Move to Jagran APP

Motivational Tips For Parents: अपने बच्चे को बनाना चाहते हैं जीनियस, तो अपनाएं ये 4 टिप्स

Motivational Tips For Parentsअगर आप अपने जीवन में सीखना चाहते हैं तो ये आपके लिए बहुत अच्छा होगा क्योंकि गलतियां हर किसी से होती है। इसमें समय के साथ सुधार बहुत जरूरी है।

By Ruhee ParvezEdited By: Published: Tue, 11 Feb 2020 11:00 AM (IST)Updated: Tue, 11 Feb 2020 11:00 AM (IST)
Motivational Tips For Parents: अपने बच्चे को बनाना चाहते हैं जीनियस, तो अपनाएं ये 4 टिप्स

नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। Motivational Tips For Parents: 'No One Is Perfect' की दुनिया में गुड पैरेंट बनना बड़ी चुनौती है। हर कोई  चाहता है कि वे अपने बच्चे को बेहतरीन ज़िंदगी दें, उसे पढ़ाएं, लिखाएं और सफल बनाएं, लेकिन इसमें वे पूरी तरह से सफल नहीं हो पाते हैं। जिससे वे चिंतित हो जाते हैं कि पता नहीं, उनके बच्चे का भविष्य कैसा रहेगा। अगर आपके जेहन में भी इस तरह के सवाल हैं, और आप भी अपने बच्चे के भविष्य को लेकर चिंतित हैं तो सबसे पहले अपने व्यवहार को बदलें। अगर आप ऐसा करने में सफल होते हैं, तो यकीन मानिए आपके बच्चे का भविष्य बेहतरीन रहेगा । ऐसे में आज हम आपको  गुड पैरेंट बनने के 4 सबसे कारगर तरीके बताने जा रहे हैं। जिसे अपनाकर आप गुड पैरेंट बन सकते हैं।

loksabha election banner

अगर आप अपने जीवन में सीखना चाहते हैं, तो ये आपके लिए बहुत अच्छा होगा क्योंकि गलतियां हर किसी से होती है। इसमें समय के साथ सुधार बहुत जरूरी है। खासकर, अपने बच्चे के भविष्य को स्वर्णिम बनाने  के लिए आपको भी सीखने की आदत डाल देनी चाहिए। इससे आप अपने बच्चे को हर परिस्थिति में जीवन जीने की कला सीखा सकते हैं। आइए तरीके जानें।

अपने बच्चों के प्रति स्नेह रखें

हर एक रिश्ते में स्नेह की भावना जरूरी है। अगर आप अपने बच्चों के साथ हमेशा स्नेह और लगाव रखेंगे तो आपके बच्चे खुद को सुरक्षित महसूस करेंगे, और आपको सारी बातें बताएंगे। इसके लिए आप अपने बच्चे को हमेशा जादू की झप्पी दें, उसे गले लगाएं, उनके साथ खेलें। बच्चों को प्यार दिखाने में बिल्कुल संकोच न करें। अगर आप अपने बच्चों के साथ स्नेह न रखेंगे, तो वे अवसाद के शिकार हो सकते हैं।

 सुरक्षित और शांत वातावरण दें

बच्चे की उम्र सीखने की होती है। ऐसे में अगर बच्चे को  सुरक्षित और शांत वातावरण दिया जाए, तो बच्चे जल्दी-जल्दी सीखते हैं। अगर घर का माहौल अशांत रहेगा, तो बच्चे भी अशांत रहेंगे और जब वे बड़े होंगे तो उनका व्यवहार भी वैसा अशांति भरा रहेगा। वातावरण से बच्चे के चरित्र का निर्माण होता है। ऐसे में अपने बच्चे को चरित्रवान बनाने के लिए उन्हें  सुरक्षित और शांत वातावरण दें

अनुशासन में रहने की सलाह दें

कई बार ऐसा देखा गया है कि अगर कोई बच्चा किसी चीज़ की ज़िद करता है और अगर उसे वो चीज़ नहीं मिलती है तो रोने लगता है। ऐसी स्थिति में उनके पैरेंट डांटने और पीटने लगते हैं, जोकि बिल्कुल गलत है। अपने बच्चे को अनुशासन में रहने की सीख दें। आप स्वंय भी अनुशासन का पालन करें। इससे आपके बच्चे में प्रेरणा की भावना जागृत होगी। बच्चे के अच्छे कार्य के लिए उन्हें पुरस्कार देकर प्रोत्साहित करें ,

उनके सामने अपने पार्टनर से झगड़ा न करें

घरेलू विवादों को अपने बच्चे के सामने न सुलझाएं। इससे बच्चे पर नकारात्मक प्रभाव पड़ता है। ऐसा करने से बच्चे खुद को असुरक्षित महसूस करने लगते हैं। जिससे उनके मन में चिंता और भय का डर सताने लगता है। अगर आप बच्चों के सामने पार्टनर से लड़ते या झगड़ते हैं तो आपको विद्रोह का सामना भी करना पड़ सकता है। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.