Move to Jagran APP

दुनिया की सबसे लंबी रेल सुरंग

स्विट्जरलैंड में दुनिया की सबसे लंबी रेलवे सुरंग गॉटहार्ड से ट्रेन की आवाजाही हाल में शुरू हो गई। यह सुरंग 57 किमी. लंबी और 2.3 किमी. गहरी है। आइए जानते हैं इंजीनियरिंग के इस हैरतअंगेज कारनामे के बारे में...

By Babita KashyapEdited By: Published: Fri, 16 Dec 2016 04:16 PM (IST)Updated: Thu, 20 Jul 2017 05:05 PM (IST)
दुनिया की सबसे लंबी रेल सुरंग
दुनिया की सबसे लंबी रेल सुरंग

स्विट्जरलैंड में स्थिति 57 किमी. लंबी गॉटहार्ड बेस टनल आम लोगों के लिए खोल दिया गया है। इस सबसे लंबी रेल टनल को बनाने में करीब 17 साल लगे और इस पर 80 हजार करोड़ रुपये खर्च हुए हैं...

loksabha election banner

दुनिया की कुछ लंबी रेलवे-सड़क सुरंग

1. गॉटहार्ड टनल, स्विट्जरलैंड, लंबाई 57 किमी.

2. सीकान टनल, जापान लंबाई 53.9 किमी.

3. चैनल टनल, इंग्लिश चैनल में बनी, लंबाई 50.5 किमी.

4. युलहियोन टनल, दक्षिण कोरिया, 50.3 किमी.

5. लोत्चबर्ग बेस टनल, स्विट्जरलैंड, लंबाई 34.5 किमी.

6. न्यू गुआनजियाओ टनल, चीन, 32.645 किमी.

7. ग्वादररामा टनल, स्पेन, 28.4 किमी.

सपना हुआ पूरा

गॉटहार्ड बेस टनल बनाने की कल्पना 1947 में सबसे पहले स्विस इंजीनियर कार्ल एडवर्ड ग्रुनर ने की थी। लेकिन इसके बनाने की शुरुआत वर्ष 1999 से हो सकी।

तकनीक का जादू

गॉटहार्ड प्रोजेक्ट सुरंग आधुनिक तकनीक की वजह से संभव हो सका। इसकी मुख्य ड्रिलिंग मशीन 410 मीटर लंबी, यानी फुटबॉल के चार मैदानों से भी बड़ी थी।

क्या है खासियत...

- गॉटहार्ड बेस टनल से प्रतिदिन 260 मालगाड़ियां और 65 पैसेंजर ट्रेनें गुजरेंगी। ट्रैक पर ट्रेन 200 किमी./घंटे की स्पीड से दौड़ सकेगी। यह आल्प्स पहाड़ के 2.3 किमी. नीचे बनी है।

- पहाड़ के ऊपर का तापमान जीरो डिग्री व सुरंग के अंदर का तापमान 46 डिग्री रहता है। सुरंग के ट्रैक के स्लैब को बनाने के लिए 125 मजदूरों ने 43800 घंटों तक काम किया।

-ज्यूरिख से नॉर्थ इटली के मिलान के बीच अब 2 घंटे चालीस मिनट का समय लगेगा। यह पहले के मुकाबले एक घंटे कम होगा।

भारत की सबसे लंबी रेल सुरंग

पीर पंजाल टनल देश की अब तक की सबसे लंबी रेलवे टनल है। यह करीब 11 किमी. लंबी है, जो जम्मू-कश्मीर में बनाई गई है। यह काजीकुंड से बनिहाल तक बनी है। मणिपुर, इंफाल में 11.5 किमी. की टनल बनाई जा रही है। वैसे, भारतीय रेलवे की ओर से प्रस्तावित ऋषिकेश-कर्णप्रयाग रेल लाइन पर सबसे लंबी सुरंग बनने जा रही है। यह 15.1 किलोमीटर लंबी होगी। बताया जा रहा है कि यह देश की सबसे लंबी रेल सुरंग होगी। इसे सौद से जनासू के बीच बनाया जाएगा।

READ: कैसे आया था एटीएम का आइडिया


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.