बरसाना की होली देखने आए हैं तो यहां जरूर जाएं।

 

दान बिहारी मंदिर
बरसाना स्थित दान बिहारी के मंदिर से जुड़ी बहुत ही अनोखी कहानी है। कहा जाता है कि एक गरीब ब्राह्मण अपनी बेटी की शादी सिर्फ इसलिए नहीं कर पा रहा था क्योंकि उसके पास पैसे नहीं थे और इस दुख की घड़ी में उसने भगवान श्रीकृष्ण को याद किया। तब श्रीकृष्ण ने राधा रानी के वजन जितना सोना उस ब्राह्मण को दान किया जिससे उसने अपनी बेटी की शादी कराई।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.