Move to Jagran APP

नई स्किल्स को सीखने में बहुत काम आती हैं ये टेक्निक्स, आप भी करें ट्राय

नई स्किल्स की बदौलत आप अपने प्रोफेशनल करियर में बाकी दूसरों की अपेक्षा तेजी से आगे बढ़ सकते हैं लेकिन नई स्किल्स को सीखना इतना आसान नहीं होता तो इसके लिए क्या टेक्निक्स हेल्पफुल साबित हो सकती हैं आइए जानते हैं।

By Priyanka SinghEdited By: Published: Mon, 15 Aug 2022 12:21 PM (IST)Updated: Mon, 15 Aug 2022 12:21 PM (IST)
नई स्किल्स को सीखने में बहुत काम आती हैं ये टेक्निक्स, आप भी करें ट्राय
करियर में आगे बढ़ने में मदद करते हैं नए स्किल्स

अगर आपको कोई भी नई स्किल्स सीखनी है तो इसके लिए आपके मन में पेशेंस होना चाहिए। लगातार नई स्किल्स को सीखते रहने से आपको करियर में आगे बढ़ने के ज्यादा से ज्यादा अवसर मिलते हैं। नई स्किल्स को सीखने के लिए आखिर किस तरह की सक्सेसफुल टेक्निक्स अपनानी चाहिए, आइए जानें...

loksabha election banner

1. लर्निंग गोल सेट करें

किसी भी न्यू स्किन को सीखने का पहला कदम है, उसको लेकर लक्ष्य तय करना। इसे लेकर आपको पता होना चाहिए कि जिस न्यू स्किल्स को आप सीख रहे हैं उसमें आपको क्या हासिल करना है। तभी आप उसे अच्छे से सीख पाएंगे।

2. थोड़ा-थोड़ा करके सीखें

जिस भी नई स्किल्स को आप सीखना चाहते हैं, उसे छोटे-छोटे भागों में बांट दें जिससे सीखने में आसानी हो सके। ऐसा करने से आपका दिमाग बिल्कुल क्लियर रहता है और आपको मालूम होता है कि आपको उस स्किल को सीखने के लिए क्या करना है।

3. खुद को रिकॉर्ड करें

किसी भी स्किल को आप कितनी अच्छी तरह से सीख रहे हैं और उसे सीखने की आपकी इच्छा कितनी मजबूत है? ये जानने के लिए आपको खुद को देखना पडे़गा और एनालिसिस करना होगा कि आप सीखने के दौरान कहां-कहां गलतियां कर रहे हैं। इसके साथ कि कहां सुधार करने की जरूरत है। ऐसा करके आप कम समय में किसी भी स्किल को सीख सकते हैं।

4. भटकाने वाली चीज़ों से दूर रहें

किसी भी स्किल को सीखने के लिए आपको अपने आस-पास के वातावरण को उसके अनुकूल रखना होता है। इसके लिए पहले सभी तरह के डिस्ट्रक्शन को दूर रखें जो आपको सीखने के दौरान परेशान करते हों।

5. सीखने के दौरान ब्रेक लें

लगातार लंबे समय तक एक ही जगह पर बैठे-बैठे स्किल्स पर काम करना बिल्कुल भी सही तरीका नहीं होता। ऐसा करने से दिमाग पर ज्यादा प्रेशर बढ़ता है, जिसके कारण स्किल को सीखने में थोड़ी परेशानी होती है। इसलिए अगर आप कोई काम कर रहे हैं या स्किल्स सीख रहे हैं, उस दौरान आपको 20 से 30 मिनट का काम करके ब्रेक्स भी लेना है।

Pic credit- freepik


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.