Move to Jagran APP

किचन की बेकार पड़ी चीज़ों को इन तरीकों से इस्तेमाल कर सजाएं घर का हर कोना

किचन में ऐसी बहुत-सी चीज़ें होती हैं जिन्हें थोड़ी-सी क्रिएटिविटी से नया रूप दिया जा सकता है। कौन-सी हैं वे चीज़ें? कैसे दें पुरानी चीज़ों को नया अंदाज जानिए यहां।

By Priyanka SinghEdited By: Published: Wed, 16 Sep 2020 04:52 PM (IST)Updated: Wed, 16 Sep 2020 04:52 PM (IST)
किचन की बेकार पड़ी चीज़ों को इन तरीकों से इस्तेमाल कर सजाएं घर का हर कोना
किचन की बेकार पड़ी चीज़ों को इन तरीकों से इस्तेमाल कर सजाएं घर का हर कोना

किचन में ऐसी बहुत-सी चीज़ें होती हैं, जिन्हें हम यूजलेस समझकर फेंक देते हैं बल्कि आप चाहें तो इनका इस्तेमाल आप मल्टीपल तरीकों से कर सकती हैं। किसी चीज़ से आप बालकनी सजा सकती हैं तो किसी से ड्राइंग रूम, बस जरूरत है तो सही आइडिया और उसे अप्लाई करने की।

loksabha election banner

पेन होल्ड

अपने फेवरिट व्हाइट टी मग से बोर हो चुकी हैं, उसे फेंकना भी नहीं चाहतीं, तो किसी ऑयल बेस्ड परमानेंट मार्कर से उस पर डिज़ाइन बनाएं और 30 मिनट तक 175 डिग्री सेल्सियस पर अवन में बेक करें। आपका फेवरेट कप पैन होल्डर के रूप में इस्तेमाल के लिए तैयार हो जाएगा।

ब्लैक बोर्ड

कटिंग बोर्ड पुराना हो गया हो तो उस पर ब्लैक चॉकबोर्ड पेंट करें या चॉकबोर्ड स्टीकर चिपकाएं। इसके लिए सबसे पहले बोर्ड के चारों तरफ मार्कर्स टेप लगाएं। फिर बीच की जगह पर पेंट के तीन कोट करें और रातभर सूखने दें। सुबह टेप को हटा दें। स्लोगन लिखने या स्केच बनाने के लिए बोर्ड तैयार हो जाएगा।

ज्यूलरी ऑर्गेनाइजर

खाली एग कैरेट को फेंकने के बजाय ज्यूलरी ऑर्गेनाइजर के रूप में इस्तेमाल करें। आप चाहें तो इसे पेंट भी कर सकती हैं।

आर्ट पीस

लकड़ी की पुरानी ट्रे पर मनपसंद रंगों से पेंट करें या कोई पोस्टर चिपकाएं। चाहें तो इसे सर्विंग ट्रे के रूप में इस्तेमाल करें या फिर आर्ट पीस के रूप में दीवार पर लगाएं।

लाइटिंग

गाजर, मूली कद्दूकस करने वाला खराब हो गया है तो उसे फेंकने की जगह लाइटिंग के लिए कर सकते हैं इस्तेमाल। यहां तक कि फलों और सब्जियों से पानी निकालने वाले बर्तनों के साथ भी ये एक्सपेरिमेंट बहुत अच्छा लगता है। तो देर किस बात की सजाइए इससे अपना घर और बालकनी।

प्लांटर

किसी पुराने कंटेनर का इस्तेमाल अब आप नहीं करती तो उसे भी आप प्लांटर की तरह उपयोग में ला सकती हैं। इसे बस थोड़ा डेकोरेट कर दें पेंट की मदद से और फिर इसे सजाएं अलग-अलग तरह के खूबसूरत प्लांट्स से। कई बार घर में पड़ी बोतलों को भी यूजलेस समझकर छोड़ देते हैं तो उन्हें भी हैंगिंग प्लांटर्स की तरह यूज करना रहेगा बेहतर आइडिया।

इंटीरियर डिजाइनर नताशा के इनपुट्स पर आधारित

Pic credit- https://www.freepik.com/free-photo/tree-with-lamp-lighting_1273540.htm#page=1&query=garden%20decoration&position=44


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.