Move to Jagran APP

एयर कंडीशनर खरीदना न पड़ जाएं जेब पर भारी, इसलिए जान लें ये जानकारी

मार्केट में अवेलेबल विंडो और स्प्लिट एसी में से कौन सा रहेगा बेस्ट इसके बारे में पूरी जानकारी लेने के बाद ही खरीददारी करें।

By Priyanka SinghEdited By: Published: Thu, 05 Sep 2019 02:39 PM (IST)Updated: Thu, 05 Sep 2019 02:39 PM (IST)
एयर कंडीशनर खरीदना न पड़ जाएं जेब पर भारी, इसलिए जान लें ये जानकारी
एयर कंडीशनर खरीदना न पड़ जाएं जेब पर भारी, इसलिए जान लें ये जानकारी

पहले जहां घरों में एयरकंडीनशर लगाना स्टेटस सिंबल हुआ करता था वहीं अब ये जरूरत बन चुका है। लोग इन्हें अपने बजट के अनुसार खरीद रहे हैं। मार्केट में अवेलेबल विंडो और स्प्लिट एसी में से कौन सा रहेगा बेस्ट, इसके बारे में पूरी जानकारी लेने के बाद ही खरीददारी करें। आइए जानते हैं एसी से जुड़ी कुछ खास बातें... 

loksabha election banner

विंडो, स्प्लिट या पोर्टेबल एसी

इन तीनों वेरिएंट्स की ही अपनी-अपनी खूबियां हैं। विंडो एसी दोनों के मुकाबले काफी सस्ता होता है लेकिन इसमें आवाज थोड़ी ज्यादा होती है। यह सिंगल रूम और छोटे कमरों के लिए बेहतरीन है और इसे इंस्टॉल करना आसान होता है।

स्टार रेटिंग जरूर चेक करें

एसी लगाने के बाद बिजली की ज्यादा खपत से बचने के लिए उस पर लगे स्टार रेटिंग को चेक कर लें। जितनी ज्यादा स्टार रेटिंग होती है, बिजली की खपत उतनी ही कम होती है। लेकिन ज्यादा स्टार रेटिंग के साथ ही उसकी कीमत भी बढ़ जाती है। लेकिन एसी लगवाने के बाद हर महीने आने वाले भारी बिल से बचने के लिए बेहतर होगा कि वन टाइम इनवेस्टमेंट करें।

साइज और क्षमता

एसी खरीदने से पहले उसके साइज और कैपेसिटी के बारे में जरूर पता कर लें। एसी का आकार कमरे के एरिया पर निर्भर करता है। कमरा बड़ा हो और एसी छोटा तो कमरा ठंडा होने में बहुत वक्त लगता है। इसलिए खरीदने से पहले अपने कमरे के एरिया का खयाल रखें और सही कैपेसिटी वाला एसी खरीदें।

फिल्टर, एयर फ्लो और स्विंग

अच्छा एसी चुनना इसलिए भी जरूरी है कि उसकी हवा में सांस भी लिया जा सके इसलिए एसी में बढिय़ा फिल्टर लगा होना जरूरी है। एयरफ्लो यह तय करता है कि आपका एसी कितनी देर में कमरे को ठंडा कर सकता है। एसी में कूलिंग स्पीड को तय करने की सुविधा होनी चाहिए। इसमें कम से कम दो फैन की स्पीड और स्विंग की सुविधा होनी जरूरी है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.