Move to Jagran APP

हर वक्त सोशल मीडिया पर चिपके रहने की आदत से छुटकारा दिलाने में मददगार साबित होंगे ये टिप्स

बार-बार फोन में सोशल मीडिया मैसेज और कंटेंट चेक करते रहने की आदत से बहुत ज्यादा समय बर्बाद होता है। जिसका सीधा असर हमारे ऑफिस और घरेलू कामों पर पड़ता है। तो इस आदत से कैसे पा सकते हैं छुटकारा आइए जानते हैं यहां।

By Priyanka SinghEdited By: Published: Mon, 26 Apr 2021 01:33 PM (IST)Updated: Mon, 26 Apr 2021 01:33 PM (IST)
हर वक्त सोशल मीडिया पर चिपके रहने की आदत से छुटकारा दिलाने में मददगार साबित होंगे ये टिप्स
बिस्तर पर लैपटॉप रखकर पढ़ती हुई महिला

कभी फेसबुक, कभी इंस्टाग्राम कभी वॉट्सएप चेक करते रहने से हमारा कितना समय बर्बाद हो जाता है ये शायद बताने की जरूरत नहीं है। लेकिन जब इसकी वजह से ऑफिस, स्कूल, कॉलेज के काम पर असर पड़ने लगे तो इसे इग्नोर नहीं, बल्कि खासतौर से ध्यान देने की जरूरत है। आप सबने गौर किया होगा कि एक बार इंस्टाग्राम ओपन करने के बाद कब 1/2 घंटा निकल जाता है पता ही नहीं लगता। मैसेज टोन बजते ही तुरंत मोबाइल उठाकर मैसेज के अलावा भी कई सारी चीज़ें देखने लगते हैं जिससे हमारी प्रोडक्टिविटी पर असर पड़ता है। तो कैसे इस आदत को कंट्रोल करें, अगर आप भी इसका सॉल्यूशन ढूंढ़ रहे हैं तो यहां दिए गए टिप्स पर करें गौर, जो शायद कर सकते हैं आपकी मदद।

loksabha election banner

बहुत जरूरी एप्स ही रखें

तरह-तरह के गेम और कॉन्टेस्ट वाले एप तुरंत अपने मोबाइल से डिलेट करें क्योंकि ये एप मोबाइल स्पेस के साथ ही आपका समय भी खाते हैं। जितने कम ऐप्स होंगे, उतना ही कम समय आप मोबाइल में बिताएंगे। 

डू नॉट डिस्टर्ब मोड चुनें

रात को सोते वक्त ही नहीं काम करते के दौरान भी डू नॉट डिस्टर्ब मोड ऑन कर दें। इससे बहुत जरूरी ही फोन कॉल्स उस वक्त आ सकते हैं। वॉट्सऐप और फेसबुक का नोटिफिकेशन साउंड ऑफ कर दें। वॉट्सऐप में कई सारे ग्रूप्स का हिस्सा हैं तो उसे भी साइलेंट कर दें। जिससे बार-बार डिस्टर्ब नहीं होंगे। 

टाइम सेट कर लें

काम या पढ़ाई के बीच-बीच में मोबाइल चेक करते रहने से एक घंटे में खत्म हो जाने वाला काम दो घंटे में भी खत्म नहीं होता जिससे ऊबन होने लगती है। ऐसे में एक टाइम सेट कर लें जिसमें सोशल मीडिया से रिलेटेड सारे काम निपटाने की पूरी कोशिश करें। जैसे- कोई वीडियो, पोस्ट शेयर करनी हो, किसी से मैसेज से बात करना हो, बधाई या शुभकामना देनी हो आदि। इससे काफी वक्त बचाया जा सकता है।

Pic credit- unsplash


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.