Move to Jagran APP

भारत का वो अनोखा शहर जहां होता है दो समुद्रों का मिलन, खूबसूरत है सनसेट का नजारा

तमिलनाडु के दक्षिण तट पर बसा कन्याकुमारी हिन्द महासागर, बंगाल की खाड़ी और अरब सागर का संगम स्थल है.

By Pratima JaiswalEdited By: Published: Fri, 20 Apr 2018 01:03 PM (IST)Updated: Fri, 20 Apr 2018 01:03 PM (IST)
भारत का वो अनोखा शहर जहां होता है दो समुद्रों का मिलन, खूबसूरत है सनसेट का नजारा
भारत का वो अनोखा शहर जहां होता है दो समुद्रों का मिलन, खूबसूरत है सनसेट का नजारा

आपने कभी सनसेट के खूबसूरत नजारे फिल्मों में देखें हैं. सनसेट के इन खूबसूरत नजारों को देखकर अक्सर असल जिंदगी में भी सनसेट के साथ शानदार फोटोग्राफी करने का दिल करता है. आज हम आपको ऐसी ही जगह के बारे में बताने जा रहे हैं जहां का सनसेट नजारा सबसे खूबसूरत ही नहीं बल्कि यहां दो शहरों का मिलन भी होता है. 

loksabha election banner

तमिलनाडु के दक्षिण तट पर बसा कन्याकुमारी हिन्द महासागर, बंगाल की खाड़ी और अरब सागर का संगम स्थल है. यहां आप 2 समुद्रों के मिलन का खूबसूरत नजारे के साथ-साथ बहुत-सी सुदंर जगहें देख सकते हैं. कन्याकुमारी जाएं, तो मिस न करें इन जगहों को देखना. 

तिरूवल्लुवर मूर्ति

भारत की सबसे ऊंची प्रतिमाओं में से एक तिरूवल्लुवर मूर्ति की ऊंचाई 133 फीट है और इसका वजन 2000 टन है. इस मूर्ति को बनाने के लिए कुल 1283 पत्थरों का इस्तेमाल किया गया है.

पदमानभापुरम महल

 

राजा त्रावनकोर द्वारा बनाई गई यह विशाल हवेली अपनी सुदंरता और भव्यता के लिए बहुत मशहूर है. धार्मिक के साथ-साथ आप यहां यह ऐतिहासिक महल भी देख सकते हैं.

नागराज मंदिर

 

नाग देव को समर्पित यह मंदिर चीन की बुद्ध विहार की कारीगरी की याद दिलाता है. कन्याकुमारी का प्लान बनाते समय इसे अपनी लिस्ट में जरूर शामिल करें.

कोरटालम झरना

 

खूबसूरत मंदिर और ऐतिहासिक महल के साथ-साथ यहां पर बेहद खूबसूरत झरना भी है. 167 मीटर ऊंचे इस झरनें को औषधीय माना जाता है. इस झरनें ज्यादातर पर्यटक स्नान करते हैं. 

विवेकानंद रॉक मेमोरियल

 

समुद्र में बने इस स्थान को देखने के लिए टूरिस्ट बारी मात्रा में आते हैं. कन्याकुमारी के पवित्र स्थानों में से एक इस स्थान पर स्वामी विवेकानंद ने ध्यान लगाया था. इसके अलावा माना जाता है कि यहां कन्याकुमारी ने भी तपस्या की थी और उनके पैरों के निशान अभी भी यहां हैं. 

कैसे पहुंचे 

कन्याकुमारी पहुंचने का नजदीकी हवाई अड्डा लगभग 100 किमी की दूरी पर स्थित 'त्रिवेंद्रम अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डा' है. रेल मार्ग के लिए आप कन्याकुमारी रेलवे स्टेशन का सहारा ले सकते हैं, जो भारत के कई अहम शहरों से जुड़ा हुआ है. आप चाहे तो सड़क मार्ग से भी यहां तक पहुंच सकते हैं। दक्षिण भारत के कई अहम शहर सड़क मार्गों के द्वारा कन्याकुमारी से जुड़े हुए हैं.


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.