Move to Jagran APP

नव्या झुनझुनवाला, एक फूडी जो रेस्तरां के लिए ग्राफिक्स डिज़ाइन भी करती हैं

डॉक्टरों और इंजीनियरों के समाज में जन्मी नई दिल्ली में पली-बढ़ी और अब न्यूयॉर्क में बतौर ग्राफिक डिज़ाइनर काम कर रहीं नव्या झुनझुनवाला ने सबसे अलग अपने जुनून के पीछे भागने का फैसला किया। खाने की शौक़ीन नव्या ने फूड इंडस्ट्री में भी कदम रखा।

By Ruhee ParvezEdited By: Published: Wed, 19 Jan 2022 12:20 PM (IST)Updated: Wed, 19 Jan 2022 12:27 PM (IST)
नव्या झुनझुनवाला, एक फूडी जो रेस्तरां के लिए ग्राफिक्स डिज़ाइन भी करती हैं
नव्या झुनझुनवाला, एक फूडी जो रेस्तरां के लिए ग्राफिक्स डिज़ाइन भी करती हैं

नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। जब भी आप अपने घर के पास की रोज़मर्रा के सामान की दुकान में घूमते हैं, या अपने पसंदीदा स्टोर पर जाते या फिर हलचल से भरे किसी शहर की सड़कों पर ड्राइव करते हैं- ऐसे हर पल में आप कभी न ख़त्म होने वाले नज़ारों से घिरे होते हैं। आज के समय में ग्राफिक डिज़ाइन की दुनिया एक तूफान की तरह छाई हुई है।

prime article banner

'डॉक्टरों और इंजीनियरों' के समाज में जन्मीं, नई दिल्ली में पली-बढ़ी और अब न्यूयॉर्क में बतौर ग्राफिक डिज़ाइनर काम कर रहीं, नव्या झुनझुनवाला ने सबसे अलग अपने जुनून के पीछे भागने का फैसला किया। हमेशा से खाने की शौक़ीन रही हैं नव्या ने इंडस्ट्री में कदम रखने के लिए ‘@nyconthetable’ नाम का अपना फूड ब्लॉग शुरू किया।

उन्होंने खाने से जुड़े प्यार और डिज़ाइन के लिए अपने जुनून को मिलाया और फूड इंडस्ट्री के अंदर नेटवर्क बनाना शुरू कर दिया ताकि आने वाले नए रेस्तरां और स्टार्ट-अप से जुड़ा जा सके। इस तरह उन्हें कई उद्यमियों के साथ-साथ उद्योग के दिग्गजों से मिलने का मौका मिला, जो खाने के लिए अपने साझा प्यार के ज़रिए जुड़े, लेकिन उन्हें डिज़ाइन के लिए भी उनकी सेवाओं की आवश्यकता थी।

उन्होंने जैसे ही न्यूयॉर्क के कई जाने-माने रेस्त्रां के लिए प्रोजेक्ट शुरू किए, जैसे जुन्ज़ी किचन, इससे वो जिन ब्रैंड्स के लिए काम कर रही थीं, उन्हें मज़बूत पहचान मिली और इंटरैक्टिव पैकेजिंग डिज़ाइन के साथ एक अद्वितीय उपभोक्ता अनुभव विकसित करने में मदद मिली। एक उपभोक्ता के रूप में फूड इंडस्ट्री की उनकी गहरी समझ ने उन्हें एक डिज़ाइनर के रूप में इन व्यवसायों के लिए एकदम उपयुक्त बना दिया।

नव्या के सबसे पॉपुलर प्रोजेक्ट्स में से एक न्यूयॉर्क शहर की 'बेस्ट डेमन कुकीज' की रीब्रांडिंग है, महामारी के दौरान सब की पसंदीदा बेकरी रही है।

रंगों के पैलेट से लेकर फॉन्ट के डिज़ाइन तक इस डिज़ाइनर ने ब्रांड रणनीति और एक नई और अनूठी पहचान बनाने के लिए प्रमुख तत्वों का इस्तेमाल किया।

अब जब भी कोई लोअर ईस्ट की मैनहट्टन की मार्केट लाइन से गुज़रता है, तो वे नव्या के डिज़ाइन्स को जीवंत होते हुए देखते हैं, जिससे उनका सपना वास्तविकता के करीब एक कदम आगे बढ़ जाता है। जुनून और महत्वाकांक्षा से प्रेरित, इस युवा ग्राफिक डिज़ाइनर ने रेस्तरां व्यवसाय में कई बेहतरीन परियोजनाओं पर काम किया है, जैसे 'सोरसो', 'अर्की' और ऐसे ही कई रेस्त्रां।

एक व्यवसाय उत्पादों और सेवाओं को प्रदान करता है; लेकिन वह एक ब्रांड होता है, जो लोगों को इन्हें खरीदने पर मजबूर करता है। ग्राफिक डिज़ाइन की दुनिया में विकास के साथ नव्या जैसे युवा डिज़ाइनरों के रचनात्मक दिमाग, भविष्य में आने वाले डिजिटल युग का एक वसीयतनामा है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.