Move to Jagran APP

कपड़े ढ़ूंढने में नहीं करना है टाइम वेस्ट, तो इन टिप्स के साथ करें अपना वॉडरोब सेट

छुट्टी वाले दिन अपने वॉर्डरॉब के लिए थोड़ा-सा समय निकाल कर रोज़ सुबह कपड़े तलाशने में लगने वाले समय को बचाया जा सकता है। कैसे ऑर्गेनाइज़ करें अपनी वॉर्डरॉब जानिए यहां-

By Priyanka SinghEdited By: Published: Wed, 10 Jun 2020 07:48 AM (IST)Updated: Wed, 10 Jun 2020 07:48 AM (IST)
कपड़े ढ़ूंढने में नहीं करना है टाइम वेस्ट, तो इन टिप्स के साथ करें अपना वॉडरोब सेट
कपड़े ढ़ूंढने में नहीं करना है टाइम वेस्ट, तो इन टिप्स के साथ करें अपना वॉडरोब सेट

कुछ लोगों के पास भले ही कितने भी कपड़े क्यों न हों, लेकिन ऑफिस में वे दिखते हमेशा पुराने कपड़ों में ही हैं। दरअसल उनकी समस्या कपड़ों की कमी नहीं बल्कि अव्यवस्थित वॉर्डरॉब होती है। ऐसे लोगों का वॉर्डरोब हमेशा बिखरा रहता है। उन्हें पता ही नहीं होता कि कौन-सी चीज़ कहां रखी है और किसी भी मौके के लिए तैयार होते समय बिखरे हुए सामान में कपड़े ढूंढऩा उनके लिए संभव नहीं होता। तो छुट्टी वाले दिन अपने वॉर्डरॉब को ठीक से ऑर्गेनाइज करने का वक्त निकालें। यहां दिए जा रहे टिप्स वॉर्डरोब को व्यवस्थित रखने में आपकी मदद कर सकते हैं।

loksabha election banner

1. सबसे पहले वॉर्डरोब में थोड़ी जगह बनाएं। जगह बनाने का मतलब है कि इसमें कुछ हुक, रॉड, हैंगर और ड्राअर्स का इस्तेमाल करें।

2. रॉड पर हैंगर की मदद से साड़ी, पैंट और कोट आदि हैंग करें। स्त्रियां अपनी चूडिय़ां भी हैंगर में लटका सकती हैं।

3. परयूम, क्रीम, जेल, लोशन, फेसवॉश और स्क्रब आदि रखने के लिए वॉर्डरोब में दिए कुछ अन्य छोटे ड्राअर्स का इस्तेमाल करें। इसी जगह पर घड़ी, सॉक्स, ज्यूलरी और रुमाल भी रखें।

4. शट्र्स को तह करके सामने वाले खाने में रखें। ध्यान रहे कि सभी शट्र्स को अलग-अलग रखने के बजाय उन्हें एक के ऊपर एक तह लगाकर रखें। इससे जगह बचती है और शट्र्स भी व्यवस्थित दिखाई देती हैं।

5. रोजाना इस्तेमाल में आने वाले वॉलेट्स, हैंडबैग्स या मेकअप किट को भी सामने ही रखें। ऐसा करने से ये आसानी से मिल जाऐंगे।

6. जूतों को रखने के लिए भी वॉर्डरोब का निचले हिस्से में बने शू केबिनेट का इस्तेमाल करें। साथ ही आप इसके थर्माकोल का इस्तेमाल करें, जिससे वॉर्डरोब से दुर्गंध न आए।

7. वॉर्डरोब से मौसमी कपड़ों को बाहर या अलग करने के लिए उन्हें भी नीचे वाले खाने या सबसे ऊपर वाले खाने में रख सकते हैं। इससे वॉर्डरोब में काफी जगह बन जाएगी।

8. स्काव्र्स, छोटी-छोटी एक्सेसरीज रखने के लिए अलग से जगह सुनिश्चित करें।

9. छोटी-छोटी एक्सेसरीज रखने के लिए अलग से जगह सुनिश्चित करें।

इन बातों पर भी ध्यान दें

* लकड़ी की वॉर्डरोब में रखे कपड़ों को हफ्ते में एक बार धूप ज़्ररूर दिखाएं। इससे कपड़ों की नमी दूर हो जाती है। ऐसा ऊनी कपड़ों के साथ ज्ररूर करें।

* वॉर्डरोब में कभी भी कपड़ों को ठूंस-ठूंस कर न रखें। इससे उन्हें ढूंढने में दिक्$कत तो होती ही है, साथ ही इनमें बदबू आ जाती है।

* वॉर्डरोब में हमेशा साफ धुले कपड़े रखें। अगर एक बार इस्तेमाल किए हुए कपड़ों को दोबारा इस्तेमाल करना चाहते हैं, तो उन्हें वॉर्डरोब के दरवाजे पर लगे हुक्स पर टांग दें, ताकि पसीने की गंध अन्य कपड़ों में न महसूस हो।

Pic credit- Freepik


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.