Move to Jagran APP

Summer Vacations Tips: गर्मियों की छुट्टियों में भूल कर भी न जाएं इन जगहों पर, हो जाएंगे परेशान!

Summer Vacations Tips गर्मियों की छुट्टियों में घूमने का प्लान सभी करते हैं। आमतौर पर दिल्ली और इसके आसपास रह रहे लोग किसी ठंडी जगह जाना चाहते हैं ताकि गर्मी से कुछ दिन तो छुटकारा मिले। लेकिन कुछ ऐसी जगहें हैं जहां आपको भूल कर भी नहीं जाना चाहिए।

By Ruhee ParvezEdited By: Published: Fri, 27 May 2022 04:21 PM (IST)Updated: Fri, 27 May 2022 04:21 PM (IST)
Summer Vacations Tips: गर्मियों की छुट्टियों में भूल कर भी न जाएं इन जगहों पर, हो जाएंगे परेशान!
Summer Vacations Tips: पीक गर्मी के मौसम में भूलकर भी न जाएं इन जगहों पर!

नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। Summer Vacations Tips: मई-जून के मौसम में भारत के ज़्यादातर राज्यों में गर्मी अपने चरम पर होती है। साथ ही स्कूलों और कॉलेजों में भी गर्मी की छुट्टियां शुरू हो जाती हैं। यही वक्त है जब ज़्यादातर लोग वेकेशन पर जाने की तैयारी शुरू कर देते हैं। खासतौर पर दिल्ली, यूपी और हरयाणा से लोग गर्मी से छुटकारा पाने के लिए ठंडी जगह जाना पसंद करते हैं। आपकी भी लिस्ट में ऐसे ही कई शहर होंगे जहां इस वक्त मौसम सुहाना होता है।

loksabha election banner

पहाड़ों के नाम पर शिमला, नैनीताल सबसे लोकप्रीय हैं, और ज़्यादातर लोग इन्ही जगहों की तरफ भाग पड़ते हैं। लेकिन आपको शायद जानकर हैरानी हो कि इन पहाड़ी इलाकों में दिल्ली-नोएडा जैसे शहर से ज़्यादातर लोग पहुंच जाते हैं, और वहां भीड़ का माहौल हो जाता है। आप जहां जाएंगे, वहां आपको लोगों का सैलाब मिलेगा। अगर आप भी इन गर्मियों की छुट्टियों में पहाड़ पर जाने का प्लान बना रहे हैं, तो इन जगहों पर बिल्कुल भी न जाएं।

हरिद्वार और ऋषिकेश

इससे पहले की आप गर्मी में इन दो जगहों पर जाने का प्लान करें, हम आपको पहले ही चेता रहे हैं। उत्तराखंड की चार धाम यात्रा 3 मई से शुरू हो चुकी है; जिसके कारण हरिद्वार से ऋषिकेश और आगे की सड़कें बसों और कारों से बुरी तरह जाम हो जाती हैं। इसलिए अगर आप इन दिनों यहां जाने की योजना बना रहे हैं, तो अपने साथ खूब सारा धीरज और लंबे जाम में वक्त काटने के लिए सामान ज़रूर ले जाएं। धनोल्टी, कोटद्वार या रानीखेत जैसी जगहों पर घूमने जा सकती हैं।

शिमला

हिल स्टेशन्स की रानी कहा जाने वाला शहर शिमला, के बारे में क्या कहें! गर्मी हो या फिर सर्दी, दिल्ली और एनसीआर के इलाकों में रहने वाले लोगों के लिए शमिला छुट्टियों के लिए एक गो-टू प्लेस है। गर्मी की छुट्टियों के दौरान वहां आपको काफी भीड़ मिल सकती है। ऐसे में शिमला के अलावा आप कियारीघाट, फागू, चैल या सोलन जैसी शांत जगहों का प्लान करें।

मनाली

शिमला की ही तरह मनाली में भी गर्मी के सीज़न में यानी अप्रैल से लेकर अगस्त तक सैलानियों की भीड़ पहुंच जाती है। मनाली में होटल की कमी नहीं है, खाना आपको एक से बढ़कर एक मिल जाएगा, साथ ही वहां के नज़ारें लोगों को खींच लाते हैं। मनाली से बेहतर है कि आप कुफरी या चैल जैसी जगहें घूमने जाएं।

नैनीताल

चाहे गर्मी हो या सर्दी, पहाड़ों पर जाने के नाम पर सबसे पहले लोगों को नैनीताल ही याद आता है। आप चाहे किसी भी मौसम में जाएं, आपको वहां दिल्ली/एनसीआर से आए हुए लोगों की भीड़ मिल जाएगी। इसकी वजह है नैनीताल का दिल्ली से पास होना और कम बजट में कई होटल के ऑर्शन्स को होना। इससे बेहतर है कि आप नैनीताल से करीब एक घंटा दूर रामगड़ घूमने का प्लान बनाएं। यहां न सिर्फ आपको सुकून मिलेगा, बल्कि बेहतर मौसम और भीड़-भाड़ से दूर आप अच्छा वक्त बिता सकेंगे।

दार्जिलिंग

यह हिल स्टेशन बंगाल का गौरव है, लेकिन अब यह पर्यटकों से इतना भर गया है कि भीषण गर्मी से राहत पाने के लिए लोग दार्जिलिंग पहुंच तो जाते हैं, लेकिन वहां आराम महसूस नहीं होता। इससे भी बुरा यह होता है कि इस समय के दौरान होटलों में पानी की कमी होने लगती है और सड़कों पर ट्रैफिक जाम हो जाता है। यह सभी दिक्कतें आपका ट्रिप खराब करती हैं। इससे बेहतर है कि आप मॉनसून के दौरान यहां आएं।

Picture Credit: Twitter/ThePAnand

Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.