Move to Jagran APP

बना रहेगा घर और कारोबार में संतुलन, जब रखेंगे इन छोटी लेकिन जरूरी बातों का ध्यान

बिगड़ते और उलझते रिश्तों की एक सबसे बड़ी वजह जो है पर्सनल और प्रोफेशनल लाइफ में बैलेंस की कमी। तो कैसे इनके बीच संतुलन बिठाकर पाएं बढ़े आगे और रहें खुश ये जानना है जरूरी।

By Priyanka SinghEdited By: Published: Wed, 20 Nov 2019 11:55 AM (IST)Updated: Wed, 20 Nov 2019 11:55 AM (IST)
बना रहेगा घर और कारोबार में संतुलन, जब रखेंगे इन छोटी लेकिन जरूरी बातों का ध्यान
बना रहेगा घर और कारोबार में संतुलन, जब रखेंगे इन छोटी लेकिन जरूरी बातों का ध्यान

कामयाब, खुशहाल और सेहतमंद जिंदगी हासिल करने के लिए अगर सबसे जरूरी कोई चीज है तो वह है संतुलन। वैसे ही जिंदगी के दो पहिया वाहन को सही तरीके से चलाने की पहली और आखिरी जरूरत संतुलन की ही होती है। जैसे-खानपान के मामले में स्वाद और सेहत के बीच संतुलन जरूरी है, वैसे ही सुकून व कामयाबी के मामले में घरबार और कारोबार के बीच भी संतुलन उतना ही जरूरी है। संतुलन बना रहे इसके लिए अपनाएं ये छोटे-छोटे बेहद आसान से उपाय..

loksabha election banner

समझें अपनी मुख्य जरूरतें

सबसे पहले आपको अपनी चाहतों और जरूरतों के बीच अंतर करना सीखना होगा। चाहतें कभी पूरी नहीं होतीं, लेकिन आप अपनी जरूरतों को अपनी मेहनत और सूझबूझ से पूरा कर सकते हैं। दिन-रात चाहतों के पीछे भागने वाले लोग अक्सर अपनी जिंदगी से असंतुष्ट रहते हैं और ज्यादातर दुखी रहते हैं। इसी वजह से वे अपने घर परिवार और सामाजिक संबंधों को भी खास तवज्जो नहीं देते। नतीजतन इनका वर्क-लाइफ बैलेंस गड़बड़ हो जाता है। इसलिए चाहतों के पीछे बेतहाशा न भागें। प्रोफेशन के साथ-साथ अपनी फिटनेस और मानसिक सुकून के लिए हर रोज सुबह एक घंटा समय दीजिए। ये चीजें आपको प्रसन्न रखने के साथ-साथ स्वस्थ भी रखेंगी और आप घरबार और प्रोफेशन में संतुलन भी बैठा पाएंगे।

परफेक्शन की चाहत से रहें दूर

आपको अपना हर काम अच्छी तरह करना चाहिए, लेकिन सनक की हद तक या दूसरों के साथ तुलना के लिए परफेक्ट दिखने में अपना दिन-रात एक न करें। अक्सर लोग इस चक्कर में अपनी अच्छी-खासी जिंदगी को दुखी और तबाह कर लेते हैं।

वर्कप्लेस पर पूर्ण समर्पण

किसी भी कारोबार या प्रोफेशन में सफलता हासिल करने के लिए पूर्ण समर्पण और तन्मयता बेहद आवश्यक है। आर्थिक रूप से सुदृढ़ रहने और अपनी आय बढ़ाने के लिए आपको अपनी पूरी मानसिक, शारीरिक ऊर्जा का इस्तेमाल करना चाहिए। वर्कप्लेस पर आपको सिर्फ और सिर्फ अपने काम पर ही ध्यान देना चाहिए ताकि आप अपनी जिम्मेदारियां पूरी कर सकें और लक्ष्य हासिल कर सकें। इसके अलावा, समय-समय पर आत्मावलोकन अवश्य करें, इससे आप जान सकेंगे कि कहीं आप अपने जीवन की गाड़ी को गलत तरीके से तो नहीं चला रहे। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.