Move to Jagran APP

लंबी छुट्टी के बाद वर्क मोड में कैसे लौटें? इसके लिए ये टिप्स आ सकते हैं काम

लंबी छुट्टियों से लौटने के बाद काम में दिल ही नहीं लगता। मन तो बस वेकेशन की यादों में खोया रहता है लेकिन अगर आप वर्किंग प्रोफेशनल्स हैं तो समझ सकते हैं कि छुट्टियों से वापस आने पर काम का बोझ। इन पेंडिंग वर्क को निपटाने में कई बार हफ्ते से भी ज्यादा का वक्त लग जाता है। आइए जानते हैं छुट्टियों के बाद वर्क मोड में लौटने के तरीके

By Priyanka SinghEdited By: Priyanka SinghPublished: Thu, 17 Aug 2023 08:49 AM (IST)Updated: Thu, 17 Aug 2023 08:49 AM (IST)
लंबी छुट्टी के बाद वर्क मोड में कैसे लौटें? इसके लिए ये टिप्स आ सकते हैं काम
छुट्टियों से लौटने के बाद ऐसे करें ऑफिस के पेंडिंग काम को फिनिश

नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। वेकेशन से लौटने के बाद काम करने का दिल ही नहीं करता। जिस चक्कर में छुट्टियों के दौरान पेंडिंग वर्क और ज्यादा बढ़ जाते हैं और फिर इन्हें एक साथ जल्दी-जल्दी निपटाने में गुस्सा आता है और स्ट्रेस बढ़ता है। बाद में देखेंगे वाली सोच से कई बार ऑफिस के जरूरी काम मिस हो जाते हैं जिसके चलते डांट भी खानी पड़ती है। छुट्टी के बाद काम में मन न लगने वाली सिचुएशन से ज्यादातर लोग गुजरते हैं, लेकिन इसके चलते आप जॉब खोने का तो रिस्क नहीं ले सकते ना, तो छुट्टी के बाद कैसे वर्किंग मोड में लौटा जाए, इसमें काम आ सकते हैं यहां दिए गए टिप्स।

loksabha election banner

हफ्ते के टारगेट्स लिख लें

इससे पहले की ऑफिस पहुंचकर आप ईमेल्स और मैसेजेस में उलझ जाएं। अच्छा होगा कि अपनी टीम के साथ एक छोटी सी मीटिंग कर लें और उसके बिहाफ पर अपने हफ्ते के टारगेट्स सेट कर लें। इससे आप प्रायोरिटी बेसिस वाले काम पहले फिनिश कर पाएंगे और मैनेजर की डांट खाने से बच जाएंगे। 

सबसे जरूरी काम सबसे पहले खत्म करें

अगर आप कंपनी में इस पद पर हैं कि आप पर बहुत सारी जिम्मेदारियां हैं, तो पूरे चांसेज हैं कि छुट्टियों से लौटने के बाद आपके पास जबरदस्त काम आ जाए। इसके लिए पहले दिन उन सभी कामों को निपटाने में आपकी मदद करने के लिए सबसे अच्छे टिप्स में से एक ये हो सकता है कि सबसे पहले सबसे जरूरी काम फिनिश करें। 

फर्स्ट हाफ में मीटिंग अवॉयड करें

जिनती भी मीटिंग्स हों, उन्हें फर्स्ट हाफ में निपटाना अवॉयड करें। हो सके तो अपनी फर्स्ट हाफ के टाइम को कैलेंडर में ही लॉक कर दें, जिससे आपकी टीम भी इस बात को लेकर अवेयर रहे कि इस फर्स्ट हाफ में आप किसी भी और मीटिंग्स में बिजी नहीं होंगे।

सुबह जल्दी करें शुरुआत

स्योर आपने वेकेशन पर एन्जॉय करने के साथ ही रिलैक्स भी किया ही होगा, तो अब जब आप वापस आ चुके हैं और नौकरी में है, तो इसे भी मैनेज करना पड़ेगा। काम को लोड एकदम से न बढ़ जाए, इसके लिए आप अपने दिन की शुरुआत थोड़ा जल्दी कर सकते हैं। सुबह उठकर थोड़ा वक्त योग, मेडिटेशन को दें और उसके बाद नहा-धोकर लग जाएं अपने ऑफिस वर्क में। थोड़ा सा भी एक्स्ट्रा टाइम मिल जाने पर आपके पास रूटीन वर्क को निपटाने के लिए पर्याप्त समय होता है।  

Pic credit- freepik


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.