Move to Jagran APP

फैमिली ट्रिप के लिए बेस्ट हैं ये 5 जगह, ऐसे करें बजट प्लानिंग

नैनीताल उत्तराखंड की एक शानदार और आपके बजट की टूरिंग डेस्टीनेशन है. बरसात के कुछ महीनों को छोड़कर इस जगह में कभी भी छुटिटयां प्लान की जा सकती हैं.

By Pratima JaiswalEdited By: Published: Tue, 22 May 2018 02:42 PM (IST)Updated: Tue, 22 May 2018 02:43 PM (IST)
फैमिली ट्रिप के लिए बेस्ट हैं ये 5 जगह, ऐसे करें बजट प्लानिंग
फैमिली ट्रिप के लिए बेस्ट हैं ये 5 जगह, ऐसे करें बजट प्लानिंग

अगर आप फैमिली ट्रिप की प्लानिंग कर रहे हैं, तो आपको दो बातों का ध्यान सबसे ज्यादा रखना चाहिए. सबसे पहली बात ये कि आप किसी ऐसी जगह पर जाएं, जहां पर आपकी पूरी फैमिली एंज्वाय कर सके, दूसरी बात ये कि ट्रिप का खर्चा आपके बजट में समाता हो. आज हम आपको ऐसी ही खास जगहों के बारे में बताने जा रहे हैं, जहां आप एक शानदार फैमिली ट्रिप पर जा सकते हैं. यहां हम आपको प्रति व्यक्ति खर्च बता रहे हैं. आप अपने फैमिली मेम्बर्स के हिसाब से बजट बना सकते हैं.  

prime article banner

ऋषिकेश

आपको तीर्थयात्रा और एडवेंचर का कॉकटेल चाहिए, तो ऋषिकेश आपके लिए है. यहां आपको एडवेंचर भी मिलेगा और तीर्थयात्रा का एहसास भी. ये दोनों आपस में जुड़ी हुई जगहें हैं. आप यहां 2 दिन और 3 रातें आराम से गुजार सकते हैं. रहना और खाना-पीना मिलाकर ये सब 3 हजार से कम में हो जाएगा. आपको यहां 500 रुपए में यहां आराम से एक कमरा मिल जाता है. यहां का खाना पीना भी बेहद सस्ता है. 100 रुपए में आप सुबह की चाय से लेकर रात का डिनर तक कर सकते हैं. इस हिसाब से अपने फैमिली मेम्बर्स के हिसाब से आपको मैनेज करना पड़ेगा. 

कैसे पहुंचे : आप यहां ट्रेन या बस से आसानी से पहुंच सकते हैं. रोडवेज की बसों में किराया सस्ता है. 

शिमला-कुफरी

फैमिली ट्रिप के लिए शिमला-कुफरी एक शानदार जगह हो सकती है. यहां दो दिन और दो रात का पैकेज लिया जा सकता है. यह टूर पैकेज बहुत आसानी से 5000 रुपयों के अंदर-अंदर हो सकता है, यदि आप बहुत लग्जरी होटल नहीं चाहते हैं तो आपको आसानी से 1500 से 1800 में एक अच्छा होटल रुम मिल सकता है.

कैसे पहुंचे : दिल्ली, मुंबई, चेन्नई कोलकत्ता आदि शहरों से आपको शिमला तक की बस मिल जाएगी. 

कसौल

 

कसौल चंडीगढ़-मनाली के बीच में पड़ने वाला एक हिल स्टेशन है. यहां के होटल रियायती दामों में उपलब्ध हैं. अगर बहुत पीक सीजन नहीं चल रहा होता है तो यहां होटल 800 रुपयों से भी उपलब्ध. आप 800 से लेकर 1500 तक में होटल ले सकते हैं. कसौल खाने-पीने के लिए सस्ती जगह है.

कैसे पहुंचे : दिल्ली से मनाली जाने वाली बसों से भी कसौल जाया जा सकता है.

नैनीताल 

 

नैनीताल उत्तराखंड की एक शानदार और आपके बजट की टूरिंग डेस्टीनेशन है. बरसात के कुछ महीनों को छोड़कर इस जगह में कभी भी छुटिटयां प्लान की जा सकती हैं. नैनीताल के आसपास भी कई सारे छोटे छोटे विजटिंग प्वाइंट हैं. नैनीताल उनका सेंटर हैं. यहां आसानी से होटल और गेस्ट हाऊस उपलब्ध हैं. यहां आप आसानी से 1000 रुपए में एक स्टैंडर्ड कमरा पा सकते हैं. नैनीताल और उसके पास घूमने को इतना कुछ है कि आप यहां तीन रात और तीन दिन का प्लान कर सकते हैं.

कैसे पहुंचे : काठगोदाम से नैनीताल शेयरिंग टैक्सियां उपलब्ध हैं. जो एक घंटे से कम समय में आपको नैनीताल पहुंचा देती हैं.


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.