Move to Jagran APP

Relationship Tips: आपके रिश्ते में भी आने लगी हैं दूरियां, तो इन 7 बातों को ध्यान में रख बढ़ाएं नजदीकियां

एक रिश्ते को निभाना काफी मुश्किल होता है। रिश्ता चाहे जो भी हो इसमें हमेशा उतार-चढ़ाव बना रहता है। कई बार आपसी समझ की कमी होने पर भी रिश्ते में दूरियां आने लगती हैं। ऐसे में अपने रिश्तो में बढ़ती खटास को कम करने के लिए कुछ बातों का ध्यान रखना बेहद जरूरी है। आइए जानते हैं बढ़ती दूरियों को कम करने के लिए कुछ टिप्स (Relationship Tips)।

By Jagran News Edited By: Harshita Saxena Published: Thu, 09 May 2024 01:04 PM (IST)Updated: Thu, 09 May 2024 01:04 PM (IST)
हर कपल को पता रहें ये 7 बातें, तो रिश्ते में कभी न आए खटास (Picture Courtesy: Freepik)

लाइफस्टाइल डेस्क, नई दिल्ली। किसी भी रिश्ते को शुरू करना आसान होता है, लेकिन रिश्ते को निभाना (Relationship Tips) बहुत कठिन होता है। अपने रिश्ते की लंबी उम्र के लिए अपना समय और प्यार देना पड़ता है, एक-दूसरे की भावनाओं का ख्याल रखना पड़ता है और एक-दूसरे को इज्जत देनी पड़ती है। हालांकि, कुछ समय के बाद रिश्ते में प्यार या इंटिमेसी न होने से रिश्ते में दूरियां बढ़ने लगती हैं। इससे रिश्ते की उम्र कम होती है।

loksabha election banner

ऐसे में समझदारी और तालमेल बना कर रखने से एक कपल हमेशा साथ रह सकते हैं। अगर आपके रिश्ते में भी पहले जैसी बात नजर नहीं आ रही है और आप रिश्ते में बढ़ती दूरियों को कम करना चाहते हैं, तो 7 बातें आपके रिश्ते में खटास आने से रोक सकती है।

यह भी पढ़ें-  रिलेशनशिप में एक तरह का मेंटल टॉर्चर है Emotional Dumping, कहीं आपका पार्टनर भी तो नहीं ऐसा

अपनी टोन का ध्यान रखें

किसी भी रिश्ते में संवाद करना अच्छा है, लेकिन बात करते समय आपका टोन बहुत मायने रखता है। आप अच्छी बात को भी गलत टोन में बोलेंगे, तो आपकी उस अच्छी बात का कोई मतलब नहीं रह जाएगा। इसलिए बात करते समय अपनी टोन का ध्यान रखना बहुत जरूरी है।

साथ रहकर भी न रहें अजनबी

अगर आप एक कमरे में अपने पार्टनर के आसपास हैं, तो उन्हें टच करना या आई कॉन्टैक्ट करना बहुत जरूरी है। एक कमरे में अजनबियों जैसा रहना सबसे बड़ी गलती है, जो एक कपल अनजाने में करते हैं। घंटो मोबाइल में बिता कर मुंह फेर कर सो जाने से मात्र दूरियां ही बढ़ती हैं।

क्वालिटी टाइम बिताएं

शादी को कितने साल हुए ये मायने नहीं रखता है, ये आपके रिश्ते की गारंटी नहीं लेता है कि आपके बीच सब ठीक ही है। कुछ लोग जबरदस्ती बच्चों की वजह से या अन्य कारणों से अपने रिश्ते को ढोते हैं और इसकी उम्र बढ़ाते हैं। इसकी जगह रिश्ते में आप कितना क्वालिटी टाइम बिताते हैं, वो मायने रखता है।

इमोशनल इंटिमेसी जरूरी

एक-दूसरे के प्रति इंटिमेट रहने के लिए एक-दूसरे के प्रति भावनात्मक होना जरूरी है। बिना इमोशनल इंटिमेसी के एक-दूसरे के प्रति इंटिमेट होना क्षणिक सुख होता है। इससे रिश्ते की उम्र कम होती है। इसलिए इसका ख्याल रखें।

अपना प्यार जाहिर करें

अपने पार्टनर को प्यार करना और आपका पार्टनर आपके प्यार को कितना महसूस कर रहा है, ये दो अलग बातें हैं। इसलिए प्यार को सही तरीके से जताना जरूरी है। इसके लिए सरप्राइज दें, तारीफ करें और इज्जत दें। यही बातें आपके रिश्ते को अटूट बनाती हैं।

अपनी बातें एक्सप्रेस करें

अपनी बातें एक्सप्रेस करना बहुत जरूरी है। अगर आप ऐसा नहीं करते हैं तो आप इमोशनल डिस्कनेक्ट हो रहे हैं। बातों को एक्सप्रेस करने से आप सामने वाले से और भी जुड़ाव महसूस करेंगे।

इमोशनल मैच्योरिटी जरूरी

किसी भी रिश्ते में इमोशनल मैच्योरिटी इसमें है कि आप एक-दूसरे के टॉक्सिक ट्रेट को पहचानें। मात्र पार्टनर में कमी न निकालें। अपने टॉक्सिक बिहेवियर को पहचानें और उसको सुधारने के लिए काम करें।

यह भी पढ़ें-  इतना भी मुश्किल नहीं है Rejection को डील करना, रिलेशनशिप हो या नौकरी हर जगह काम आएंगे ये टिप्स


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.