Move to Jagran APP

क्या है ‘Friendship Marriage’ जिसका जापान में बढ़ रहा ट्रेंड

इन दिनों रिलेशनशिप में कई तरह के ट्रेंड पॉपुलर होने लगे हैं। ऐसा ही एक ट्रेंड फ्रेंडशिप मैरिज (Friendship Marriage) का भी देखने को मिल रहा है जो इन दिनों जापान में काफी लोकप्रिय हो चुका है। यह एक तरह की शादी हैं जिसमें लोग एक-दूसरे से प्यार किए बिना या शारीरिक संबंध बनाए बिना प्लैटोनिक पार्टनर बन रहे हैं। आइए जानते हैं इस नए रिलेशनशिप ट्रेंड के बारे में-

By Harshita Saxena Edited By: Harshita Saxena Published: Fri, 10 May 2024 04:24 PM (IST)Updated: Fri, 10 May 2024 04:24 PM (IST)
जापान में तेजी से बढ़ रहा फ्रेंडशिप मैरिज का ट्रेंड (Picture Credit- Freepik)

लाइफस्टाइल डेस्क, नई दिल्ली। इन दिनों लोगों के लिए रिश्तों की परिभाषा तेजी से बदलती जा रही है। दुनियाभर में आए दिन रिलेशनशिप में अलग-अलग तरह के ट्रेंड्स देखने को मिल रहे हैं। इसी क्रम में एक जापान में एक नए तरह का रिलेशन काफी चलन में आ रहा है। यहां युवाओं के बीच फ्रेंडशिप मैरिज (Friendship Marriage) तेजी से लोकप्रिय हो रहा है। साउथ चाइना मॉर्निंग पोस्ट (एससीएमपी) के अनुसार, इस नए प्रकार के वैवाहिक रिश्ते में लोग एक-दूसरे से प्यार किए बिना या शारीरिक संबंध बनाए बिना प्लैटोनिक पार्टनर बन रहे हैं।

loksabha election banner

जापान में यह चलन इतना लोकप्रिय हो चुका है कि हजारों लोग यानी वहां की 124 मिलियन की आबादी का लगभग एक प्रतिशत, इस तरह के रिश्ते को चुन रहा है इन लोगों में as*xual, समलैंगिक और heteros*xuals लोग शामिल हैं जिनकी पारंपरिक विवाह में कोई रूचि नहीं है। आइए जानते हैं इस नए रिलेशन ट्रेंड के बारे में विस्तार से-

यह भी पढ़ें-  इतना भी मुश्किल नहीं है Rejection को डील करना, रिलेशनशिप हो या नौकरी हर जगह काम आएंगे ये टिप्स

फ्रेंडशिप मैरिज क्या है?

फ्रेंडशिप मैरिज एक तरह का रिश्ता है, जहां दोनों लोग कानूनी रूप से लाइफ पार्टनर होते हैं, लेकिन एक-दूसरे प्यार किए बिना या यौन संबंध बनाए बिना रहते थे। ऐसे लोग एक साथ या अलग-अलग रह सकते हैं। साथ ही अगर वह बच्चे की प्लानिंग करना चाहते हैं, तो आर्टिफिशियल तरीके से बच्चे पैदा कर सकते हैं। इतना ही नहीं इस रिश्ते में, दोनों लोग अपनी शादी के बाहर अन्य लोगों के साथ रोमांटिक रिश्ते बनाने के लिए भी स्वतंत्र हैं, जब तक कि उनकी आपसी सहमति हो।

फ्रेंडशिप मैरिज में माहिर कलरस नाम की एजेंसी ने इस नए ट्रेंड से जुड़ा डेटा शेयर किया है। इसके आंकड़ों के मुताबिक, मार्च 2015 से अब तक जापान में करीब 500 लोग इस तरह की शादी में कर चुके हैं। एससीएमपी के अनुसार, एजेंसी ने खुलासा किया कि उन्होंने घर बना लिया है और कुछ ने बच्चों का पालन-पोषण भी किया है।

कैसे काम करती है फ्रेंडशिप मैरिज?

यह कोई ट्रेडिशनल रोमांटिक लव मैरिज या अपने बेस्ट फ्रेंड से शादी करने जैसा नहीं है, बल्कि यह एक ऐसी व्यवस्था है, जिसमें जोड़े आमतौर पर शादी से पहले मिलते हैं और अपने जीवन से जुड़ी सभी बातों जैसे एक साथ भोजन करना है या नहीं, खर्चों को कैसे बांटना है, घर के काम कैसे विभाजित होंगे आदि पर सहमत होने के लिए घंटों या दिन बिताते हैं।

कलरस ने कहा कि अनरोमांटिक लगने के बावजूद, इस तरह के रिश्ते में लगभग 80% जोड़ों को खुशी से एक साथ रहने में मदद की है। एजेंसी ने कहा कि कई मामलों में, कुछ जोड़े एक साथ बच्चों का पालन-पोषण भी कर रहे हैं।

फ्रेंडशिप मैरिज कौन चुन रहा है?

एससीएमपी के अनुसार, इस तरह के रिश्ते में रुचि रखने वाले लोगों की उम्र औसतन 32 से 33 साल के हैं और उनकी आय राष्ट्रीय औसत से ज्यादा है। ट्रेडिशनल मैरिज पैटर्न से बचने की कोशिश कर रहे as*xual लोग और समलैंगिकों के बीच भी यह काफी प्रचलित है।

यह भी पढ़ें- आपके रिश्ते में भी आने लगी हैं दूरियां, तो इन 7 बातों को ध्यान में रख बढ़ाएं नजदीकियां


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.