Move to Jagran APP

फ्यूज़ बल्ब का रीयूज़

लाइफ में पॉजि़टिविटी बनाए रखना बहुत ज़रूरी है।इसके लिए जिंदगी को एक ही ढर्रे पर चलाते रहने के बजाय क्रिएटिविटी की मदद से कुछ नया करते रहना चाहिए।

By Sakhi UserEdited By: Published: Tue, 22 Aug 2017 05:33 PM (IST)Updated: Wed, 13 Sep 2017 01:10 PM (IST)
फ्यूज़ बल्ब का रीयूज़
फ्यूज़ बल्ब का रीयूज़

लाइफ में पॉजि़टिविटी बनाए रखना बहुत ज़रूरी है।इसके लिए जिंदगी को एक ही ढर्रे पर चलाते रहने के बजाय क्रिएटिविटी की मदद से कुछ नया करते रहना चाहिए।
अकसर घरों में बल्ब के फ्यूज़ हो जाने के बाद उन्हें फेंक दिया जाता है। अगर बाइ एनी चांस आपके घर में कोई ऐसा बल्ब रखा हो, जिसका अब कोई यूज़ न हो तो थोड़ी सी क्रिएटिविटी से उसे एक नया रूप दिया जा सकता है। बल्ब से स्पाइस कंटेनर्स, फ्लॉवर पॉट्स, लैंप, शो पीस आदि आसानी से बनाए जा सकते हैं। इनसे फ्यूज़ बल्ब का इस्तेमाल होने के साथ ही घर के इंटीरियर में भी थोड़ा बदलाव हो जाता है।
कलरफुल कैंडीज़
कई बार समझ में नहीं आता है कि रिटर्न गिफ्ट में गेस्ट्स को क्या दिया जाए। कैंडीज़ लगभग हर एज के लोगों को पसंद होती हैं, ऐसे में यह आइडिया आपके लिए एक बेहतर गिफ्टिंग ऑप्शन साबित हो सकता है। इन्हें पर्सनलाइज़्ड टच देकर अपने गेस्ट्स का दिल भी जीता जा सकता है।
पुराने बल्ब को साफ करके पीछे वाली ओपनिंग में से छोटी साइज़ की कलरफुल कैंडीज़ को उसके अंदर भर दें।
उसके बाद ऊपर से रस्सी बांधकर रस्सी पर ही गेस्ट के नाम का टैग लगा दें।
ट्रांस्पेरेंट बल्ब का यूज़ करें। उनमें कैंडी भरने पर उनकी चमक देखने लायक हो जाती है।
बल्ब लैंप
बल्ब का यूज़ घरों में रोशनी बनाए रखने के लिए किया जाता है। क्यों न उनके ख्रराब हो जाने के बाद लैंप के तौर पर उनका यूज़ कर उस रोशनी को बनाए रखा जाए!
दो खराब बल्ब को साफ करें। उनमें ऑयल भरने के बाद अंदर कॉटन की मोटी बाती लगा दें।
अब कॉटन बाती को बल्ब के पीछे वाले हिस्से में से बाहर निकालें।
लकड़ी के पॉलिश किए हुए स्लैब पर दोनों बल्ब रखकर बाती को दिए की तरह जला दें। आप चाहें तो बल्ब को डिफरेंट कलर्स से पेंट भी कर सकती हैं।
फ्लॉवर बल्ब पॉट्स
घर में पॉजि़टिविटी बनाए रखने के लिए फूल-पत्तियों से बेहतर क्या हो सकता है! अगर आप भी रंगबिरंगे फूलोंं के शौकीन हैं तो ये स्पेशल पॉट्स आपके काम आ सकते हैं।
पुराने बल्ब को अच्छी तरह साफ करके पीछे वाले हिस्से से उसके अंदर पानी भर दें।
अब ताज़े फूलों को बल्ब के अंदर डालकर दोनों तरफ से मोटा धागा निकाल दें।
हैंगिंग फ्लॉवर पॉट बनाने के लिए धागे की मदद से बल्ब को लटका दें। अगर शेल्फ पर रखना चाहते हैं तो किसी चीज़ के सहारे से भी उसे सजा सकते हैं।
सॉल्ट एंड पेपर बल्ब कंटेनर
डाइनिंग टेबल पर वही पुराने सॉल्ट एंड पेपर कंटेनर्स को देखकर बोर हो गए हों तो अब अपने पुराने बल्ब को नया रूप देकर टेबल को रीडेकोरेट कर सकते हैं।
दो बल्ब को अच्छी तरह साफ करके सुखा लें। उनमें नमक और काली मिर्च भर दें। बल्ब के पीछे जो स्पाइरल रिंग लगी होती है, उसमें छेद कर दें, जिससे सॉल्ट और पेपर आसानी से बाहर निकल सके। आप चाहें तो उसमें मसाले भी भर सकते हैं।
डीडी फीचर्स

loksabha election banner

Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.