Move to Jagran APP

भूलकर भी पति से न कहें ये 5 बातें, रिश्ता हो सकता है खराब

पति-पत्नी के बीच प्यार और तकरार चलती रहती है। झगड़े में कई बार ऐसा भी होता है कि गुस्से में कुछ कड़वी बातें मुंह से निकल जाती है इसलिए जरूरी है कि इन बातों को अवॉयड किया जाए।

By Nandini DubeyEdited By: Published: Mon, 20 Jan 2020 08:20 AM (IST)Updated: Mon, 20 Jan 2020 08:20 AM (IST)
भूलकर भी पति से न कहें ये 5 बातें, रिश्ता हो सकता है खराब
भूलकर भी पति से न कहें ये 5 बातें, रिश्ता हो सकता है खराब

पति-पत्नी के बीच प्यार और तकरार चलती रहती है। झगड़े में कई बार ऐसा भी होता है कि गुस्से में कुछ कड़वी बातें मुंह से निकल जाती है। इसकी वजह से रिश्ते में दूरियां बढ़ जाती हैं। इसलिए जरूरी है कि ऐसी बातें को अवॉयड किया जाए। आपके साथ ऐसा न हो। इसलिए हम आपको कुछ ऐसी बातें बताने जा रहे हैं, जिनको चाहें कितना भी झगड़ा क्यों न हो जाए फिर भी आपको अपने पति से नहीं कहनी हैं। आइए जानते हैं ये बातें...

loksabha election banner

सम्मान न खोएं

किसी भी रिश्ते की सबसे बड़ी नींव होती है सम्मान। इसलिए ये बेहद जरूरी है कि चाहें कितना भी बड़ा- झगड़ा क्यों न हो जाए लेकिन एक-दूसरे का सम्मान हमेशा बरकरार होना चाहिए। ध्यान रहें कि गुस्से में आप उन्हें नीचा दिखाने की कोशिश न करें।

पुरानी बातें बीच में न लाएं

जब भी झगड़ा होता है तो अक्सर हम पुरानी बातें करने लगते हैं। हम एक-दूसरे पर आरोप लगाने लगते हैं। कोसने लगते हैं। इसकी वजह से बात और बिगड़ने लगती है। इस बात का ध्यान रखें कि ऐसा बिल्कुल न करें। पुरानी बातों को भूल कर आप आगे की बात समझाने में ध्यान दें।

तुलना न करें 

तुलना हमेशा से ही खराब होती है। अगर आप ऐसा करती हैं तो बिल्कुल न करें। अक्सर झगड़ा बढ़ने पर किसी और के पति और प्रेमी से तुलना शुरू कर देते है, जो कि बहुत गलत है। ऐसा करना आपके पार्टनर को चुभ सकता है। इसलिए इस बात का ध्यान रखें। 

तुम ममाज ब्वॉय हो

तुम बिल्कुल ममाज ब्वॉय हो। पति को बार-बार इस बात का ताना न दें। ऐसी बातों से उनका दिल दुख सकता है। शादी में जरूरी है कि दोनों एक दूसरे का सम्मान करें। इसलिए इस बात का ध्यान रखें।

तलाक की न दें धमकी

बार-बार पति को ये धमकी न दें कि अगर तुम नहीं सुधरे तो मैं तलाक दे दूंगींं। कभी भी झगड़े के वक्त इस बात का इस्तेमाल न करें, क्योंकि बार-बार ऐसा कहने पर हो सकता हो आपके पति को ये बातें बहुत बुरी लगे और वो सच में तलाक के बारे में सोचने लगे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.