Move to Jagran APP

इस मौसम में घर को ठंडा बनाए रखने के लिए इन नेचुरल टिप्स की लें मदद

मौसम में हल्की गर्माहट का अहसास होने लगा है। कही-कहीं तो बढ़ते पारे की भी खबरें आना शुरू हो गई हैं। ऐसे में रहने वाली जगह भी ऐसी होनी चाहिए जहां गर्मी का असर कम हो और बिना एसी चलाए भी काम चल सके।

By Priyanka SinghEdited By: Published: Tue, 02 Mar 2021 01:27 PM (IST)Updated: Tue, 02 Mar 2021 01:27 PM (IST)
इस मौसम में घर को ठंडा बनाए रखने के लिए इन नेचुरल टिप्स की लें मदद
ग्लास विंडो से नजर आता घर के बाहर का ब्लू लेक

मौसम ने करवट लेनी शुरू कर दी है इसका अंदाजा तो आपको लग ही गया होगा। कुछ लोगों को जहां गर्मियों का मौसम पसंद होता है तो वहीं कुछ को बिल्कुल नहीं। दिनभर एसी में बैठने की आदत आपको कई समस्याओं का शिकार बना सकती है। ऐसे में क्यों न अपने घर में कुछ बदलाव करें जिससे दिन भर एसी चलाने की नौबत न आए। घर ठंडा-ठंडा, कूल-कूल बना रहे।  

loksabha election banner

इन नेचुरल तरीके से बनाएं रखें घर की ठंडक

इंडोर प्लांट्स लगाएं

जैसा कि हम जानते ही हैं कि इंडोर प्लांट्स घर की खूबसूरती बढ़ाने के साथ ही हवा को भी स्वच्छ बनाते हैं। लेकिन साथ ही साथ ये घर के अंदर के टेंपरेचर को भी मेंटेन करते हैं। तो अलग-अलग तरह के इंडोर प्लांट्स से घर को सजाएं। उन्हें समय-समय पर पानी देते रहें जिससे गमले की नमी बरक़रार रहें क्योंकि इससे घर ठंडा रहेगा। घर के बाहर भी अगर आपने बागवानी कर रखी है तो उसे भी हरा-भरा रखने की कोशिश करें।

क्रॉस वेंटिलेशन का फंडा अपनाएं

पुराने घरों में आपने देखा होगा कि बहुत सारी खिड़कियां हुआ करती थी क्योंकि उस जमाने में एसी और पंखे नहीं हुआ करते थे तो लोग क्रॉस वेंटिलेशन की मदद से अपने घर को ठंडा रखते थे जो आज भी काम करता है। तो गर्मी के मौसम में खिड़कियों को खोलकर रखें। आमतौर पर गर्मियों में क्रॉस वेंटिलेशन से कमरे को ठंडा करने के लिए सुबह 5 से 8 और शाम को 7 से 10 बजे तक खिड़कियों को खोलकर रखने की सलाह दी जाती है। उस दौरान बाहर की हवा ठंडी होती है, जिससे आपका घर भी ठंडा हो जाता है। 

सफ़ेद रंगों का करें ज्यादा से ज्यादा इस्तेमाल 

गर्मियों में लाइट कलर्स पहनने की सलाह दी जाती है ऐसा इसलिए क्योंकि लाइट कलर्स गर्मी को रिफ़्लैक्ट कर देता है, जिससे ठंडक का एहसास होता है खासतौर से सफेद रंग। वहीं इसके उलट गहरे रंग धूप को अवशोषित करने का काम करते हैं। इसके लिए घर की छत को सफ़ेद रंग से रंग दें। हल्के रंग से घर की अंदरूनी दीवारें रंगने पर घर खुला-खुला और बड़ा नजर आता है। साथ ही ठंडा भी रहता है।

Pic credit- freepik


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.