Move to Jagran APP

साल 2021 सिखा गया हमें जिंदगी के ये 5 बड़े सबक

Year Ender 2021 साल 2021 का दूसरे अन्य सालों से आंकलन करें तो ये बहुत अच्छा साल नहीं रहा लेकिन इसने लोगों को ऐसे-ऐसे सबक दिए जिस पर गौर करके हम अपने आने वाले साल को बेहतर बनाने की कोशिश कर सकते हैं।

By Priyanka SinghEdited By: Published: Fri, 31 Dec 2021 01:52 PM (IST)Updated: Fri, 31 Dec 2021 01:52 PM (IST)
साल 2021 सिखा गया हमें जिंदगी के ये 5 बड़े सबक
खुले आसमान के नीचे एंजॉय करते हुए लोग

साल 2021 कई लोगों के लिए बहुत ही खराब साल रहा। लेकिन इस साल से लोगों को कई तरह की शिक्षाएं भी मिली। जाने-अंजाने ये साल कई तरीकों से हमें काफी कुछ सिखा गया।

loksabha election banner

सेहत सबसे बड़ा धन

इस बात को बड़े-बुजुर्ग काफी पहले से समझाते आ रहे हैं लेकिन हमारी आंखें कोरोना वायरस ने खोलीं। लोगों ने सेहतमंद रहने के महत्व को समझा। अपने बिजी शेड्यूल से एक्सरसाइज और फिट रहने के लिए तरह-तरह की एक्टिविटीज़ को अपनी लाइफस्टाइल का हिस्सा बनाया। फिजिकली हेल्दी रहने के साथ दिमागी तौर पर भी सेहतमंद और मजबूत रहना कितना जरूरी है इसे लोगों ने जाना।

बहुत ज्यादा प्लानिंग न करें

प्लानिंग किसी काम के सही शुरूआत का सबसे पहला स्टेप है। बेहतर प्लानिंग बेहतर जिंदगी गुजारने के लिए बहुत ही जरूरी चीज़ है लेकिन साल 2021 में आए उतार-चढ़ावों ने इस चीज़ को सिरे से खारिज़ कर बताने की कोशिश की कि बहुत लंबी-चोड़ी प्लानिंग करने के बजाय आज में जीना सीखें। खुश रहें और संतोष से रहें।

हर किसी पर भरोसा करना ठीक नहीं

अच्छे लोगों को हमेशा लाइफ में अच्छे ही मिलते हैं इस बात पर भरोसा करके हर किसी को भरोसेमंद समझने की गलती न करें क्योंकि ये आपके लिए कई बार खतरनाक साबित हो सकती है। पहली बार किसी से मुलाकात में और अच्छी बातें करने वालों पर आंखें मूंद कर भरोसा बिल्कुल न करें। आजकल कई तरह के विज्ञापन और वेब सीरीज़ में भी इन बातों को हाइलाइट किया जा रहा है। सावधान इंडिया इसका सबसे अच्छा उदाहरण है।

पैसों से ज्यादा अपने हैं जरूरी

कोरोना महामारी में यहां भी आंखों से पट्टी खोलने का काम किया। पैसे बिल्कुल जरूरी हैं लेकिन साथ ही साथ अपने भी। कई लोगों के अपने माता-पिता, पार्टनर, बच्चों को इस साल खो दिया। पैसे होने के बाद भी वो अपनों की जिंदगी बचाने में नाकाम साबित हुए। तो वहीं कुछ लोगों ने पैसे की बदौलत ही ऑक्सीजन सिलेंडर और बमुश्किल मिलने वाली दवाईयों के जुगाड़ से अपने परिवार, दोस्तों की मदद की।

हर चमकती चीज़ सोना नहीं

पहले जहां लोग वर्क फ्रॉम होम को एक वरदान समझते थे वहीं अब जब असल में उन्हें ये ऑप्शन मिला तो उन्हें इसमें होने वाली दिक्कतों के बारे में पता चला। ऑफिस में आप आराम से, सुकून से काम कर पाते हैं वहीं घर में ऑफिस के अलावा घर के कामों का भी बोझ होता है। जिसे एक साथ हैंडल कर पाना बहुत बड़ा चैलेंज होता है।

Pic credit- freepik


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.