Move to Jagran APP

इन ट्रिक्स के साथ अपडेट करें शादी की इन्वीटेशन लिस्ट, नहीं होंगे रिश्तेदार नाराज़

डेस्टिनेशन वेडिंग में सभी मेहमानों को बुलाना और उनका दूर आना संभव नहीं हो सकता। ऐसे में निमंत्रण पत्र लिस्ट को कैसे करें मैनेज जिससे कोई बुरा न मानें जानेंगे यहां....

By Priyanka SinghEdited By: Published: Mon, 11 Nov 2019 12:13 PM (IST)Updated: Mon, 11 Nov 2019 12:13 PM (IST)
इन ट्रिक्स के साथ अपडेट करें शादी की इन्वीटेशन लिस्ट, नहीं होंगे रिश्तेदार नाराज़
इन ट्रिक्स के साथ अपडेट करें शादी की इन्वीटेशन लिस्ट, नहीं होंगे रिश्तेदार नाराज़

निमंत्रण पत्र की लिस्ट बनाते समय अकसर सवाल होता है कि किसे शामिल करें और किसे नहीं? अगर बड़ा परिवार हो तो 100-150 घर के ही लोग हो जाते हैं। ऐसे में जब शादी दूर करनी हो तो इस लिस्ट में से मेहमानों का नाम काटना बेहद निराशाजनक लगता है। वेडिंग प्लैनर मेघा ने बताया कि कैसे आप इस लिस्ट को छोटा कर सकते हैं, जानें यहां-

loksabha election banner

चुनें कैटेगिरी वाइस

रिश्तेदारों की लिस्ट बनाते समय उन्हें इस तरह विभाजित करें- आपकी खास फैमिली, नज़दीकी रिश्तेदार और दूर के रिश्तेदार। अब दूर के रिश्तेदारों में से हर एक को बुलाना ज़रूरी नहीं है। केवल उन्हें बुलाएं, जिनके संपर्क में आप हमेशा रहते हैं।

जो आपको बुलाएं

अब ध्यान इस बात का रखें कि किनकी शादी में आप बुलाए गए थे और ऐसे कौन लोग हैं, जो अपनी शादी में नहीं बुलाएंगे तो आपको बुरा लग सकता है। ऐसे नाम लिस्ट में ज़रूर शामिल करें, जिनसे आप आगे तक संबंध बनाए रखना चाहते हैं। ये वाकई ज़रूरी लोग होने चाहिए।

एक साल का समय लें

परिवार वालों के अलावा आप अपने दोस्त और मिलने-जुलने वालों को बुलाना चाहेंगे तो अपने क्लोज़ फ्रेंड्स को गेस्ट लिस्ट में ज़रूर शामिल करें और जिनसे आप मिलते रहते हैं, उन्हें ही शामिल करें। साल भर से ज़्यादा बात नहीं हुई है तो ऐसे मेहमानों को न बुलाएं। जिनसे लंबे समय तक कोई संपर्क नहीं रहा है उन लोगों को न भी बुलाएं तो कोई हजऱ् नहीं है। शादी में नहीं बुलाने पर भी इन्हें कोई फर्क नहीं पड़ेगा।

दूरी बनाएं

कुछ लोग अपने परिवार के साथ अपने रिश्तेदारों को भी शादी में ले आते हैं। ऐसे में आपका गेस्ट काउंट और बाकी चीज़ें भी डिस्टर्ब हो सकती हैं। ऐसे लोगों को इनवाइट करते समय केवल उस व्यक्ति का ही नाम कार्ड पर लिखें, जिसे आप बुलाना चाहते हैं, सपरिवार न लिखें।

शुभचिंतक हों साथ

सबसे ज़रूरी यह है कि इस दिन आपके अपने आपके साथ हों। इसके बाद वो लोग मायने रखते हैं जो आपसे प्यार करते हैं और वेल-विशर्स हैं। सोचें कि ऐसे कौन लोग हैं, जिनके नहीं होने से आप उदास हो सकते हैं। इन लोगों को ज़रूर बुलाएं और बाकी गैर-ज़रूरी नाम हटा दें।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.