Move to Jagran APP

इंटीरियर डिज़ाइनिंग के ये आइडियाज़ करने वाले हैं 2021 में रूल

नया घर लेने की सोच रहे हैं या इसी घर को नया बनाने की सोच रहे हैं तो इंटीरियर का रोल कितना अहम होता ही है इससे तो आप वाकिफ होंगे ही। तो इंटीरियर के कौन से आइडियाज़ हैं हर तरीके से बेस्ट जानेंगे इसके बारे में..

By Priyanka SinghEdited By: Published: Mon, 28 Dec 2020 02:43 PM (IST)Updated: Mon, 28 Dec 2020 02:43 PM (IST)
इंटीरियर डिज़ाइनिंग के ये आइडियाज़ करने वाले हैं 2021 में रूल
हैंगिंग पॉट्स से घर को सजाती महिला

घर को सजाना संवारना एक आर्ट है जिसमें बेशक बजट मायने रखता है लेकिन साथ ही स्पेस, कलर जैसी चीज़ें भी खास होती हैं। लेकिन बदलते वक्त के साथ लोगों की पसंद और जरूरतों में भी कई तरह के बदलाव देखने को मिले हैं और इसका असर घर के इंटीरियर पर भी पड़ा है। बात चाहे सिंपल लीविंग की हो या फिर आत्मनिर्भर भारत की। घरेलू उत्पादों को तो बढ़ावा मिल ही रहा है साथ ही घर में बेकार पड़ी चीज़ों का भी लोग तरह-तरह से इस्तेमाल घर को संजाने में कर रहे हैं।

loksabha election banner

ईको-फ्रेंडली डेकोरेशन

पॉल्यूशन की प्रॉब्लम सिर्फ दिल्ली को ही नहीं देश के दूसरे शहरों को भी अपनी चपेट में ले रहा है तो इससे खुद को सुरक्षित रखने के साथ ही घर की शोभा बढ़ाने में भी ईको-फ्रेंडली डेकोरेशन को काफी पसंद किया जा रहा है। तो इस साल तो लोगों ने डेकोरेशन के लिए इसका इस्तेमाल किया है और इसका चार्म आने वाले साल में भी कम नहीं होने वाला है। 

सूथिंग शेड्स

पहले जहां घर की दीवारों से लेकर पर्दे, सोफे के कवर, बेडशीट्स चक में चटख रंगों की मौजूदगी को लाइव माना जाता था वहीं अब सूथिंग कलर्स ने इनकी जगह ले ली है। पर्पल, ग्रीन, ऑरेंज, ब्लू के लाइट्स शेड्स वाली चीज़ें घर के इंटीरियर को एक नया एंगल दे रही हैं वहीं डेकोरेटिव आइट्म्स में सिल्वर और ब्रॉन्ज अपनी चमक बिखेर रहे हैं।

DIY पर रहेगा जोर

DIY टेक्निक के तहत न सिर्फ आप घर की बेकार चीज़ों का सही इस्तेमाल कर सकते हैं बल्कि इससे आप अपने क्रिएटिव साइड को भी एक्सप्लोर कर सकते हैं। घर सजाने के लिए मार्केट से महंगी चीज़ें खरीदने की जगह लोगों ने खाली गत्ते, चूड़ियों, कॉर्क से कई तरह की चीज़ें बनाई जिनकी झलक आप इंस्टाग्राम पर देख सकते हैं और यकीनन ये बजट फ्रेंडली आइडिया 2021 में भी रूल करने वाला है।

हैगिंग गार्डन

घर की बॉलकनी में रंग-बिरंगे गमलों में लगे पौधे नो डाउट घर की खूबसूरती में चार चांद लगाते हैं लेकिन इसके साथ ही हैंगिंग गार्डन का आइडिया भी लोगों को खूब पसंद आ रहा है। बॉलकनी, टैरेस, विंडो जैसी अलग-अलग जगहों को आप हैंडिंग फ्लॉवर पॉट्स से सजा सकते हैं।

एवरग्रीन ग्रीन

कपड़ों में हो या इंटीरियर में हरा रंग हर एक जगह परफेक्ट लगता है और तो और ये मूड और दिमाग को भी फ्रेश रखता है। इसके अलग-अलग शेड्स के साथ आप ड्राइंग रूम से लेकर बेडरूम तक को अलग लुक दे सकते हैं। तो अगर नए घर में दीवारों के लिए कलर नहीं चुना है तो बेझिझक होकर इसे ट्राय करें। 

Pic credit- Freepik


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.