Move to Jagran APP

आर्ट पीसेज़ को अरेंज करते समय इन बातों पर करें गौर, घर में नजर आएगी अलग ही रौनक

घर को सुंदर-सजीला बनाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाने वाले आर्ट पीसेज़ अरेंज करते समय किन बातों पर ध्यान देना चाहिए जिससे घर की खूबसूरती में चार चांद लग जाए। आइए जानते हैं इसके लिए कुछ जरूरी टिप्स एंड ट्रिक्स के बारे में।

By Priyanka SinghEdited By: Published: Wed, 01 Sep 2021 12:10 PM (IST)Updated: Wed, 01 Sep 2021 12:10 PM (IST)
आर्ट पीसेज़ को अरेंज करते समय इन बातों पर करें गौर, घर में नजर आएगी अलग ही रौनक
अलग-अलग तरह की तस्वीरों से सजी दीवार

कीमती से कीमती आर्ट पीसेज़ भी अगर सही जगह और सही ढंग से न लगे हों, तो मेहमानों का ध्यान अपनी ओर नहीं खींचते। इसलिए इन्हें अरेंज करते समय इन बातों पर जरूर गौर करें।

loksabha election banner

1. सबसे पहले अनुमान लगाएं कि घर की किन दीवारों पर आर्ट पीसेज़ सबसे अच्छे लगेंगे। अब जिस आर्ट पीस को जिस दीवार पर लगाना चाहती हैं, उसे दीवार के पास रख दें।

2. अगर किसी दीवार पर दो-तीन आर्ट पीसेज़ एक साथ लगाना चाहती हैं तो पहले एक बड़े चार्ट पेपर पर उन्हें अरेंज करें जिससे यह अंदाजा हो जाए कि आर्ट पीसेज़ लगने के बाद किस तरह का विजुअल उभरेगा। फिर चार्ट 3. पेपर के मुताबिक दीवार पर पेंसिल से निशान लगाएं और वहां आर्ट पीस अरेंज करें।

क्विक टिप्स

- दो आर्ट पीसेज़ के बीच की दूरी नापने के लिए हथेली या अंगुलियों का इस्तेमाल करें। इससे नाप नहीं गड़बड़ाता।

- अगर सिर्फ एक ही आर्ट पीस लगाने की सोच रही हैं तो उसे दीवार के बीचोंबीच लगाएं।

- सभी आर्ट पीसेज़ को सीधे दीवार पर लगाना जरूरी नहीं होता। आप चाहें तो आर्ट पीसेज़ को दीवार पर एक सुंदर-सी शेल्फ में भी अरेंज कर सकती हैं। इससे समय-समय पर उन्हें री-अरेंज करने की सुविधा भी रहती है।

- किसी एक मीडियम या स्टाइल के आर्ट पीसेज़ एक ही तरह के फ्रेम में लगाने से ज्यादा सुंदर दिखते हैं।

- आर्ट पीसेज़ को देखकर खुशी और शांति का अहसास होना चाहिए न कि उन्हें देखते ही आदमी दुखी और डिप्रेस हो जाए।

- वैराइटी एड करें। मतलब अलग-अलग तरह के फ्रेम्स वाले आर्ट पीसेज़ से अपना घर डेकोरेट करें। मैट, शाइनी, मैटेलिक, वुडन, मिरर जैसे फ्रेम्स दीवार ही नहीं घर की खूबसूरती को भी बढ़ाने का काम करते हैं।

- कोई आर्ट पीस बहुत ज्यादा पसंद आ गया तो उसे तुरंत खरीद न लें। अपने घर के साइज के हिसाब से ही पेंटिंग चुनें। 

- किस तरह के आर्ट पीसेज़ घर के हिसाब से रहेंगे बेहतर? समझ नहीं आ रहा तो अपने पसंद के कलर्स, फोटोग्राफ्स और थॉट्स वाले आर्ट पीसेज़ से कर सकते हैं दीवार को सजाने की शुरुआत।  


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.