Move to Jagran APP

खुशियों से भर जाएगी आपकी झोली, जब उसे सही तरीके से करेंगे मैनेज

खुश रहना कोई कठिन काम नहीं है बस अपने हिस्से आई खुशियों को पहचानना सीखें तभी आप जीवन का असली आनंद ले सकेंगे।

By Priyanka SinghEdited By: Published: Sat, 23 Nov 2019 08:00 AM (IST)Updated: Sat, 23 Nov 2019 08:22 AM (IST)
खुशियों से भर जाएगी आपकी झोली, जब उसे सही तरीके से करेंगे मैनेज
खुशियों से भर जाएगी आपकी झोली, जब उसे सही तरीके से करेंगे मैनेज

लोग अक्सर शिकायत करते हैं कि जिंदगी में कोई उत्साह ही नहीं है, ना ही जिंदगी बचपन जैसी आनंदपूर्ण रही। बात कुछ हद तक सही भी है, क्योंकि बचपन में हम मस्तमौला हुए फिरते थे जबकि बड़े होने पर हम जिम्मेदारियों की गठरी सिर पर लादे फिरते हैं। इन सबके बीच भी यदि छोटी-छोटी बातों को अपना लें तो आपकी झोली खुशियों से भर सकती है। खुश रहना कोई कठिन काम नहीं है, बस अपने हिस्से आई खुशियों को पहचानना सीखें, तभी आप जीवन का असली आनंद ले सकेंगे। 

loksabha election banner

रोज ढूंढें खुशी के लम्हें

दुनिया के जाने-माने मोटिवेशन राइटर रॉबिन शर्मा ने अपनी पुस्तक 'द ग्रेटनेस गाइड टू' में एक अच्छी सलाह दी है, रोज अपना एक परफेक्ट मोमेंट खुद ढूंढि़ए। हम सबको ऐसी नेमतों के लिए खुश होना चाहिए। आपको यह खुशी कहीं भी मिल सकती है। जैसे-अपने पसंदीदा भोजन से, अपने छोटे-छोटे बच्चों से या अखबार में पसंदीदा आर्टिकल पढ़ने से भी मिल सकती है, बस उसे ढूंढना है। 

थोड़ा फ्री टाइम रखें

कुछ लोग अपने जीवन का पल-पल बांध लेते हैं। इससे वे कभी चैन की सांस नहीं ले पाते। इन्हें हर वक्त अगले पल की चिंता लगी रहती है ,जिसकी वजह से वह मौजूदा क्षण को भी एंजॉय नहीं कर पाते। उचित यह है कि हर चीज और हर पल पर नियंत्रण करने की बजाय कुछ चीजें वक्त के ऊपर छोड़ दें और अपने मनोरंजन के लिए हर दिन थोड़ा समय जरूर निकालें। 

हर वक्त परिणाम की चिंता ना करें

कई लोग कोई भी काम करते हैं तो दूर की सोचने लगते हैं। काम बाद में शुरू करते हैं और परिणाम की फिक्र पहले करने लगते हैं जबकि सचाई यह है कि परिणाम कभी हमारे हाथ में नहीं होता। हम तो सिर्फ अपना कर्म कर सकते हैं इसलिए परिणाम के बारे में ज्यादा चिंता करने की जरूरत नहीं है।

एक बार में एक काम करें

एक बार में कई काम करने से टेंशन होना स्वाभाविक है। इससे आपको दोहरा नुकसान होता है। एक तो कोई भी काम सही तरीके से पूरा नहीं होता और काफी देर भी लग जाती है दूसरा अवांछित तनाव भी होता है इसलिए एक बार में एक ही काम करें। एकरसता से उबरेंअगर आपकी जिंदगी में एकरसता आ गई है और आप बोर होने लगे हैं तो वक्त है जीवनशैली में बदलाव का। अपनी लाइफस्टाइल में चेंज लाते हुए फिजूल कामों में वक्त जाया करना बंद कर दें और उस वक्त को अपनी बेहतरी, फिटनेस और ज्ञान के लिए इस्तेमाल करें। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.