Move to Jagran APP

अपने वॉडरोब को रखें साफ-सुथरा और व्यवस्थित, इन टिप्स एंड ट्रिक्स की मदद से

समय की कमी और शॉपिंग की बुरी आदत से हम वॉर्डरोब को बिना सोचे-समझे भरते जाते हैं। नतीजा होता है कि कोई चीज़ ढूंढने पर आसानी से नहीं मिलती। तो कैसे करें उसे व्यवस्थित जानें यहां...

By Priyanka SinghEdited By: Published: Wed, 27 Nov 2019 01:16 PM (IST)Updated: Wed, 27 Nov 2019 01:16 PM (IST)
अपने वॉडरोब को रखें साफ-सुथरा और व्यवस्थित, इन टिप्स एंड ट्रिक्स की मदद से
अपने वॉडरोब को रखें साफ-सुथरा और व्यवस्थित, इन टिप्स एंड ट्रिक्स की मदद से

कपड़े तो बहुत हैं लेकिन जब उन्हें ढूढ़ने लगते हैं तो मिलते ही नहीं। ऐसा वॉडरोब सेट न होने की वजह से होता है। नई शॉपिंग के बाद भी पुराने कपड़ों को वॉडरोब से आउट न करने की आदत और सलीके से न रखने की वजह से कपड़े सामने रहते हुए भी कई बार नजर नहीं आते। तो अगर आपको भी रोजाना सुबह इस समस्या से दो-चार होना पड़ रहा है तो वीकेंड में पार्टी करने की जगह वॉडरोब को सही करने का वक्त निकालें। जिससे वो व्यवस्थित तो नजर आएगा ही साथ ही आपकी भी प्रॉब्लम दूर हो जाएगी। 

loksabha election banner

1. साड़ी, जैकेट्स, कोट-पैंट को हैंगर में लगाएं। इससे उनके किनारे नहीं मुड़ते और आयरिंग में बहुत ज्यादा मशक्कत नहीं करनी पड़ती।

2. शर्ट्स को एक के ऊपर एक तह करके रखने से जगह तो बचती ही है साथ ही वो व्यवस्थित भी नजर आते हैं।

3. गर्मियों और सर्दियों के कपड़े रखने के लिए अलग-अलग शेल्फ डिसाइड करें। अलमारी में इनकी जगह या तो सबसे ऊपर रखें या सबसे नीचे। जिससे वॉर्डरोब में काफी जगह भी रहेगी कपड़ों को ढूंढने में आसानी भी रहेगी।

4. परफ्यूम, क्रीम, जेल, लोशन, फेसवॉश और स्क्रब आदि रखने के लिए वॉर्डरोब में दिए कुछ अन्य छोटे ड्रॉअर्स का इस्तेमाल करें। इसी जगह पर घड़ी, सॉक्स, ज्यूलरी और रूमाल भी रखें।

5. रोजाना इस्तेमाल में आने वाले  वॉलेट्स, हैंडबैग्स या मेकअप किट को भी सामने की तरफ रखें। ऐसा करने से सुबह की भागदौड़ में भी चीज़ों को बिना किसी के मदद आसानी से ढूंढा जा सकता है।

6. अलमीरा में एक जगह ऐसी रखें जहां आप मेकअप प्रोडक्ट्स, जूलरी और दूसरी एक्सेसरीज़ को रख सकें। ईयररिंग्स, वॉच, हेयर एक्सेसरीज़ उलझें नहीं, इसका भी ध्यान रखें।  

7. जूतों को रखने के लिए भी वॉर्डरोब के निचले हिस्से में बने शू कैबिनेट का इस्तेमाल करें। शू कैबिनेट में किसी अच्छे एयर फ्रेशनर का इस्तेमाल करें।

इस ओर भी दें ध्यान

1. वॉर्डरोब में हमेशा साफ और धोए हुए कपड़े रखें। एक बार इस्तेमाल किए हुए कपड़ों को दोबारा पहनना हो तो उसे तह करके रखने की जगह वॉर्डरोब के दरवाजे पर लगे हुक्स पर टांगें।

2. वॉर्डरोब में कपड़ों को ठूंस-ठूंस कर न रखें। इससे उन्हें ढूंढने में दिक्कत आती है, साथ ही वे समय पर कभी नहीं मिलते।

3. इस ओर बहुत ही कम लोगों का ध्यान जाता है। कपड़ों को हफ्ते में एक बार जरूर धूप दिखाएं। इससे कपड़ों की नमी दूर हो जाती है। ऊनी कपड़ों को इस ट्रीटमेंट की खासतौर से जरूरत होती है। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.