Move to Jagran APP

घर के बाथरूम को सुंदर और व्यवस्थित बनाए रखने में ये टिप्स आएंगे आपके बेहद काम

बाथरूम घर का जरूरी कोना होता है इसलिए इसकी साफ-सफाई भी उतनी ही जरूरी है जितना घर के बाकी हिस्सों की। तो हर हफ्ते इसकी सफाई करें और इससे आने वाली बदबू को दूर करें इन उपायों द्वारा।

By Priyanka SinghEdited By: Published: Wed, 21 Oct 2020 03:22 PM (IST)Updated: Wed, 21 Oct 2020 03:22 PM (IST)
घर के बाथरूम को सुंदर और व्यवस्थित बनाए रखने में ये टिप्स आएंगे आपके बेहद काम
घर के बाथरूम को हमेशा रखें साफ-सुथरा

हर गृहिणी को अपने घर को सुंदर दिखाने के प्रयासों में बाथरूम को इग्नोर नहीं करना चाहिए। याद रखें कि बाथरूम घर का जरूरी हिस्सा है, इसलिए इसे किसी भी दुर्गंध से दूर रखने की जिम्मेदारी आपकी है। बेहद सजा-संवरा घर भी बेनूर हो सकता है अगर उसका कोई कोना अव्यवस्थित या बेतरतीब हो। घर का बाथरूम और किचन अगर सुंदर और व्यवस्थित है और यहां से किसी तरह की दुर्गंध नहीं आती तो इसका मतलब है कि गृहिणी सुसंपन्न है। तो इसके लिए यहां दिए गए टिप्स पर दें ध्यान।

loksabha election banner

1. बेडरूम, डाइनिंग रूम और बाथरूम में अरोमा कैंडल्स जलाएं, यह तन-मन में स्फूर्ति जगा देंगी।

2. सिट्रस फ्रेग्रेंस बाथरूम या कार के लिए सही है।

3. स्पाइसी फ्रेग्रेंस घर में आने वाले हर व्यक्ति को भाती है। दालचीनी, अदरक जैसी महक वाली ये स्पाइसी फ्रेग्रेंस माहौल में गर्माहट पैदा करती हैं, इसलिए इनका इस्तेमाल सर्दी के मौसम में करना बेहतर होता है।

4. बाथरूम में नियमित सफाई करें। टॉयलेट पॉट, वॉश बेसिन और बाथ टब को साफ-सुथरा रखें। वहां की एक्सेसरीज़ को भी साफ-सुथरा रखें और बाथरूम को हमेशा सूखा रखें।

5. बाथरूम में एग्जॉस्ट फैन जरूरी है। यह मॉयस्चर और दुर्गंध को दूर करता है, साथ ही बाथरूम को फ्रेश और सूखा रखता है।

6. घर में हमेशा ताज़े फूल उपलब्ध नहीं हो सकते, मगर एयर फ्रेशनर्स या एसेंशियल ऑयल्स से आप घर और बाथरूम को महका सकती हैं।

ये सारे टिप्स आजमाएं। इनसे न सिर्फ आपका बाथरूम सुंदर, व्यवस्थित और सुगंधित रहेगा, बल्कि यह किटाणु-रहित भी होगा। नियमित साफ-सफाई और फ्रेशनर्स के इस्तेमाल से बाथरूम को बैक्टीरियल संक्रमणों से भी मुक्ति मिलती है।

बाथरूम के जरूरी हिस्से

होममेकर के लिए यह बहुत जरूरी है कि घर को व्यवस्थित करते हुए बाथरूम को भी साफ-सुथरा रखें। पूरे घर को हेल्दी और किटाणु-मुक्त रखने के लिए बाथरूम, शू रैक्स और वॉर्डरोब में नियमित सफाई और फ्रेग्रेंस का ध्यान रखना जरुरी है। बाथरूम के लिए लेमन या सिट्रस, मिंट और ओशन थीम वाली खुशबू सही रहती है।

Pic credit- https://www.freepik.com/premium-photo/luxurious-modern-bathroom-interior-design-white-bathtub-grunge-dark-blue-wall-3d-render_6662920.htm#page=2&query=bathroom&position=42


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.