Move to Jagran APP

World Heart Day: खाने में जायकेदार होने के साथ ही आपके हार्ट को भी हेल्दी रखती हैं ये 3 डिशेज

व्यायाम करने और नियमित रुप से हृदय की जांच कराने के अलावा भी आप जो कर सकते हैं वह है ऐसी सामग्रियों के साथ व्यंजन तैयार करना जो हार्ट को हेल्दी रखने में मदद करते हैं और इसके साथ ही स्वादिष्ट भी होते हैं।

By Priyanka SinghEdited By: Published: Mon, 28 Sep 2020 03:41 PM (IST)Updated: Mon, 28 Sep 2020 03:41 PM (IST)
World Heart Day: खाने में जायकेदार होने के साथ ही आपके हार्ट को भी हेल्दी रखती हैं ये 3 डिशेज
हार्ट को हेल्दी रखने के लिए अखरोट से तैयार टेस्टी डिश

कोई व्यक्ति जीवन की असली आनंद तभी ले सकता है जब वो पूरी तरह स्वस्थ हो। स्वस्थ रहने का मतलब सिर्फ एब्स और मसल्स बना लेना ही नहीं है। इसका मतलब है कि आप तन के साथ मन से भी चुस्त-दुरुस्त रहें जिसमें खानपान का रोल बहुत ही खास होता है। वैसे तो आपको इंटरनेट पर 'फूड्स फॉर हेल्दी हार्ट' सर्च करते ही ढेरों ऑप्शन्स मिल जाएंगे जो नो डाउट कारगर भी हैं लेकिन आज हम आपको थोड़ा सा हटकर कुछ बताने वाले हैं। जो न सिर्फ आपके हार्ट को हेल्दी रखेंगे, बल्कि खाने में भी काफी स्वादिष्ट हैं। तो देर किस बात की जानते हैं इन हेल्दी ऑप्शन्स के बारे में..

loksabha election banner

अखरोट (वॉलनट्स)

हार्ट को हेल्दी रखने में अखरोट बहुत ही फायदेमंद होते हैं। इसमें ओमेगा 3 एएलए (2.5ग्रा/28ग्रा) प्रचुर मात्रा में पाया जाता है, जो एक जरूरी फैटी एसिड है। इसके साथ ही इसमें  प्रोटीन ( 04 ग्रा./28ग्रा.) और फाइबर (2ग्रा./28ग्रा.) भी मौजूद होता है जो ह्रदय की सेहत के लिए एक महत्वपूर्ण पोषक तत्व है।  

अखरोट के फायदे

एक सेहतमंद आहार के तौर पर अखरोट खाने से हृदय रोग के खतरे को काफी हद तक कम किया जा सकता है, जो दुनियाभर में मृत्यु के प्रमुख कारणों में से एक है। इससे कोलेस्ट्रोल और ब्लड प्रेशर का लेवल कंट्रोल में रहता है। जो खासतौर से हार्ट प्रॉब्लम्स की वजह माने जाते हैं।

अखरोट के फायदे तो आपने जान ही लिए, अब हम जानेंगे इससे तैयार होने वाली कुछ बेहतरीन डिशेज के बारे में जिसे तैयार किया है शेफ सब्यसाची गोराई ने। इन सारी ही डिशेज को आप आसानी से घर में कर सकते हैं तैयार।

 

मैपल वॉलनट एनर्जी बॉल

सामग्री 

2 कप अखरोट और इसके साथ कोटिंग के लिए ¼ कप, एक कप पुराने तरीके के ओट्स (जई), ½ कप खजूर गुठलियां निकाले हुए (करीब 7 खजूर), 3 बड़े चम्मच मैपल सिरप, 2 छोटे चम्मच वैनिला, ¼ छोटे चम्मच नमक 

बनाने की विधि 

- दो कप अखरोट, ओट्स, खज़ूर, मैपल सिरप, वैनिला और नमक को एक फूड प्रोसेसर में मिलाएं। 1 से 2 मिनट के लिए स्मूद होने तक ब्लेन्ड करें जब तक लेई से छोटे छोटे बॉल तैयार किए जा सकें। 

- ¼ कप बचे हुए अखरोट बारीक काट लें और प्लेट में रखें।

- आटे से 16 बॉल्स बनाएँ और प्रत्येक बॉल की कोटिंग के लिए कटे हुए अखरोट में रोल करें।   

- इन एनर्जी बॉल्स को एक हवाबंद डिब्बे में बंद कर रेफ्रिजरेटर में एक सप्ताह के लिए या फ्रीज़र में तीन महीनों तक के लिए स्टोर करें। 

स्‍वीट पोटैटो एवोकैडो टोस्‍ट विद वॉलनट्स  

सामग्री

2 शकरकंद, 2 पतले कटे हुए एवोकैडो, ½ कप अखरोट, कटे हुए, 1-1/2 छोटा चम्मच रेड पेपर (लाल मिर्च) फ्लेक्स, यदि लगे तो और डालें, 4 छोटे चम्मच एक्स्ट्रा वर्जिन ऑलिव ऑइल (जैतून का तेल), ¾ छोटे चम्मच फ्‍लेकी सॉल्‍ट  

बनाने की विधि

- प्रत्येक शकरकंद के एक हिस्से का लंबाई में काटें। यह एक बेस की तरह होगा ताकि आप आसानी से शकरकंद को टोस्ट के टुकड़ों में काट सकते हैं। आपके द्वारा तैयार किए गए समतल हिस्से को टिका कर रखें और प्रत्येक शकरकंद को करीब ¼ इंच मोटे तख्ते में काटें।

- टोस्ट करने (सेंकने) की तैयारी के लिए, शकरकंद के तख्तों को टोस्टर में रखें और नरम होने तक टोस्ट करें। इसमें कुछ समय लग सकता है, यह आपके टोस्टर पर निर्भर करता है।  

- ओवन में तैयार करने के लिए, आपके ओवन को 180 डिग्री सेल्सियस तक पहले से गर्म करें। शकरकंद की तख्तियों को बेकिंग शीट पर रखें और उसमें कुकिंग स्प्रे का छिड़काव करें। प्रत्येक हिस्से को 6-7 मिनट के लिए भुनें, जब तक एक काँटे वाला चम्मच (फोर्क) आसानी से उसमें घुसाया जा सके। 

- जब टोस्टिंग हो जाए, तो शकरकंद टोस्ट को एक प्लेट पर रखें और उस पर कटे हुए एवोकैडो रखें। एवोकैडो को धीरे से एक फोर्क के ज़रिए मसलें। बारीक कटा हुआ अखरोट, रेड पेपर फ्लेक्स छिड़कें और उस पर ऑलिव ऑइल (जैतून का तेल) की कुछ बूंदें डालें। उसके उपर परतदार नमक डालें। 

रोस्‍टेड वेजीटेबल्‍स विद वॉलनट्स एंड हर्ब्‍स 

सामग्री

½ लाल शिमला मिर्च छोटी 1 इंच क्यूब के आकार में काटे हुए,  ½ नारंगी शिमला मिर्च छोटी 1 इंच क्यूब के आकार में काटे हुए, ¼ लाल प्याज़, मध्यम 1 इंच क्यूब के आकार में काटे हुए, 120 ग्राम बेबी मशरुम कटे हुए, 1 बड़ा चम्मच एक्स्ट्रा वर्जिन ऑलिव ऑइल (जैतून का तेल), 1/4 छोटा चम्मच समुद्री नमक, ¾ कप शुगर स्‍नैप पीज, 1 जुशुनी, छोटी ¼ इंच मोटे कटे हुए, 1 समर स्‍क्‍वैश छोटा ¼ इंच मोटा कटे हुए, 2 लहसुन छोटे बारीक टुकड़े, 2 छोटे चम्मच बाल्सेमिक विनेगर (चिकना सिरका), 2 बड़े चम्मच तुलसी, ताज़ी काटी गई, ½ कप कैलिफॉर्निया वॉलनट्स बड़े टुकड़ों में काटा हुआ

बनाने की विधि

- ओवन को 200 डिग्री सेल्सियस तक पहले से गरम करें। शिमला मिर्च, प्याज़, मशरुम को बड़े बर्तन में रखें और उसमें ऑलिव ऑइल और नमक डालें। एक बड़े बेकिंग शीट पर रखें और सुनिश्चित करें कि सब्जियां बहुत ज्‍यादा न हो। 10 मिनट के लिए पकाएं। 

- इसमें स्‍नैप पीज, जुशिनी, यलो स्‍क्‍वैश और लहसून मिलाएं और हल्के से हिलाएं। ऊपर से अखरोट डालें 5 से 10 नट या ज़्यादा समय के लिए पकाएं या जब तक सभी सब्ज़ियां कुरकुरी-नरम और अखरोट टोस्ट न हो जाएं।

- बाल्सेमिक विनेगर की कुछ बूंदे मिलाएं और अच्छी तरह हिला लें। तुलसी का छिड़काव करें। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.