Move to Jagran APP

खुद पैसों का प्रबंधन कर सकती हैं आप, बस रखना है इन बातों का ख्याल

सबसे अच्छा विकल्प हम महिलाओं के पास यह है कि हम अभी खुद पर काम करें और खुद के पैसों पर नियंत्रण रखें। चाहे गृहणी हों या व्यवसायी या फिर नौकरी पेशा हमारी उन्नति पूरी तभी कहलाएगी जब हम अपने वित्त का प्रबंधन करने में सक्षम हो जाएंगे।

By Ruhee ParvezEdited By: Published: Tue, 01 Dec 2020 02:59 PM (IST)Updated: Tue, 01 Dec 2020 02:59 PM (IST)
खुद पैसों का प्रबंधन कर सकती हैं आप, बस रखना है इन बातों का ख्याल
खुद पैसों का प्रबंधन कर सकती हैं आप, बस रखना है इन बातों का ख्याल

नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। बी. आर. अंबेडकर ने कहा था कि किसी भी समाज की उन्नति उस समाज की औरतों की उन्नति से ही मापी जा सकती है। आज के दौर में महिलाएं पुरुषों के साथ कदम से कदम मिलाकर चल रही हैं। कई महिलाओं ने उन्नति की ओर कदम बढ़ाए हैं, उन्होंने समाज की मानसिकता और लिंग असमानता, सामाजिक/ आर्थिक अन्याय को दूर करने के लिए प्रतिष्ठानों के खिलाफ लड़ाई लड़ी है। आज कई महिलाएं पैसों के लिए अपने पार्टनर या पति पर निर्भर नहीं हैं।  

loksabha election banner

वहीं, कोरोना महामारी के चलते जो आंकड़े सामने आए हैं, उसमें साफ है कि कैसे पुरुषों के मुकाबले, महिलाओं का ज्यादा शोषण हुआ है जैसे कि नौकरी छूट जाना या फिर कम या बिना वेतन के काम करना। हम सभी जानते हैं कि सभी स्तर की महिलाओं को पुरुषों के बराबर आने के लिए एक लंबी लड़ाई लड़नी है, जिसमें अभी कई और दशक लगेंगे। 

ऐसे में सबसे अच्छा विकल्प हम महिलाओं के पास यह है कि हम अभी खुद पर काम करें और खुद के पैसों पर नियंत्रण रखें। चाहे हम गृहणी हों या व्यवसायी हों या फिर नौकरी पेशा हों, हमारी उन्नति पूरी तभी कहलाएगी जब हम पूरी तरह से अपने वित्त का प्रबंधन करने में सक्षम हो जाएंगे।

चलिए आज जानते हैं कुछ ऐसी ज़रूरी बातें, जो आपको स्वतंत्र रूप से अपने पैसों का प्रबंधन करने में मदद करेंगी।

1. सबसे पहले आपको खुद पर यकीन रखें कि आप में वह सब कुछ है जिससे आप अपने वित्त को स्वतंत्र रूप से प्रबंधन कर सकती हैं, इसके लिए आपको अपने पति या पार्टनर पर निर्भर होने की ज़रूरत नहीं है। छोटे-छोटे कदम लीजिए, उससे आपका आत्मविश्वास बढ़ेगा,  कुछ असफलताएं भी मिलेंगी जिनसे आप सीखते चलें और आगे बढ़ें। आप किसी से कम नहीं हैं, चाहे आप को समझने में थोड़ा ज्यादा समय लगे मगर आप पूरा हौसला रखेंगी और सीखती जाएंगी। 

2. काफी शोध प्रकाशित हुए हैं, जो बताते हैं कि आज भी काफी महिलाएं अपने भविष्य की अनिश्चितताओं के लिए मुस्तैद नहीं हैं। महिलाओं को जीवन की विभिन्न अनिश्चितताओं के बारे में सोचना चाहिए और उसके अनुसार अपने पैसों की योजना बनानी चाहिए। अगर आप वित्त के विषय में पूरी तरह नई हैं या पहला कदम रख रही हैं, तो सबसे पहले आप अपना एक अलग बैंक अकाउंट खुलवाएं और साथ ही अपना एक पैन कार्ड भी बनवाएं। इसका मतलब यह नहीं कि आप अपने पति या अपने साथी या अपने परिजनों पर विश्वास नहीं करतीं, यह सिर्फ एक पहला कदम है, जो आप को स्वतंत्र रूप से सोचने और आगे बढ़ने के लिए प्रेरित करेगा और हौसला देगा। साथ ही अपने वित्त से संबंधित ज्ञान में सुधार लाने के लिए विभिन्न न्यूज़पेपर मैगज़ीन इंटरनेट पर उपलब्ध ब्लॉग पढ़ने से शुरुआत करें जिससे आपको बुनियादी ज्ञान प्राप्त होगा।

3. आप एफडी, पीपीएफ, नेशनल सेविंग सर्टिफिकेट आदि जैसी बुनियादी निवेश योजनाओं के साथ शुरुआत कर सकती हैं, जो निश्चित सभ्य ब्याज दर प्रदान कर सकते हैं। कई छोटे वित्त बैंकों में आकर्षक जमा दर है, जिसका आप लाभ उठा सकते हैं और एफडी के लिए आवेदन कर सकते हैं। कई बैंक महिलाओं को उन्मुख बचत योजनाओं की पेशकश करते हैं। यदि आपके पास धैर्य और जोखिम लेने की क्षमता है, तो आप उन शेयरों में निवेश के बारे में भी सोच सकते हैं जो मध्यम / लंबे समय में बड़े रिटर्न देते हैं। आप छोटी राशि के साथ प्रयोग करना शुरू कर सकते हैं और फिर आत्मविश्वास बढ़ने के बाद निवेश बढ़ा सकते हैं।

4. अगर आप जिंदगी के ऐसे पड़ाव पर हैं, जहां आपको पैसों की सख्त आवश्यकता है और सगे संबंधी या दोस्तों से उधार नहीं उपलब्ध हो पा रहा है, तो लोन आपके लिए एक अच्छा विकल्प है। आपको कुछ महत्वपूर्ण चीजों का ध्यान अवश्य रखना होगा। ऐसे काफी ठग हैं, जो कंपनी के कर्मचारी होने का दिखावा करते हैं और आपको लोन की पेशकश रखते हुए आपसे पैसा एडवांस में ले लेते हैं, आपको ऐसे कागजात देंगे आपको लगेगा ही नहीं कि वह नकली है और आप उन पर यकीन करने को तत्पर हो जाएंगे और उनको पैसा सौंप देंगे मगर आखिर में आपको पता चलेगा कि लोन मिला ही नहीं, ऐसे धोखेबाजों से सचेत रहें। प्रतिष्ठित बैंक अथवा एनबीएफसी से उनके आधिकारिक चैनलों के माध्यम से ही लोन लें। अच्छे से ब्याज दर और अन्य सभी शुल्कों की तुलना करें और यह भी सुनिश्चित कर लें कि कोई छिपे हुए शुल्क न हो।

5. अगर आपका कभी ब्यूरो क्रेडिट स्कोर नहीं रहा है, तो कुछ ही ऐसी एनबीएफसी हैं, जो आपको लोन तो देगी मगर ऊंची ब्याज दरों पर। इसका दूसरा उपाय यह है कि आप पहले से ही अपना क्रेडिट स्कोर बनाना शुरू कर दें जैसे कि क्रेडिट कार्ड लेकर और उसका समय पर बिल भुगतान करने पर आपका अच्छा क्रेडिट स्कोर बन सकता है। साथ ही आज कल कुछ नई एनबीएफसी आ गई हैं जो आपको कम कार्यकाल तथा छोटी ऋण राशि प्रदान करते हैं जिन्हें कोई भी 15-62 दिनों में चुका सकते हैं तथा आप क्रेडिट स्कोर बना सकते हैं।  

- पी.सी. फाइनेंशियल सर्विसेज प्राइवेट लिमिटेड की वाइस-प्रेज़िडेंट इलिका चौहान द्वारा इनपुट्स


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.