Move to Jagran APP

इंटीरियर में बड़े बदलाव किए बिना घर को देना चाहते हैं नया लुक, तो आज़माकर देखें यह टिप्स

इंटीरियर में बड़े बदलाव किए बिना घर को नया लुक देना चाहते हैं तो यह टिप्स आज़माकर देखिए। घर आए मेहमानों की तारीफ ज़रूर मिलेगी। तो सोचना कैसा! दिखाइए अपनी क्रिएटिविटी का जादू और बनाइए अपने आशियाने को खूबसूरत।

By Priyanka SinghEdited By: Published: Wed, 18 Nov 2020 10:30 AM (IST)Updated: Wed, 18 Nov 2020 10:30 AM (IST)
इंटीरियर में बड़े बदलाव किए बिना घर को देना चाहते हैं नया लुक, तो आज़माकर देखें यह टिप्स
मॉडर्न लीविंग रूम में वुडन फ्लोर के साथ

मौसम बदल रहा है। गुनगुनी धूप ने मुंडेर पर दस्तक देनी शुरू कर दी है और खानपान व पहनावे की तरह घर का इंटीरियर भी बदलाव की मांग कर रहा है। हो सकता है, कोरोना-काल की वजह से इस बार आप बहुत ज़्यादा बदलाव के मूड में न हों। फिर भी थोड़े-बहुत बदलाव तो करने ही होंगे। तो सोचना कैसा! अपनी क्रिएटिविटी का जादू दिखाइए और छोटे-छोटे बदलावों से घर को नया लुक दे डालिए। किस तरह के बदलावों से घर को अलग लुक मिल सकेगा, जानिए यहां:

loksabha election banner

रिचलुक से बढ़ेगी घर की शान

रिचलुक के लिए डार्क टोन वाले रंग जैसे पीकॉक ब्लू, रस्ट, बरगंडी, टील आदि को घर में जगह देें। ड्रॉइंगरूम की किसी एक दीवार पर इनमें से अपना पसंदीदा रंग पेंट करें और वहां एक आरामदायक काउच या स्टाइलिश आर्मचेयर रखें। वेलवेट, कॉडरॉय और लेदर के कुशन कवर, टेबल क्लॉथ, बेडकवर आदि इस्तेमाल करें। घर को रिच लुक मिलेगा। मेटल या ग्लास की सेंटर टेबल, कंसोल टेबल या कोई वॉल एक्सेसरी से भी घर में नयापन ला सकते हैं।

एक्सपोज़्ड ब्रिक्स का कमाल

लिविंग रूम, डाइनिंग रूम या लॉबी की किसी दीवार को एक्सेंट वाल के रूप में उभारें। अलग लुक के लिए इस वॉल पर एक्सपोज़्ड ब्रिक्स लुक वाला वॉल पेपर लगवाएं। खाली फ्रेम्स या वायर से बने वॉल स्कल्पचर्स से इसे सजाएं।  

गर्माहट का एहसास

मौसम बदल रहा है तो घर में गर्माहट का एहसास भी होना चाहिए। इसके लिए ब्राइट कलर के कुशन, रंग और एक्सेसरीज़ का इस्तेमाल करें। हैंडनिटेड ब्लैंकेट्स, थ्रोज़ के साथ-साथ वुडन फिनिश क्रॉकरी और वॉल डिस्प्ले को घर में जगह दें।लेयर्स बड़े काम की

आपके पास कई तरह के रग या कारपेट हों, तो उनकी लेयरिंग करके भी आप घर को स्टाइलिश लुक दे सकती हैं। इसी तरह एक के पीछे एक कुशन लगाकर लिविंग रूम का कोई कोना घर का मुख्य आकर्षण बन सकता है। एक्सेंट वॉल में आगे-पीछे दो-तीन पैनल्स बनवाकर और अलग-अलग पैटर्न के वॉल पेपर्स उन पर लगाकर भी घर को अलग लुक दिया जा सकता है।

कुशन और रंग

गर्मियों में जहां आपने हलके रंग और कॉटन बेस्ड कुशन घर में लगाए होंगे, वहीं अब फर, वूल आदि के कुशन और रग लगाएं। इनके साथ या किसी एक फर्नीचर पीस पर सीक्वेंस के चमकीले कुशन रखें। यह आपका स्टाइल स्टेटमेंट बन जाएगा।  

स्टाइलिश फर्नीचर पीस

ठंडे मौसम में ब्लैक और नैचरल मैटेरियल्स से बने फर्नीचर सबको लुभाते हैं। ब्लैक जहां घर को क्लासी और एलिगेंट लुक देता है, वहीं जूट, रटन जैसे नैचरल मैटेरियल्स वॉर्म और कोज़ी फील कराते हैं। अगर आपके पास दोनों हैं तो इन्हें कंबाइन करके घर को नया और स्टाइलिश लुक दे सकते हैं। जैसे ब्लैक वुड डाइनिंग या आर्मचेयर्स पर जूट अपहोल्स्टरी लगाना।बनाएं ग्रीन कॉर्नर

घर के किसी कोने को ग्रीन कॉर्नर के रूप में उभारें। कॉर्नर की दीवार को ऑलिव कलर में रंगें और सारी ग्रीन एक्सेसरीज़ वहां ग्रुप करें। आप वहां सदाबहार पौधों का क्लस्टर भी रख सकते हैं। घर में जीवंतता आएगी।

(नताशा सिंह, इंटीरियर डिजाइनर से बातचीत पर आधारित)

Pic credit- https://www.freepik.com/premium-photo/interior-design-modern-living-room-with-sofa-furniture-new-home_5699746.htm


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.