Move to Jagran APP

खूबसूरत, रोमांटिक और किफायती हैं हनीमून के लिए ये 3 डेस्टिनेशन्स

हनीमून के लिए देश से बाहर जाने की प्लानिंग कर रहे हैं तो ऐसी जगह जाएं जो खूबसूरत होने के साथ ही किफायती भी हो। तो आइए जानते हैं ऐसी ही शानदार और रोमाटिंक जगहों के बारे में...

By Priyanka SinghEdited By: Published: Thu, 24 Jan 2019 01:59 PM (IST)Updated: Thu, 24 Jan 2019 01:59 PM (IST)
खूबसूरत, रोमांटिक और किफायती हैं हनीमून के लिए ये 3 डेस्टिनेशन्स
खूबसूरत, रोमांटिक और किफायती हैं हनीमून के लिए ये 3 डेस्टिनेशन्स

हनीमून पर जाना हर कपल की ख्वाहिश होती है। लेकिन घूमने-फिरने का क्रेज लोगों पर कुछ ऐसा हावी हुआ है कि शादी से पहले ही इंडिया के ज्यादातर डेस्टिनेशन्स फ्रेंड्स, फैमिली या अकेले कवर कर चुके होते हैं। तो अगर आप दोनों को ही ट्रैवलिंग का शौक है तो हनीमून की प्लानिंग विदेश की इन जगहों पर करें। जो खूबसूरत और रोमांटिक होने के साथ ही किफ़ायती भी हैं।

prime article banner

रोमांच से भरपूर और साफ-सुथरी जगह है बाली

हनीमून की बात हो और वह भी देश से बाहर तो बाली से अच्छा क्या हो सकता है! वैसे बाली आइलैंड, रोमांटिक और हनीमून डेस्टिनेशन के तौर पर ही दुनियाभर में मशहूर है। यहां के खूबसूरत बीच, नेचुरल ब्यूटी और ट्रेडिशन्स बहुत ही मनमोहक हैं। यह जगह वॉटर स्पोटर्स डेस्टिनेशन के लिए भी जानी जाती है। हिंदू सभ्यता यहां पूरी तरह जीवंत है। इस शहर में आपको कुछ भी अनजान नहीं लगेगा। जब आप यहां पुहंचेंगे तो सब कुछ जाना पहचाना सा लगेगा। यहां की भाषा और लोग सब अपने जैसे ही लगते हैं। बाली बहुत ही खूबसूरत है। चारों ओर फैली हरियाली और समुद्र का नज़ारा मिलकर ऐसा दृश्य बनाते हैं जिसे कैमरे से ज्यादा आंखों में बसाने का सुकून मिलता है।

शॉपिंग

अगर आप यहां जाने की प्लानिंग कर रहे हैं तो चॉकलेट्स और कपड़ों के अलावा स्पेशल एसेंशियल ऑयल को खरीदना न भूलें। यहां शॉपिंग करते वक्त जमकर बार्गेनिंग भी कर सकते हैं।

इन चीज़ों का भी लें मज़ा

नॉन-वेजिटेरियन्स के लिए यहां सी-फूड की ढेरों वैराइटी मौजूद है। शांत, सुहानी और साफ-सुथरी जगह है जहां हाइजीन को लेकर खासतौर से ध्यान दिया जाता है। फिर चाहे वह घूमने-फिरने की जगह हो या खाने-पीने की। बाली आकर सफारी और वॉटर स्पोर्ट्स का मज़ा जरूर लें। वैसे घूमने के लिए मरीन पार्क, उबुद मंकी फॉरेस्ट, एडवेंचरस वॉटर स्पोट्स के लिए नासा दुआ बीच और टनाह लॉट टेंपल काफी अच्छी जगहें हैं। बाली जाकर शॉपिंग का मज़ा जरूर उठाएं।

एडवेंचर को एक्सप्लोर करने के लिए बेहतरीन है दुबई

हनीमून ताउम्र याद रखने वाला एक खूबसूरत लम्हा होता है। इसे यादगार बनाने में दुबई आपकी मदद कर सकता है। हनीमून कपल्स के लिए यह परफेक्ट डेस्टिनेशन है। यहां जाकर आपको बहुत अच्छा लगेगा। यहां पहुंचते ही ऐसा लगता है जैसे आपक सपनों की दुनिया में आ गए हैं। दुबई में हिंदी और अंग्रेजी में आसानी से बात की जा सकती है।

शॉपिंग

दुबई जाएं तो शॉपिंग के लिए ढेर सारा पैसा ले जाएं क्योंकि यहां इलेक्ट्रॉनिक्स, गोल्ड और कॉस्मेटिक आइटम्स भारत के मुकाबले सस्ते मिलते हैं। दुबई के किसी भी कोने में चले जाएं, हर जगह आपको शॉपिंग सेंटर्स मिल जाएंगे। यहां से आप बेहतरीन किस्म के चॉकलेट्स, परफ्यूम्स और जूलरी की खरीददारी कर सकते हैं।

घूमने वाली बेहतरीन जगहें

यहां की आसमान छूती ऊंची-ऊंची इमारतें सभी का मन मोह लेती हैं। रेत में बसे इस शहर में खूबसूरत गार्डन और पार्क भी देखने को मिलते हैं। पाम आइलैंड, बुर्ज खलीफा, क्रीक पार्क, वॉटर पार्क आदि आपको यहां आने पर मजबूर कर देंगे। डेजर्ट सफारी का मज़ा जरूर लें। आइस वर्ल्ड पहुंचकर स्केटिंग और पेंगुइन शो को देख सकते हैं। बुर्ज खलीफा की सबसे ऊंची मंजिल, मिरेकल गार्डन में तरह-तरह के फूलों की वैराइटी को बहुत नज़दीक से देखने का मज़ा लिया जा सकता है। हनीमून कपल्स के लिए ही नहीं एडवेंचर के शौकिनों के लिए भी दुबई है एकदम बेस्ट।

समुद्र के बीच बसा है मालदीव

हनीमूनर्स के लिए मालदीव परफेक्ट जगह है। माले यानि मालदीव में पहुंचकर आफको हर पल समुद्र पर ही होने का एहसास होगा। माले, खूबसूरत होने के साथ उतना ही शांत और सुरक्षित भी है। एयरपोर्ट से ही माले का खूबसूरत ब्लू वॉटर दिखाई देने लगेगा। दुनिया के सबसे खूबसूरत बीच मालदीव में ही हैं। यहां की खूबसूरती, सफेद रेतीले बीच और कुदरती नज़ारे यहां बार-बार आने के लिए मजबूर करते हैं। यहां पर घूमने के लिए बहुत अच्छी जगहें हैं। लगभग 1200 द्वीप हैं। सफेद रेतीले तटीय, सुंदर दृश्य के अलावा मालदीव का शांत वातावरण आपके हनीमून एल्बम को काफी खूबसूरत बना सकता है। यहां के नीले समुद्र को देखने के लिए दूर-दूरे से लोग आते हैं। बिना वीजा के भी आप यहां जा सकते हैं। मालदीव दुनिया के सबसे खूबसूरत जगहों में से एक है। यहां ज्यादातर रिजॉर्ट या आइलैंड पर स्पा के पैकेज़े मिलेंगे जो खासतौर से कपल्स के लिए आर्गेनाइज़ किए जाते हैं।

शॉपिंग

यहां से आप पर्ल, सी-शेल्स के बने नेकलेस जरूर खरीदें जो बेहद खूबसूरत होते हैं। फ्लोटिंग व फ्रेगरेंस युक्त कैंडल्स भी लें। ध्यान रखें, पीने के लिए पानी की बॉटल्स एयरपोर्ट से ही खरीद लें जिससे रिजॉर्ट में एक्स्ट्रा खर्च से बच सकें।

घूमने वाली जगहें

यहां का हर रिजॉर्ट अपने पास स्कूबा डाइविंग का इतंजाम रखता है। सीखने वालों के लिए यहां डाइविंग स्कूल और कोर्स भी हैं। हर रिजॉर्ट के पास द्वीप के नीचे अपनी एक रीफ होती है जिसके चलते तेज लहरों या हवाओं के दौरान भी साल भर डाइविंग में कोई बाधा नहीं आती, जिससे बिना किसी डर के इसका लुत्फ उठा सकते हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.