Move to Jagran APP

New Year 2021: इन क्रिएटिव और बजट-फ्रेंडली आइडियाज़ के साथ करें घर का डेकोरेशन

New year 2021 न्यू ईयर पर दोस्तों और रिश्तेदारों को घर पर इन्वाइट किया है तो बहुत ज्यादा वक्त और बजट डेकोरेशन में न लगाएं बल्कि यहां दिए गए बेहद क्रिएटिव और बजट-फ्रेंडली आइडियाज़ से अपना घर सजाएं।

By Priyanka SinghEdited By: Published: Fri, 01 Jan 2021 07:00 AM (IST)Updated: Fri, 01 Jan 2021 07:04 AM (IST)
New Year 2021: इन क्रिएटिव और बजट-फ्रेंडली आइडियाज़ के साथ करें घर का डेकोरेशन
घर को क्रिसमस ट्री और लाइट्स से सजाती महिला

न्यू ईयर पार्टी घर पर ऑर्गनाइज़ कर रहे हैं तो बहुत ज्यादा इनवेस्टमेंट के बारे में न सोचें, बल्कि इसे बजट में निपटाएं थोड़ी क्रिएटिव आइडियाज़ के साथ। जाहिर सी बात है काफी चीज़ों की मनाही के चलते पार्टी उतनी ग्रांड नहीं होगी और बहुत ही खास लोग इसमें शामिल होंगे तो उनके साथ क्वालिटी टाइम स्पेंड करने के बारे में सोचें न कि इन चीज़ों में व्यस्त रहें।

loksabha election banner

छोटे जगह को सजाएं

हाउस पार्टी ऑर्गनाइज़ की है तो पूरे घर को सजाने का प्रेशर लेने की जरूरत नही, जिस एरिया में गेस्ट के बैठने की अरेंजमेंट है बस उसी रूम को हल्का-फुल्का डेकोरेट कर दें। वैसे कलरफुल कैंडल और बैलून्स ही सजावट के लिए काफी रहेंगे। बैकग्राउंड म्यूजिक चलाएं और अगर घर में फैंसी लाइट्स की व्यवस्था है तो उनका भी इस मौके पर इस्तेमाल करें।

खुद से बनाएं कंफेट्टी

न्यू ईयर के दौरान कई जगहों पर कंफेट्टी फेंकने का रिवाज़ है लेकिन इस ट्रेडिशन को पूरा करने के लिए पैसे बर्बाद करने की जगह आप घर पर खुद से ही इसे बना सकते हैं। न्यूजपेपर्स और मैगज़ीन्स जो आप पढ़ चुके हैं उनका इस्तेमाल इसके लिए करें।

कलर थीम करें अवॉयड

ऐसा इसलिए क्योंकि कोई खास कलर थीम रखने पर डेकोरेशन से लेकर आउटफिट्स तक में इनवेस्टमेंट करना पड़ता है  तो बेहतर होगा थीम न ही रखें या अगर रखना हो तो ब्लैक एंड व्हाइट परफेक्ट रहेगा, क्योंकि इससे डेकोरेशन में भी आसानी रहती है और साथ ही ब्लैक एंड व्हाइट आउटफिट्स हर किसी के वॉ़र्डरोब में अवेलेबल होते ही है।

पुराने डेकोरेटिव आइटम्स करें यूज़

दिवाली की लाइट्स, क्रिसमस के स्टार और अन्य डेकोरेटिव आइटम्स का ही यूज़ न्यू ईयर डेकोरेशन में कर लें। इससे घर भी सज जाएगा और पैसे भी खर्च नहीं होंगे।

स्टॉर्टर होगा काफी

तरह-तरह के फूड आइटम्स पर पैसे खर्च करने की जगह स्टार्टर पर फोकस करें। ऐसा इसलिए क्योंकि स्टार्टर खाकर ही ज्यादातर लोगों का पेट भर जाता है जिससे मेन कोर्स अक्सर रखा रह जाता है। ऐसे में खाने और पैसे दोनों की बर्बादी होती है। तो गौर करें इस सजेशन पर।

Pic credit- Freepik


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.