Move to Jagran APP

घर को पिक्चर परफेक्ट बनाने के लिए यहां दिए गए टिप्स की लें मदद और फिर देखें मैजिक

कभी-कभी अपने ही घर का कोई कोना इतना खूबसूरत दिखता है कि जी में आता है कि काश इसे कैनवस पर उकेर लेते या फिर फोटो खींच कर फ्रेम में कैद कर लेते। यही है पिक्चर परफेक्ट होम।

By Priyanka SinghEdited By: Published: Fri, 24 Sep 2021 02:12 PM (IST)Updated: Fri, 24 Sep 2021 02:12 PM (IST)
घर को पिक्चर परफेक्ट बनाने के लिए यहां दिए गए टिप्स की लें मदद और फिर देखें मैजिक
शाम के वक्त बैलकनी का खूबसूरत नजारा

कहते हैं खूबसूरती देखने वाले की आंखों में छिपी होती है। अच्छे फोटोग्राफर की खूबी होती है वह साधारण चीज़ों में भी खूबसूरती ढूंढ लेता है। घर हमारे ख्वाबों की हकीकत है। यह हमारी कलात्मकता व रचनात्मकता की कहानी बयां करता है। इसे पिक्चर परफेक्ट बनाना है तो शुरु करें...घर के हर कमरे में कुछ न कुछ स्पेशल किया जा सकता है। इसके लिए चाहिए थोड़ा सा वक्त और शौक।

loksabha election banner

सुंदरता और सादगी

सुंदरता का सादगी से अद्भुत तालमेल है। घर को सादा और सुंदर बनाना है तो सबसे पहले इसे क्लटर-फ्री करें। ढेरों फर्नीचर या एक्सेसरीज कमरे को छोटा दिखाते हैं और नजर किसी एक चीज़ पर नहीं ठहर पाती। घर को साफ-सुथरा करें, एक्स्ट्रा व पुराने सामान, कपड़े किसी को दें, रीसाइकिल करें या बेच दें। पिक्चर परफेक्ट होम बनाने के लिए उसे फिर से डेकोर करना होगा, डिटेलिंग पर ध्यान देना होगा।

लाइट्स का चयन

लाइटिंग सही हो तो पूरे घर का लुक बदल सकता है। घर का इंटीरियर बदलते समय सबसे ज्यादा ध्यान लाइटिंग पर देना चाहिए। कमरे रोशनी से भरे हों जिससे छोटे स्पेस में भी बड़ी जगह का एहसास हो सके। विंडो, ड्रेसिंग, कर्टेंस, मिरर, कैंडल्स और कलर कॉम्बिनेशन से घर में रोशनी की व्यवस्था की जा सकती है। जिन कमरों में नेचुरल लाइट कम हो, वहां व्हाइट या लाइट पेंट कलर्स और फैब्रिक्स का इस्तेमाल करें।

परफेक्ट बैलकनी और छत

बैलकनी में शेड लगाएं। इसे मनपसंद प्लांटर्स से भरें। बीच में जगह हो तो झूला लगाएं और साइड में छोटा सा बुकशेल्फ। छत के एक कॉर्नर में अंब्रेला लगाएं और नीचे दो-तीन चेयर्स रखें। सीज़नल और सदाबहार प्लांट्स इसे हरे-भरे बगीचे का रूप दे सकते हैं। बीच में फाउंटेन और रंगबरिंगी लाइ्ट्स लगा सकते हैं। बड़े प्लांट्स पर चिड़ियों के लिए कुछ घोंसले बना दें। छत गुलजार हो जाएगी और संडे की छुट्टी का मजा भी दोगुना हो जाएगा।

Pic credit- unsplash


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.