Move to Jagran APP

सच्चा दोस्त बनने और दोस्ती निभाने के लिए, अपनाएं ये अच्छी आदतेें

जीवन के अच्छे-बुरे दिनों में दोस्त ही काम आते हैं। लेकिन दोस्तों को लेकर आप कितने सच्चे और ईमानदार है? इस पर गौर किया है आपने...अगर नहीं तो यहां डालें एक नजर और जानें खुद को...

By Priyanka SinghEdited By: Published: Mon, 16 Dec 2019 09:52 AM (IST)Updated: Mon, 16 Dec 2019 09:52 AM (IST)
सच्चा दोस्त बनने और दोस्ती निभाने के लिए, अपनाएं ये अच्छी आदतेें
सच्चा दोस्त बनने और दोस्ती निभाने के लिए, अपनाएं ये अच्छी आदतेें

दोस्ती का रिश्ता सबसे अलग होता है। जीवन के अच्छे-बुरे दिनों में दोस्त ही काम आते हैं। आपने कभी गौर किया है कि आप दोस्तों के लिए कैसी दोस्त हैं? अगर नहीं तो आइए जानें कि अच्छे दोस्त होने के लिए आपमें कितनी कसर बाकी है।

prime article banner

दोस्त की खुशी में खुशी

वैसे तो यह हर एक रिश्ते में लागू होता है, लेकिन दोस्ती में यह सबसे ज्यादा लागू होता है। अगर दोस्त को जीवन में कोई खुशी मिलती है तो आपको भी खुशी होती है। ऐसे में आप दोस्ती के काबिल हैं। अगर आपको उससे ईर्ष्या होती है तो आपको अच्चा दोस्त होने के लिए मशक्त करनी होगी।

अच्छा श्रोता होना

वैसे तो हरएक रिश्ते में यह अच्छा गुण माना जाता है, लेकिन दोस्तों के साथ यह और भी ज्यादा जरूरी है। कारण, दोस्तों के बीच रिश्ते औपचारिन नहीं होते हैं और अक्सर हम दोस्त के साथ खुशियां ही बांटना और सहेजना चाहते हैं, लेकिन यह समझें कि दोस्त भी इंसान है और उसे भी अपने सुख-दुख किसी को कहने की जरूरत होती है। इसलिए अच्छा दोस्त वह होता है जो अपने दोस्त की तकलीफ सुनें, समझे और हर अच्छे या खराब वक्त में आपका साथ दें। इसके अलावा एक सच्चा मित्र वही है जो दर्पण की तरह हमारे दोषों को हमें दिखाए।

सकारात्मक सोच

हमेशा सकारात्मक रहें। अगर आप सकारात्मक रहेंगी तो आपके दोस्तों को भी इससे संबल मिलेगा। कहते हैं कि संगत का असर हमारे जीवन में गहरा असर डालता है। एक अच्छी संगत ही व्यक्ति के चरित्र का निर्माण करती है इसलिए हमें हमेशा ऐसे दोस्तों का चुनाव करना चाहिए, जो हमारे चरित्र का सकारात्मक विकास करने में अपनी भूमिका निभाएं। गलत संगत में पड़कर हम अपने और अपने परिवार के लिए समस्या पैदा कर सकते हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.