Move to Jagran APP

Credit Card Uses Tips: इन बातों और सावधानियों का रखेंगे ध्यान, तो लाइफ और काम दोनों हो जाएंगे आसान

Credit Card Uses Tips सही जानकारी के अभाव में अक्सर लोग क्रेडिट कार्ड के इस्तेमाल से घबराते हैं पर वास्तव में यह आपके लिए बेहद सुविधाजनक है। बस जरूरत है थोड़ी सावधानी की।

By Priyanka SinghEdited By: Published: Tue, 07 Jul 2020 10:01 AM (IST)Updated: Tue, 07 Jul 2020 10:01 AM (IST)
Credit Card Uses Tips: इन बातों और सावधानियों का रखेंगे ध्यान, तो लाइफ और काम दोनों हो जाएंगे आसान
Credit Card Uses Tips: इन बातों और सावधानियों का रखेंगे ध्यान, तो लाइफ और काम दोनों हो जाएंगे आसान

आज की लाइफस्टाइल को जिन चीज़ों ने सबसे ज्यादा प्रभावित किया है, क्रेडिट कार्ड उनमें से एक है। फिर भी लोगों के मन में इसे लेकर कई तरह के कनफ्यूज़न्स होते हैं जिसकी वजह से वो इसे लेने से कतराते हैं और लेने के बाद इस्तेमाल करने से। तो आज हम इससे ही जुड़ी कुछ जरूरी बातें और सावधानियों के बारे में जानेंगे। 

loksabha election banner

1. अक्सर लोगों को ऐसा लगता है कि पूरे पेमेंट के बजाय मिनिमम पेमेंट चुकाने पर उन्हें ज्यादा फायदा होगा क्योंकि पेमेंट की रकम कम दिखती है, लेकिन बाद में ब्याज के रूप में ज्यादा भुगतान करना पड़ता है।

2. कुछ लोग क्रेडिट कार्ड से ही कैश भी निकाल लेते हैं। उन्हें गलतफहमी होती है कि इसमें भी शॉपिंग की तरह इंटरेस्ट फ्री टाइम लिमिट होता है, पर सच्चाई यह है कि निकाली गई रकम पर पहले दिन से ही मोटा ब्याज लगने लगता है।

3. एक साथ कई क्रेडिट कार्ड न रखें। इससे बेवजह ज्यादा शॉपिंग की आदत पड़ जाती है। कार्ड संभालकर रखने और पेमेंट के हिसाब-किताब का टेंशन भी बढ़ जाता है।

4. आमतौर पर लोग सप्लिमेंट्री या एड-ऑन कार्ड बनवा लेते हैं। इससे कस्टमर की क्रेडिट लिमिट में कोई इजाफा नहीं होता। बस उसे दो कार्ड्स में बांट दिया जाता है। इसका नुकसान यह है कि आपको दूसरे कार्ड की भी फीस भरनी पड़ती है।

5. क्रेडिट कार्ड बनवाते समय लोग अग्रीमेंट को ध्यान से नहीं पढ़ते। कई कंपनियां हिडन चार्जेज लगाती हैं, जो बाद में कस्टमर को देने पड़ते हैं। इसलिए कार्ड लेते समय अग्रीमेंट को अच्छी तरह पढ़ लें।

6. कुछ कंपनियां अपने ग्राहकों को कैशबैक का लालच देती हैं। इसके अलावा कुछ कंपनियां ज्यादा से ज्यादा शॉपिंग करने वाले ग्राहकों को गिफ्ट भी ऑफर करती हैं। ऐसे ऑफर्स को स्वीकारने से पहले गहराई से उनकी पड़ताल कर लें क्योंकि कई बार इनसे फायदा कम और नुकसान ज्यादा होता है।

जरूरी है सावधानी

1. क्रेडिट कार्ड मिलते ही सबसे पहले उस पर अपना हस्ताक्षर करें।

2. अपना क्रेडिट कार्ड किसी और को न दें।

3. कार्ड के ऊपर अपना पिन नंबर कभी न लिखें।

4. अपने कार्ड से संबंधित सभी सूचनाओं को एक डायरी में नोट करके रखें। कार्ड का नंबर, एक्सपायरी डेट, क्रेडिट कार्ड जारी करने वाले बैंक का फोन नंबर और पता नोट करके रखें।

5. अगर आप अपना मकान बदल रहे हैं तो बैंक को पहले से इसकी सूचना दें।

Pic credit- Freepik 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.