Move to Jagran APP

इंटीरियर में ये छोटे-छोटे बदलाव कर गर्मियों में घर को दें सकते हैं नया और फ्रेश लुक

इंटीरियर में छोटे-छोटे बदलाव करके गर्मियों में घर को नया और ताजगीभरा लुक दिया जा सकता है। इस मौसम में घर के इंटीरियर में किस तरह के बदलाव किए जा सकते हैं जानेंगे यहा...

By Priyanka SinghEdited By: Published: Thu, 21 May 2020 07:00 AM (IST)Updated: Thu, 21 May 2020 07:07 AM (IST)
इंटीरियर में ये छोटे-छोटे बदलाव कर गर्मियों में घर को दें सकते हैं नया और फ्रेश लुक
इंटीरियर में ये छोटे-छोटे बदलाव कर गर्मियों में घर को दें सकते हैं नया और फ्रेश लुक

गर्मियां खानपान और पहनावे के साथ ही घर के इंटीरियर में भी बदलाव की मांग करती हैं। तो इन गर्मियों में घर के इंटीरियर में किस तरह के बदलाव करें और घर को दें फ्रेश और कूल लुक, जानें यहां...

loksabha election banner

चुनें सही रंग

गर्मियों में ठंडक लाने का सबसे अच्छा तरीका सही रंगों का चुनाव है। वाइट और सॉफ्ट पेस्टल कलर्स इस मौसम के लिए परफेक्ट हैं। इनसे न सिर्फ ताजगी का एहसास होता है, बल्कि घर खुला-खुला और बड़ा भी लगता है। इसलिए गर्मियों में हल्के रंग के सोफे के कवर्स, बेडशीट आदि इस्तेमाल करके घर को ताजगीभरा लुक दे सकती हैं।

घर को करें अनक्लटर

गर्मियों में तापमान बढ़ने के साथ ही उमस और घुटन की भी समस्या होती है। इससे बचने के लिए कमरों को खुला-खुला लुक देना जरुरी है। इसके लिए कमरों से अतिरिक्त सामान जैसे काम न आने वाला फर्नीचर, बड़ी रजाइयां, हैवी दरियां आदि हटा दें। खाली-खाली स्पेस घर को कूल और फ्रेश लुक देगा।

बदलें फर्नीशिंग्स

सर्दियों के भारी-भरकम परदे, रजाइयों और दरियों की जगह पारदर्शी नेट या शिफॉन के परदे, हल्के रंग की सैटिन या कॉटन की बेड लिनन और जूट या कॉटन के रग्स इस्तेमाल करें। फर्नीशिंग्स के रंग पर भी खास ध्यान दें। सफेद या सॉफ्ट पेस्टल टोन्स ज्यादा से ज्यादा इस्तेमाल करें। इन रंगों के कुशंस, टेबल क्लॉथ आदि घर में नयापन और ठंडक लाने में मददगार हो सकते हैं।

लाइटिंग और एक्सेसरीज

ठंडे तापमान वाली कूल वाइट लाइटिंग के इस्तेमाल से जहां घर में शांति का एहसास आता है, वहीं बड़े शैंडेलियर्स या फ्लोर लैंप्स गर्मी बढ़ाते हैं। इसलिए इनकी जगह हल्की लुक वाली कांच की पेंडेंट लाइट्स या हल्की-फुलकी एक्सेसरीज लगानी चाहिए। घर में ताजगी रहेगी। अगर आपके घर की दीवारों पर एक्सेसरीज के लिए लकड़ी के शेलव्स हैं तो गर्मियों में उन पर सफेद या नीला पेंट करके नया और ताजगीभरा लुक दिया जा सकता है।

ओपन स्पेस का इस्तेमाल

अगर घर में बैलकनी, टेरेस गार्डन है तो गर्मियों में इन जगहों पर कृत्रिम घास के मैट्स लगाकर, जूट या बैबू रग्स बिछाकर ठंडक का एहसास ला सकते हैं। फ्रेश लुक के लिए इन जगहों पर हल्के लुक वाला फर्नीचर इस्तेमाल करें जैसे- विकर या लकड़ी के सोफे, झूले और जूट के स्टूल आदि।

प्लांट्स लगाएं

हाउस प्लांट्स गर्मियों में तापमान को नियंत्रित रखने में मदद करने के साथ-साथ ताजगी भी लाते हैं। लीविंग रूम या हॉल में जहां आप बड़े प्लांटर्स में इंडोर प्लांट्स लगा सकते हैं, वहीं बेडरूम और बाथरूम में छोटे वास में मनीप्लांट या बैंबू जैसे पौधे लगा सकते हैं। इसके अलावा किचन में एक छोटा सा हर्ब गार्डन भी बनाया जा सकता है। साथ ही विंडो प्लांटर्स में सुगंधित फूल लगाएं जा सकते हैं।

नताशा सिंह (इंटीरियर डिज़ाइनर) से बातचीत पर आधारित


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.