Move to Jagran APP

Happy Holi 2019: मेहमानों को परोसें स्वाद और सेहत से भरपूर ये 5 रेसिपी

Happy Holi 2019 होली के हुडदंग के बीच तरह-तरह के जायके बेशक रंग जमाने का काम करते हैं लेकिन थोड़ा सा भी ज्यादा खा लेने पर होने वाली एसिडिटी शुगर और गैस पूरा मजा किरकिरा कर देती है। तो कैसे होली में भी कैसे बने रहे सेहतमंद जानेंगे इसके बारे में।

By Priyanka SinghEdited By: Published: Mon, 18 Mar 2019 12:57 PM (IST)Updated: Tue, 19 Mar 2019 11:23 AM (IST)
Happy Holi 2019: मेहमानों को परोसें स्वाद और सेहत से भरपूर ये 5 रेसिपी
Happy Holi 2019: मेहमानों को परोसें स्वाद और सेहत से भरपूर ये 5 रेसिपी

होली के पकवानों की खुशबू हर तरफ ऐसी फैली होती है कि उसे खाने से खुद को रोक पाना बड़ा मुश्किल होता है। लेकिन मोटापे, डायबिटीज़, कोलेस्ट्रॉल जैसी बीमारियों का सामना कर रहे लोग चाह कर भी इसका स्वाद नहीं ले पाते। तो क्यों न अपने और इनके लिए कुछ ऐसी रेसिपी तैयार करें जो होली के उमंग और उत्साह को भी बरकरार रखें और साथ ही सेहत से किसी तरह का कोई समझौता भी न करना पड़े। जानेंगे ऐसी ही कुछ रेसिपीज़ के बारे में।

loksabha election banner

लौकी हलवा

लौकी में 98 प्रतिशत पानी होता है जो यूरिनरी प्रॉब्लम्स को दूर करने में बहुत ही कारगर होता है। फाइबर से भरपूर लौकी का हलवा मेहमानों को न सिर्फ पसंद आएगा बल्कि होली के पकवानों को खाने से उन्हें किसी तरह का कोई परहेज भी नहीं करना पड़ेगा। 

बनाने की विधि

लौकी को छीलकर उसे कद्दूकस कर लें और अतिरिक्त पानी को निचोड़कर निकाल लें। कड़ाही में घी गर्म करें और इसमें लौकी डालकर लगातार चलाते हुए 3-4 मिनट भूनें। अब इसमें कन्डेंस्ड मिल्क डालकर अच्छे से मिला लें। मिश्रण को गाढ़ा होने तक पकाएं। अब इसमें शुगर फ्री, कटे हुए काजू, बादाल भी डाल दें। गैस बंद कर दें और ऊपर से इलायची पाउडर बुरक कर मेहमानों को सर्व करें। 

कॉर्न खीर

लो फैट और इंस्टेंट एनर्जी वाली ये खीर होली में मेहमानों का स्वागत करने के लिए है बेस्ट। कॉर्न और दूध दोनों ही सेहत के लिए बहुत ही फायदेमंद सोर्स होते हैं। तो इनसे मिलकर बनने वाली डिश आपकी होली की खुमारी में भी रखेगी हेल्दी।

बनाने की विधि

सबसे पहले कॉर्न को धोकर इसे कद्दूकस कर सारा पल्प निकाल लें। पैन में घी डालकर, स्वीट कॉर्न का पल्प डालकर धीमी आंच पर भूनेंगे। सुनहरा होने पर गैस से उतार लेंगे। अब दूध को उबाल लेंगे। इसमें कटे हुए काजू, बादाम, इलायची पाउडर और केसर मिलाकर धीमी आंच पर थोड़ा और उबाल लेंगे। इसे लगातार चलाते रहे वरना दूध तली में लग जाता है। इसके बाद इसमें भूना हुआ कॉर्न डालकर अच्छे से मिक्स करेंगे। दूध को हर 2-3 मिनट में चलाते रहे। तैयार है हेल्दी खीर।

ब्राउन ब्रेड दही वडा

स्वाद में बिना समझौता किए हुए उड़द दाल वड़े जैसे दही वड़े ब्राउन ब्रेड से भी बनाए जा सकते हैं। मिनरल्स, आयरन, कैल्शियम से भरपूर से वडे आसानी से बहुत ही कम देर में तैयार हो जाते हैं। जिसका स्वाद आप इमली और हरी चटनी के साथ ले सकते हैं।

बनाने की विधि

ब्रेड के किनारे को निकाल लें और छोटे-छोटे टुकड़ों में तोड़ लें। इसमें लाल मिर्च पाउडर, जीरा पाउडर, काला नमक, नमक, आधा कप छाछ डालकर अच्छे से मसल लें।

अब इस मिश्रण को बराबर भागों में बांट लें और गोल शेप देते हुए हल्का सा दबाकर चपटा कर लें।

एक दूसरे बाउल में दही और चीनी को पिघलने तक फेंटे। अब वड़ों के ऊपर दही का मिश्रण डालें। फिर इसमें हरी चटनी, मीठी चटनी और ऊपर से लाल मिर्च पाउडर, काला नमक और अनारदाना डालकर सर्व करें। तैयार है झटपट दही वड़े।

लो कैलोरी ठंडाई

ठंडाई के बिना तो होली के रंग ही फीके हैं। ठंडाई के एक बड़े गिलास से ही होली में रंग जमता है। तो क्यों न इस साल लो फैट मिल्क और शहद के साथ इसे बनाएं टेस्टी के साथ ही हेल्दी भी।

बनाने की विधि

उबालकर ठंडे किए हुए लो फैट दूध में पिसी चीनी, साबुत काली मिर्च, पिस्ता, थोड़ा केसर, बादाम, खसखस, सौंफ, इलायची और शहद डालकर अच्छी तरह मिलाएं। अब इसे दो घंटे के लिए फ्रिज में रख दें। मिश्रण में बर्फ डालकर गिलास में ठंडा-ठंडा सर्व करें।

पालक मेथी टिक्की

होली का उत्सव चाट और पकौड़े बिना अधूरा है ऐसा बिल्कुल भी नहीं। बिना तली-भुनी चीज़ें खाकर भी आप इस उत्सव के मजे ले सकते हैं। पालक और मेथी जैसी हरी सब्जियों से तैयार होने वाली टिक्की खुद भी खाएं और दोस्तों-रिश्तेदारों को भी खिलाएं।

बनाने की विधि

पालक और मेथी को बारीक काट लें। अब इसमें 1 चम्मच नमक डालकर अच्छे से दोनों का पानी निकाल लें। अब इसमें ½ चम्मच अदरक-लहसुन पेस्ट, 4 चम्मच बेसन, 2 चम्मच सूजी, 1/3 काली मिर्च पाउडर, 1 चम्मच जीरा, ¼ चम्मच सोडा-बाई-कॉर्बोनेट, प्याज और हरी धनिया डालकर अच्छे से मिक्स कर लेंगे। हाथ में हल्का सा तेल लगाकर इसकी टिक्की तैयार करेंगे। नॉन स्टिक पैन पर टिक्की बनाएं। हरी चटनी के साथ सर्व करें।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.